शुक्रवार, 16 सितंबर 2011

Disk cleanup utility

Cleanmgr.exe आपके कंप्यूटर की हार्ड डिस्क से अनावश्यक फ़ाइलों को स्पष्ट करने के लिए डिज़ाइन किया गया है. आप कमांड लाइन विकल्प का उपयोग करने के लिए निर्दिष्ट है कि Cleanmgr.exe कुछ फ़ाइलों को साफ कर सकते हैं. तुम तो अनुसूचित कार्य उपकरण का उपयोग करके एक विशिष्ट समय पर चलाने के कार्य शेड्यूल कर सकते हैं.

डिस्क क्लीनअप उपकरण शुरू करने, या तो Cleanmgr.exe आदेश चलाएँ, या प्रारंभको इंगित क्लिक करें, सहायक उपकरण, सिस्टम उपकरण को इंगित करने के लिए बिंदु, और उसके बाद डिस्क क्लीनअप क्लिक करें.

डिस्क क्लीनअप निम्नलिखित कमांड लाइन विकल्प का समर्थन करता है:

    / d driveletter: - यह विकल्प ड्राइव है कि आप डिस्क क्लीनअप के लिए स्वच्छ करना चाहते हैं निर्दिष्ट करता है.

    नोट: विकल्प / घ / sagerun के साथ उपयोग नहीं किया है: एन
    / Sageset: n - यह विकल्प डिस्क क्लीनअप सेटिंग्स संवाद बॉक्स प्रदर्शित करता है और भी एक रजिस्ट्री कुंजी बनाता है के लिए सेटिंग्स है कि आप चयन की दुकान है. पता मान, जो रजिस्ट्री में संग्रहीत है आप डिस्क क्लीनअप के लिए चलाने के लिए कार्यों को निर्दिष्ट करने के लिए अनुमति देता है. पता मान 0 से 65535 तक कोई पूर्णांक मान हो सकता है. सभी विकल्प उपलब्ध है जब आप / sageset विकल्प का उपयोग करने के लिए, आप करने के लिए ड्राइव जहाँ Windows स्थापित है निर्दिष्ट करने की आवश्यकता हो सकती है.
    / Sagerun: n - यह विकल्प कि पता मूल्य के लिए आवंटित कर रहे हैं अगर आप sageset \ विकल्प का उपयोग निर्दिष्ट कार्य चलाता है. कंप्यूटर पर सभी ड्राइव enumerated हैं और चयनित प्रोफ़ाइल प्रत्येक ड्राइव के खिलाफ चलाता है.

    उदाहरण के लिए, अनुसूचित कार्य में, आप निम्न कमांड चलाने के बाद आप cleanmgr / sageset चलाने सकता है: 11 कमांड:
    cleanmgr / sagerun: 11
    यह आदेश डिस्क क्लीनअप चलाता है और विकल्प है कि आप cleanmgr / sageset साथ निर्दिष्ट शामिल हैं: 11 आदेश.

फ़ाइलें है कि आप डिस्क क्लीनअप के लिए / sageset और sagerun / का उपयोग करके निर्दिष्ट कर सकते हैं के लिए विकल्पों में शामिल हैं हैं:

    अस्थाई सेटअप फ़ाइलें - ये फ़ाइलें है कि एक सेटअप प्रोग्राम है कि अब नहीं चल रहा है के द्वारा बनाया गया था.
    डाउनलोड प्रोग्राम फ़ाइलें डाउनलोड प्रोग्राम फ़ाइलें ActiveX नियंत्रणों और जावा प्रोग्राम है कि स्वचालित रूप से इंटरनेट से डाउनलोड कर रहे हैं जब आप कुछ पन्नों को देखते हैं. इन फ़ाइलों को अस्थायी रूप से हार्ड डिस्क पर डाउनलोड प्रोग्राम फ़ाइलें फ़ोल्डर में संग्रहीत कर रहे हैं. यह विकल्प फ़ाइलें देखें बटन भी शामिल है इतना है कि आप फ़ाइलों को देखने से पहले डिस्क क्लीनअप उन को हटा सकते हैं. बटन सी खुलती हैं: \ Winnt \ Downloaded प्रोग्राम फ़ाइलें फ़ोल्डर.
    अस्थाई इंटरनेट फ़ाइलें अस्थाई इंटरनेट फ़ाइलें फ़ोल्डर में वेब पृष्ठों है कि जल्दी देखने के लिए अपने हार्ड डिस्क पर संग्रहित कर रहे हैं शामिल हैं. डिस्क क्लीनअप इन पृष्ठ हटा, लेकिन बरकरार वेब पृष्ठों के लिए अपनी व्यक्तिगत सेटिंग्स पत्ते. \ दस्तावेज़ और सेटिंग्स \ उपयोगकर्ता नाम \ स्थानीय सेटिंग्स \ अस्थाई इंटरनेट फ़ाइलें \ Content.IE5 फ़ोल्डर: यह विकल्प भी फ़ाइलें देखें बटन है, जो सी खुलती भी शामिल है.
    - पुरानी Chkdsk फ़ाइलें जब Chkdsk त्रुटियों के लिए एक डिस्क की जाँच करता है, तो Chkdsk डिस्क पर रूट फ़ोल्डर में फ़ाइलों के रूप में खो फ़ाइल टुकड़े बचा सकता है. इन फ़ाइलों को अनावश्यक हैं.
    रीसायकल बिन - रीसायकल बिन फ़ाइलों है कि आप कंप्यूटर से हटा दिया है शामिल हैं. इन फ़ाइलों को स्थायी रूप से जब तक आप Recycle Bin खाली नहीं हटा रहे हैं. यह विकल्प फ़ाइलें देखें बटन है कि रीसायकल बिन को खोलता है शामिल हैं.
    अस्थाई फ़ाइलें कार्यक्रम कभी कभी एक Temp फ़ोल्डर में अस्थायी जानकारी की दुकान. इससे पहले एक कार्यक्रम कार्यक्रम आम तौर पर हटाता है इस जानकारी को इस्तीफा. आप सुरक्षित रूप से अस्थायी फ़ाइलें है कि पिछले सप्ताह के भीतर संशोधित नहीं किया गया है हटा सकते हैं.
    अस्थायी ऑफ़लाइन फ़ाइलें - अस्थायी ऑफ़लाइन फ़ाइलों को हाल ही में उपयोग किए गए नेटवर्क फ़ाइलों की स्थानीय प्रतिलिपि हैं. इन फ़ाइलों को स्वचालित रूप से कैश किया जाता है ताकि आप उन्हें उपयोग करने के बाद आप नेटवर्क से डिस्कनेक्ट कर सकते हैं. फ़ाइलें देखें बटन ऑफ़लाइन फ़ाइलें फ़ोल्डर खोलता है.
    ऑफ़लाइन फ़ाइलें ऑफ़लाइन फ़ाइलें नेटवर्क फ़ाइलों के स्थानीय प्रतियां है कि आप विशेष रूप से ऑफ़लाइन उपलब्ध करना चाहते हैं ताकि आप उन्हें उपयोग करने के बाद आप नेटवर्क से डिस्कनेक्ट कर सकते हैं कर रहे हैं. फ़ाइलें देखें बटन ऑफ़लाइन फ़ाइलें फ़ोल्डर खोलता है.
    पुरानी फ़ाइलें संपीड़ित Windows फ़ाइलों है कि आप हाल ही में उपयोग नहीं किया है सेक कर सकते हैं. फ़ाइलें संपीड़ित डिस्क स्थान को बचाता है, लेकिन आप अभी भी फ़ाइलों का उपयोग कर सकते हैं. कोई फ़ाइलें नष्ट कर दिया जाता है. क्योंकि फाइल अलग दरों पर संकुचित कर रहे हैं, तो डिस्क स्थान के प्रदर्शित राशि है कि आप लाभ होगा अनुमानित है. एक विकल्प बटन आप दिनों की संख्या निर्दिष्ट करने के लिए के लिए प्रतीक्षा करने के लिए डिस्क क्लीनअप से पहले एक अप्रयुक्त फ़ाइल compresses परमिट है.
    सामग्री अनुक्रमणिका के लिए कैटलॉग फ़ाइलें अनुक्रमण सेवा गति और फ़ाइलें है कि डिस्क पर हैं की एक सूची बनाए रखने के द्वारा फ़ाइल खोजों में सुधार. ये सूचि फाइलें एक पिछले अनुक्रमण ऑपरेशन से रहते हैं और सुरक्षित रूप से नष्ट किया जा सकता है.

यदि आप निर्दिष्ट ड्राइव है जिसमें Windows स्थापना की सफाई, इन विकल्पों में से सभी डिस्क क्लीनअप टैब पर उपलब्ध हैं. यदि आप किसी अन्य ड्राइव निर्दिष्ट करते हैं, केवल रीसायकल बिन और सामग्री सूचकांक विकल्प के लिए कैटलॉग फ़ाइलों डिस्क क्लीनअप टैब पर उपलब्ध हैं.

और अधिक विकल्प टैब Windows घटकों या स्थापित प्रोग्राम्स की सफाई के लिए विकल्प शामिल हैं.

    Windows घटक विकल्प वैकल्पिक Windows घटकों है कि आप प्रयोग नहीं करते हटाने के द्वारा मुक्त स्थान बनाता है. साफ़ अप को क्लिक Windows घटक विज़ार्ड शुरू होता है.
    स्थापित प्रोग्राम्स विकल्प अधिक प्रोग्राम है कि आप प्रयोग नहीं करते हटाने के द्वारा डिस्क स्थान को मुक्त कर देते. साफ़ अप को क्लिक करना है या जोड़ें / निकालें कार्यक्रम उपकरण में निकालें कार्यक्रम विकल्प बदलें शुरू होता है.

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

fly