रविवार, 22 मई 2011

एलसीडी और TFT प्रौद्योगिकी के बीच अंतर




TFT बनाम एलसीडी प्रौद्योगिकी

लिक्विड क्रिस्टल डिस्प्ले या एलसीडी एक तकनीक है जो एक पतले और फ्लैट स्क्रीन है कि लिक्विड क्रिस्टल के प्रकाश modulating गुणों का उपयोग करता है पर इलेक्ट्रॉनिक दृश्यों को प्रदर्शित किया जाता है. एलसीडी प्रौद्योगिकी प्रकाश सीधे नहीं फेंकना नहीं करता है. एलसीडी प्रौद्योगिकी कंप्यूटर मॉनिटर, टीवी, विमान कॉकपिट दिखाता है और बहुत अधिक क्षेत्रों जैसे अनुप्रयोगों की एक किस्म में अपने बड़े का उपयोग करता है पाता है. एलसीडी प्रौद्योगिकी प्रयोग में वीडियो प्लेयर, घड़ियां, घड़ियाँ और Calculators के रूप में आम इस्तेमाल के उपकरणों में किया गया है आदि एलसीडी प्रौद्योगिकी के उपयोग की phosphors जिसका अर्थ है वहाँ नहीं होगा नहीं है किसी भी छवि को जलाने में. एलसीडी प्रौद्योगिकी एक ऊर्जा कुशल तकनीक है जो सुरक्षित निपटान के रूप में CRT प्रौद्योगिकी की तुलना में प्रदान करता है. एलसीडी प्रौद्योगिकी कम बिजली का उपयोग करें जो यह उपकरण है कि उनके काम करने के लिए बैटरी का उपयोग में प्रयोग करने की अनुमति देता है. एलसीडी प्रौद्योगिकी तरल छवियों के उत्पादन के लिए एक परावर्तक कि मोनोक्रोम या रंग के होते हैं के सामने arrayed क्रिस्टल के साथ पिक्सल के एक नंबर का उपयोग कर देता है. एलसीडी प्रौद्योगिकी CRT प्रौद्योगिकी जो इस तथ्य से स्पष्ट है कि उपकरणों की संख्या एलसीडी प्रौद्योगिकी का उपयोग कर रहे हैं अधिक से अधिक उपयोग के रूप में उत्पादों है कि CRT प्रौद्योगिकी की मदद से बना रहे हैं की तुलना में बनाया पर ले लिया है.

TFT प्रौद्योगिकी या पतला फिल्मी ट्रांजिस्टर प्रौद्योगिकी लिक्विड क्रिस्टल (एलसीडी) प्रदर्शन जो पतला फिल्मी ट्रांजिस्टर प्रौद्योगिकी जो छवि की गुणवत्ता में सुधार के रूप में सरल लिक्विड क्रिस्टल डिस्प्ले प्रौद्योगिकी की तुलना में का उपयोग करता है की एक संस्करण है. TFT एक तकनीक है जो एलसीडी से अलग है, लेकिन यह एलसीडी प्रौद्योगिकी के एक विकसित संस्करण है नहीं है. वेफर्स का उपयोग करने के बजाय, TFT प्रौद्योगिकी लिक्विड क्रिस्टल परत के निरंतर का TFT कांच और रंग फिल्टर ग्लास के बीच विद्युत प्रवाह गुजरता के रूप रंग को नियंत्रित करने के लिए एक रंग फिल्टर ग्लास के अलग परत के साथ उपयोग करता है. TFT प्रौद्योगिकी पर काम 1980 तक 1960 के दशक में शुरू किया, लेकिन इनमें से केवल वर्ष 2002 में लागू किए गए थे जब TFT प्रौद्योगिकी की लागत कम स्तर पर पहुंच विभिन्न प्रदर्शित उपकरणों में यह आवेदन के लिए आदर्श बना रही है.

एलसीडी के माध्यम से प्रदर्शित की पुरानी तकनीक में, संकेत हैं, जो अलग पिक्सल के लिए भेजा गया था संकेत है कि आसपास के छवि blurs और अन्य समस्याओं में जिसके परिणामस्वरूप बॉलीवुड के लिए गया था के साथ भ्रमित हो गया. TFT प्रौद्योगिकी इस समस्या कम हो गया है के रूप में पार संकेत प्रदर्शित की गुणवत्ता को प्रभावित नहीं किया. छवि की गुणवत्ता TFT-एलसीडी साधारण एलसीडी प्रौद्योगिकी पर लाभ लेने के लिए बढ़ा दे रहा था. एलसीडी प्रौद्योगिकी के प्रतिक्रिया समय भी एक मुद्दा था. कम प्रतिक्रिया समय जल्दी, स्पष्ट छवि, जो आसानी से चलता है जबकि उच्च प्रतिक्रिया समय blurs का कारण बनता है और स्क्रीन पर तेज गति की गुणवत्ता को कम उत्पादन की अनुमति देता है. TFT के लिए प्रतिक्रिया समय एलसीडी यह गति में वस्तुओं को देखने के लिए और बेहतर बनाने की तुलना में कम है. तरल पदार्थ और अधिक आसानी से बदलने के लिए और कोई कलंक या गुणवत्ता में कमी के बिना एक्शन फिल्मों और खेल की घटनाओं घड़ी उपयुक्त स्क्रीन बनाती है. एलसीडी डिस्प्ले छवि के निर्माण के लिए ट्रांजिस्टर का उपयोग करता है जबकि TFT एक एलसीडी बनाने का एक तरीका है. TFT-एलसीडी बेहतर गुणवत्ता की छवि की तुलना में बुद्धिमान प्रदर्शन पैदा करता है. सभी एलसीडी दिखाता TFT प्रौद्योगिकी का उपयोग इन दिनों कर रहे हैं बेहतर परिणाम के लिए.

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

fly