मंगलवार, 27 सितंबर 2011

चाबी-ताला



प्राचीनतम ज्ञात ताला नीनवे के पास Khorsabad महल खंडहर में archeologists द्वारा पाया गया था. ताला 4,000 साल पुराना होने का अनुमान था. यह लॉक की एक पिन गिलास प्रकार के लिए एक अग्रदूत है, और समय के लिए एक आम मिस्र ताला था. यह ताला एक बड़े लकड़ी के बोल्ट का उपयोग करने के लिए एक दरवाजा है, जो अपने ऊपरी सतह में कई छेद के साथ एक स्लॉट था सुरक्षित के काम किया. लकड़ी के खूंटे कि खोला जा रहा से रोका बोल्ट के साथ छेद भर गया.

प्रसिद्ध और Locksmiths

रॉबर्ट Barron
पहले गंभीर लॉक की सुरक्षा में सुधार करने का प्रयास 1778 में इंग्लैंड में किया गया था. रॉबर्ट Barron डबल अभिनय एक गिलास ताला का पेटेंट कराया.

यूसुफ Bramah
यूसुफ Bramah 1784 में सुरक्षा लॉक का पेटेंट कराया. Bramah ताला unpickable माना जाता था. आविष्कारक पर चला गया एक हीड्रास्टाटिक मशीन, एक बियर पंप, चार मुर्गा, एक कलम - चोखा, एक काम चौरस करने का औज़ार, और अधिक बनाने के. यूसुफ Bramah

जेम्स सार्जेंट
I857, जेम्स सार्जेंट दुनिया का पहला सफल संयोजन कुंजी अस्थिर लॉक का आविष्कार किया. उसका ताला सुरक्षित निर्माताओं और संयुक्त राज्य अमेरिका खजाना विभाग के साथ लोकप्रिय बन गया. 1873 में, सार्जेंट एक समय ताला तंत्र है कि समकालीन बैंक वाल्टों में इस्तेमाल किया जा रहा है उन लोगों के प्रोटोटाइप बन गया पेटेंट.

शमूएल सहगल
श्री शमूएल सहगल (पूर्व न्यूयॉर्क सिटी पुलिसकर्मी) पहली जिमी सबूत 1916 में ताले का आविष्कार किया. सहगल पच्चीस से अधिक पेटेंट धारण.

हैरी Soref
Soref 1921 में मास्टर बंद कंपनी की स्थापना की और एक बेहतर ताला पेटेंट. १,९२४ अप्रैल में वह अपने नए ताला आवरण के लिए एक पेटेंट (# अमेरिकी १४९०९८७) प्राप्त. Soref एक बैंक वॉल्ट के दरवाजे की तरह एक ताला है कि दोनों मजबूत और CHEA एक धातु की परतों के बाहर का निर्माण के मामले का उपयोग कर बनाया. वह अपना ताला डिजाइन टुकड़े टुकड़े में इस्पात का उपयोग.

लीनुस येल सीनियर
लीनुस येल 1848 में एक पिन गिलास ताला आविष्कार किया. उनके पुत्र अपने लॉक पर सुधार एक छोटे, दाँतेदार किनारों के साथ फ्लैट कुंजी है कि आधुनिक पिन गिलास ताले के आधार का उपयोग.

लीनुस येल जूनियर (1821-1868)
अमेरिकी, लीनुस येल जूनियर एक यांत्रिक इंजीनियर और ताला निर्माता, जो 1861 में एक सिलेंडर पिन गिलास ताला का पेटेंट कराया था. येल 1862 में आधुनिक संयोजन ताला आविष्कार किया.

इतिहास लिंक

Locks के Schlage इतिहास
ताले और चाबी मसीह के जन्म से पहले लंबे समय से ज्ञात किया गया है. इस वेबसाइट ताला और चाबी के इतिहास के एक उत्कृष्ट कवरेज है.

Locks के इतिहास
ताले के इतिहास में यह रोचक और महत्वपूर्ण ताला सुरक्षित बनाने के लिए, के रूप में उम्र उम्र सफल अपनाया का मतलब है का पता लगाने की है.

ताले और कुंजी के इतिहास
ताले का उपयोग इतिहास की शुरुआत में वापस चला जाता है. आदमी हमेशा दूसरों से अपनी संपत्ति की रक्षा के साथ संबंध किया गया है. दरवाजा ताले कैसे लोगों को अपनी संपत्ति की रक्षा की है.

प्राचीन कुंजी गैलरी
गैलरी पुराने चाबियाँ और ताले और Chubb ताले और बिल्डर्स हार्डवेयर के मकदूनियाई से निकाले इतिहास की छवियों है - पहली बार 1958 में प्रकाशित.

उम्र भर Locksmithing
पहले यांत्रिक ताले, लकड़ी से बना है, शायद एक ही समय में सभ्यताओं के एक नंबर के द्वारा बनाई गई.

अमेरिका में ताले के एक संक्षिप्त इतिहास
18 वीं और 19 वीं सदी की अवधि के दौरान कई तकनीकी विकास में ताला लगा तंत्र है कि आम लॉकिंग उपकरणों की सुरक्षा के लिए जोड़ा में किए गए थे. यह इस अवधि के दौरान किया गया था कि अमेरिका दरवाजा हार्डवेयर विनिर्माण के लिए आयात और भी कुछ निर्यात से बदल दिया.

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

fly