शनिवार, 15 अक्तूबर 2011

एसएससी द्वारा कनिष्ठ अनुवादक और हिन्दी अनुवादक की भर्ती परीक्षा 2011 का पाठ्यक्रम

कर्मचारी चयन आयोग द्वारा कनिष्ठ अनुवादक कनिष्ठ हिन्दी अनुवादक (अधीनस्थ कार्यालयों में) हिन्दी प्राध्यापक, (केन्द्रीय हिन्दी प्रशिक्षण संस्थान) और रक्षा मंत्रालय में कनिष्ठ और वरिष्ठ अनुवादक हेतु आवेदन आमंत्रित किया गया है. इसका पाठ्यक्रम अधोलिखित है.

परीक्षा की योजना:
परीक्षा दो भागों में होगी, अर्थात
भाग I 400 अंकों की लिखित परीक्षा, और
भाग II 100 अंकों का व्यक्तित्व परीक्षण (साक्षात्कार)
भाग-I.
लिखित परीक्षा: लिखित परीक्षा 18.12.2011 को होगी और इसमें दो प्रश्न-पत्र के लिए निर्धारित अधिकतम अंक तथा प्रत्येक प्रश्नपत्र की अवधि इस प्रकार होगी.


परीक्षा की तारीख भाग विषय अधिकतम अंक प्रश्नों की संख्या अभ्यर्थियों के लिए कुल अवधि/समय दृष्टी विकलांग अभ्यर्थियों के लिए कुल अवधि/समय
18.12.2011 प्रश्नपत्र-I (वस्तुनिष्ठ प्रकार) (i) सामान्य हिन्दी (ii) सामान्य अंग्रेजी 100/100 अंक
100/100 अंक
2 घंटे 10.00 बजे पूर्वाहन से 12.00 बजे दोपहर तक 2 घंटे 20 मिनट 10.00 बजे पूर्वाहन से 12.20 बजे अपराह्न तक
(रविवार) प्रश्नपत्र-II (परंपरागत प्रकार) अनुवाद-2 गद्यांश एक हिन्दी से अंग्रेजी और एक अंग्रेजी से हिन्दी तथा हिन्दी और अंग्रेजी में एक एक निबन्ध 200 2 घंटे 02.00 बजे अपराह्न से 04.00 बजे अपराह्न तक 2 घंटे 20 मिनट 02.00 बजे अपराह्न से 04.20 बजे अपराह्न तक
टिप्पणी-II: प्रश्नपत्र-I में केवल वस्तुनिष्ठ प्रकार-बहु-विकल्पीय प्रश्न होंगें. प्रश्नपत्र –II का मूल्यांकन केवल उन्हीं अभ्यर्थियों के संबंध में किया जाएगा जो आयोग के विवेकानुसार प्रश्नपत्र-I में निर्धारित न्यूनतम अर्हक मानक प्राप्त कर लेते हैं
टिप्पणी-II: परीक्षा भवन में मोबाइल फोन, कैलकुलेटर या ऐसे किसी इलेक्ट्रानिक/वैद्युत साधन का प्रयोग करने की अनुमति नहीं है. अतः उन्हें परीक्षा भवन के अन्दर मोबाइल फोन, कैलकुलेटर या ऐसे किसी इलेक्ट्रानिक/विद्युत साधन को नहीं लाना चाहिए. इन्हें अपने पास रखना चाहें इनका इस्तेमाल हो या न हो, परीक्षा में अनुचित साधन का प्रयोग करना माना जाएगा और ऐसे अभ्यर्थियों के विरुद्ध आयोग द्वारा आयोग की वर्तमान नीति के अनुसार उचित कार्यवाही की जाएगी .
टिप्पणी-III: प्रश्नपत्र-II में प्रत्येक गलत उत्तर के लिए 0.25 नकारात्मक अंक दिये जायेंगे. अतएव, अभ्यर्थियों को सलाह दी जाती है कि वे प्रश्नों का उत्तर देते हुए तथ्य को ध्यान में रखें.
टिप्पणी-IV: किसी भी रूप में पक्ष प्रचार अभ्यर्थियों को गैर-अर्हक करेगा.
भाग-II
व्यक्तित्व परीक्षण/साक्षात्कार : 100 अंक
टिप्पणी-I: केवल वही अभ्यर्थी साक्षात्कार में भाग लेने के पात्र होंगें जो लिखित परीक्षा में आयोग द्वारा निर्धारित विवेकाधिकार से न्यूनतम अर्हक अंक प्राप्त करेंगे.
साक्षात्कार आयोग के क्षेत्रीय/उप-क्षेत्रीय कार्यालयों में अथवा आयोग द्वारा यथा निर्धारित किसी अन्य स्थान पर आयोजित किया जाएगा.
टिप्पणी-II: साक्षात्कार के लिए बुलाए गए अजा/अजजा अभ्यर्थियों को सरकारी आदेशों के अनुसार यात्रा भत्ता दिया जाएगा. फिर भी, लिखित परीक्षा में भाग लेने हेतु किसी भी अभ्यर्थी को यात्रा भत्ता नहीं दिया जाएगा.
पाठ्यक्रम
प्रश्नपत्र-I
(क) सामान्य हिन्दी-100 अंक (वस्तुनिष्ठ प्रकार)
(ख) सामान्य अंग्रेजी-100 अंक (वस्तुनिष्ठ प्रकार)
इसमें ऐसे प्रश्न रखें जाएंगे अभ्यर्थी के भाषा की समझ और शब्दों, मुहावरों तथा वाक्यांशों का सही प्रयोग करने, भाषा को सही, ठीक-ठीक तथा प्रभावशाली ढंग से लिखने में उनकी योग्यता को आंका जा सके.
प्रश्नपत्र-II:
अनुवाद और निबन्ध-200 अंक (परंपरागत प्रकार):
इस प्रश्नपत्र में अनुवाद करने के लिए 2 गद्यांश होंगें, जिनमें से एक गद्यांश का हिन्दी से अंग्रेजी तथा एक का अंग्रेजी से हिन्दी में अनुवाद करना होगा और अंग्रेजी तथा हिन्दी में अलग से एक-एक निबन्ध लिखना होगा जिससे अभ्यर्थी के अनुवाद कौशल और दोनों भाषाओं को सही, ठीक-ठाक एवं प्रभावशाली ढंग से लिखने एवं समझने में उनकी योग्यता का परीक्षण होगा

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

fly