मंगलवार, 13 सितंबर 2011

नरेंद्र मोदी

व्यक्तिगत जीवन
मोदी वडनगर में फिर क्या था बम्बई राज्य, भारत के मेहसाणा जिले में एक मध्यम वर्गीय परिवार के लिए पैदा हुआ था. मध्य साठ के दशक में भारत - पाक युद्ध के दौरान भी एक जवान लड़के के के रूप में, वह करने के लिए पारगमन में रेलवे स्टेशनों पर सैनिकों की सेवा की इच्छा का दावा किया { एक जवान आदमी के रूप में, वह अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद में शामिल हो गए. छात्र संगठन और भ्रष्टाचार विरोधी एनएवी ("पुनर्निर्माण") निर्माण आंदोलन में शामिल किया गया था. संगठन के लिए एक पूर्ण समय आयोजक के रूप में काम करने के बाद, वह बाद में भारतीय जनता पार्टी में अपने प्रतिनिधि के रूप में नामित किया गया था.   वह हिंदू राष्ट्रवादी दक्षिणपंथी राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) के एक सदस्य है

मोदी वडनगर में अपनी स्कूली शिक्षा पूरी की. उन्होंने गुजरात विश्वविद्यालय से राजनीति विज्ञान में स्नातकोत्तर डिग्री अर्जित किया.


प्रारंभिक सक्रियता और राजनीति

आरएसएस के साथ अपने कार्यकाल के दौरान मोदी +१९७४ भ्रष्टाचार विरोधी आंदोलन और दु: खद - 19 महीने (जून 1975 से जनवरी 1977) लंबे आपातकालीन, तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी द्वारा घोषित सहित कई विभिन्न अवसरों पर महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है, जब मौलिक भारतीय नागरिकों के अधिकारों की गला थे. मोदी आरएसएस में अपने विश्वविद्यालय के वर्षों के दौरान एक प्रचारक था.

वह सही बयाना में पार्टी कार्यकर्ताओं energizing के चुनौतीपूर्ण कार्य लिया. Shankarsingh वाघेला के साथ साझेदारी में, मोदी ने गुजरात में एक मजबूत कैडर बेस बनाने के बारे में निर्धारित किया है. प्रारंभिक अवधि में, Shankarsingh वाघेला एक जन नेता के रूप में देखा गया था, जबकि मोदी के मुख्य रणनीतिकार के रूप में मान्यता प्राप्त किया गया था.

पार्टी के राजनीतिक लाभ पाने के शुरू किया और अप्रैल 1990 में केंद्र में गठबंधन सरकार का गठन. इस साझेदारी के अलावा कुछ महीनों के भीतर गिर गया, लेकिन 1995 में भाजपा ने गुजरात में अपने दम पर एक दो - तिहाई बहुमत के साथ सत्ता में आए. तब से, भाजपा गुजरात शासी गया है.

इस अवधि के दौरान मोदी (एक परिवर्तित टोयोटा वैन पर भारत के माध्यम से राजनीतिक रैली) लालकृष्ण अयोध्या रथ यात्रा के लिए दो महत्वपूर्ण राष्ट्रीय घटनाओं, सोमनाथ का आयोजन की जिम्मेदारी के साथ सौंपा गया आडवाणी और कश्मीर में एक समान कन्याकुमारी (भारत के दक्षिणी भाग) से उत्तर में मार्च. भाजपा से Shankarsingh वाघेला के बाहर निकलने के बाद केशुभाई पटेल को मुख्यमंत्री बनाया गया था जबकि नरेंद्र मोदी को पार्टी के एक महासचिव के रूप में दिल्ली को भेजा गया था.

1995 में मोदी को पार्टी का राष्ट्रीय सचिव नियुक्त किया गया था और भारत में पांच प्रमुख राज्यों के प्रभारी दिया. 1998 में उन्होंने जनरल सचिव (संगठन), एक के बाद वे अक्तूबर 2001 तक आयोजित के रूप में पदोन्नत किया गया था. 2001 में नरेंद्र मोदी की पार्टी द्वारा मुख्यमंत्री केशुभाई पटेल को हटाने के बाद गुजरात के मुख्यमंत्री चुना गया था.

राष्ट्रीय स्तर पर उनके कार्यकाल के दौरान मोदी के लिए जम्मू और कश्मीर तथा समान रूप से संवेदनशील उत्तर - पूर्वी राज्यों के संवेदनशील और महत्वपूर्ण राज्य सहित कई राज्य स्तर की इकाइयों के मामलों की देखरेख की जिम्मेदारी सौंपी गई. जबकि राष्ट्रीय स्तर पर काम कर रहे हैं, मोदी को पार्टी के लिए एक महत्वपूर्ण प्रवक्ता के रूप में उभरा है और कई पहलुओं पर एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई.

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

fly