मंगलवार, 4 अक्तूबर 2011

पाब्लो एस्कोबार की जीवनी


पाब्लो एमिलियो एस्कोबार गैविरिया एक कोलम्बियाई दवा और एक सबसे शक्तिशाली आपराधिक संगठनों कभी इकट्ठे का स्वामी नेता था. 1980 में अपनी शक्ति की ऊंचाई के दौरान, वह दवाओं और हत्या है कि दुनिया को कवर का एक विशाल साम्राज्य नियंत्रित. वह अरबों डॉलर का बनाया है, सैकड़ों नहीं तो हजारों लोगों की हत्या का आदेश दिया, और मकान, हवाई जहाज, एक निजी चिड़ियाघर और यहां तक ​​कि अपने सैनिकों और कठोर अपराधियों के अपनी सेना के एक निजी साम्राज्य पर शासन किया.
अर्ली यीअर्स
1 दिसंबर, 1949 को निचले मध्यम वर्ग के परिवार में जन्मे युवा पाब्लो Envigado के मेडेलिन उपनगर में बड़ा हुआ. एक जवान आदमी के रूप में, वह प्रेरित और महत्वाकांक्षी था, मित्रों और परिवार है कि वह कोलंबिया के राष्ट्रपति ने कुछ दिन होना चाहता था कह रही. वह के रूप में उनकी शुरू हो गया एक आपराधिक सड़क: पौराणिक कथा के अनुसार, वह tombstones चोरी, नाम उनमें से बंद कांच होगा, और उन्हें कुटिल Panamanians के लिए फिर से बेचना. बाद में, वह कारों के चोरी चले गए. यह 1970 में था कि वह अपने धन और सत्ता के लिए रास्ता मिल गया: दवाओं. उन्होंने बोलिविया और पेरू में कोका पेस्ट खरीदने इसे परिष्कृत, और यह अमेरिका में बिक्री के लिए परिवहन.
सत्ता में वृद्धि
1975 में, एक स्थानीय मेडेलिन ड्रग लॉर्ड नाम फैबियो रेस्ट्रेपो, खुद एस्कोबार के आदेश पर कथित हत्या कर दी गई थी. सत्ता निर्वात में कदम, एस्कोबार रेस्ट्रेपो संगठन पर ले लिया और अपने परिचालन का विस्तार. लंबे समय से पहले, वह मेडेलिन में सभी अपराध नियंत्रित और संयुक्त राज्य अमेरिका में ले जाया कोकीन के रूप में ज्यादा के रूप में 80% के लिए जिम्मेदार था. 1982 में, वह कोलम्बिया कांग्रेस के लिए चुना गया. आर्थिक, आपराधिक और राजनीतिक शक्ति के साथ, एस्कोबार वृद्धि पूरा किया गया.
"प्लाटा ओ Plomo"
एस्कोबार बेरहमी प्रसिद्ध था. उनकी वृद्धि कई ईमानदार राजनेताओं, न्यायाधीशों और पुलिसकर्मी, जो इस सड़क ठग के बढ़ते प्रभाव की तरह नहीं द्वारा विरोध किया गया था. एस्कोबार अपने दुश्मनों से निपटने का एक तरीका था: वह यह "प्लाटा ओ plomo," सचमुच चांदी, या नेतृत्व कहा. आमतौर पर, अगर एक राजनीतिज्ञ, न्यायाधीश, या पुलिसकर्मी उसके रास्ते में मिला, वह पहली बार के लिए उन्हें रिश्वत देने का प्रयास होगा, और है कि अगर काम नहीं था, वह क्रम उन्हें मार दिया, कभी कभी हिट में उनके परिवार सहित. एस्कोबार द्वारा मारे गए ईमानदार पुरुषों और महिलाओं की सटीक संख्या अज्ञात है, लेकिन यह निश्चित रूप से सैकड़ों और हजारों में शायद में अच्छी तरह से चला जाता है.
अपने शिकार
यहां तक ​​कि महत्वपूर्ण या उच्च प्रोफ़ाइल किया जा रहा है आप एस्कोबार से रक्षा नहीं था कि अगर वह तुम्हें रास्ते से बाहर करना चाहते थे. उन्होंने राष्ट्रपति पद के उम्मीदवारों की हत्या का आदेश दिया था और यहां तक ​​कि सुप्रीम कोर्ट पर 1985 हमले के पीछे होने की अफवाह, अप्रैल विद्रोही आंदोलन में कई सुप्रीम कोर्ट के न्यायमूर्ति मारे गए 19 से बाहर किए गए. 27 नवंबर, 1989 में, एस्कोबार मेडेलिन कार्टेल Avianca उड़ान 203 पर एक बम लगाया, 110 लोग मारे गए. लक्ष्य, एक राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार, वास्तव में बोर्ड पर नहीं था. इन उच्च प्रोफ़ाइल हत्या के अलावा, एस्कोबार और उसके संगठन के अनगिनत मजिस्ट्रेटों, पत्रकारों, पुलिसकर्मियों और यहां तक ​​कि अपने ही संगठन के अंदर अपराधियों की मौतों के लिए जिम्मेदार थे.
विद्युत की ऊँचाई

1980 के मध्य से, पाब्लो एस्कोबार दुनिया में सबसे शक्तिशाली पुरुषों के एक था. फोर्ब्स पत्रिका ने उन्हें दुनिया में सातवें सबसे अमीर आदमी के रूप में सूचीबद्ध. उसका साम्राज्य सैनिकों और अपराधियों की एक सेना, एक निजी चिड़ियाघर, मकान और अपार्टमेंट कोलम्बिया, निजी हवाई पट्टियां और दवा परिवहन और निजी संपत्ति के लिए विमानों पर 24 अरब डॉलर के पड़ोस में होने की सूचना दी. वह किसी की हत्या का आदेश, कहीं भी कर सकता है, किसी भी समय.


रॉबिन हूड?
एस्कोबार एक शानदार अपराधी था, और वह जानता था कि वह सुरक्षित हो सकता है अगर आम लोगों के मेडेलिन उससे प्यार करती थी. इसलिए, वह मेडेलिन निवासियों के सबसे गरीब के लिए पार्क पर लाखों, स्कूलों, स्टेडियमों, चर्चों और यहां तक ​​कि आवास बिताया. उनकी रणनीति काम किया: एस्कोबार आम लोगों को, जो उसे एक स्थानीय लड़का है जो अच्छी तरह से किया था के रूप में देखा द्वारा प्रेमिका गया था और अपने समुदाय को वापस देने के.
व्यक्तिगत जीवन
1976 में, उन्होंने शादी 15 साल पुराने मारिया विक्टोरिया Henao Vellejo, और बाद में वे दो बच्चों, जुआन पाब्लो और मैनुएला होगा. एस्कोबार अपने विवाहेतर संबंधों के लिए प्रसिद्ध था, और वह अवयस्क लड़कियों को पसंद करते हैं प्रवृत्ति. उसकी गर्लफ्रेंड, वर्जीनिया वैलेजो, पर एक प्रसिद्ध कोलम्बियाई टेलीविजन व्यक्तित्व बन गए. अपने मामलों के बावजूद, वह अपनी मौत तक मारिया विक्टोरिया से शादी कर रहा है.
कानूनी मुसीबतों में
एस्कोबार के कानून के साथ पहले गंभीर में चलाने के लिए 1976 में किया गया था, जब वह और कुछ साथियों इक्वाडोर को चलाने के लिए दवा से लौटने पकड़े गए थे. एस्कोबार गिरफ्तार अधिकारियों की हत्या का आदेश दिया और मामले को शीघ्र ही हटा दिया गया था. बाद में, अपनी शक्ति की ऊंचाई पर, एस्कोबार के धन और बेरहमी यह लगभग असंभव कोलंबिया के अधिकारियों के लिए बनाया है उसे न्याय के लिए लाने के. हर बार किसी भी प्रयास के लिए अपनी शक्ति की सीमा बनाया गया था, उन जिम्मेदार रिश्वत, मारे गए, या अन्यथा neutralized. दबाव बढ़ते था, लेकिन संयुक्त राज्य अमेरिका की सरकार है, जो चाहते थे एस्कोबार दवा आरोपों का सामना करने के लिए प्रत्यर्पण से. एस्कोबार के लिए अपनी शक्ति और प्रत्यर्पण रोकने के आतंक के सभी का उपयोग किया था.
ला Catedral जेल
1991 में प्रत्यर्पण एस्कोबार, कोलंबिया सरकार और एस्कोबार वकीलों के लिए दबाव के कारण बढ़ रही है एक दिलचस्प व्यवस्था के साथ आया: एस्कोबार खुद बारी में एक जेल में पांच साल के कार्यकाल की सेवा. बदले में, वह अपने ही जेल का निर्माण और प्रत्यर्पण संयुक्त राज्य अमेरिका या कहीं और के लिए नहीं होता. जेल, ला Catedral, एक सुरुचिपूर्ण किले जो एक Jacuzzi, एक झरना, एक पूर्ण बार और एक फुटबॉल मैदान विशेषताओं था. इसके अलावा, एस्कोबार सही करने के लिए अपने स्वयं का चयन बातचीत "गार्ड." था वह ला Catedral अंदर से अपने साम्राज्य भागा, टेलीफोन द्वारा आदेश दे. ला Catedral में कोई अन्य कैदी थे. आज, ला Catedral खंडहर, खजाना छिपा एस्कोबार लूट के लिए देख शिकारी द्वारा टुकड़े को काट दिया है.
भागो पर
हर कोई जानता था कि एस्कोबार अभी भी ला Catedral से हुई थी उसका आपरेशन चल रहा है, लेकिन 1992 के जुलाई में बाहर आया था कि एस्कोबार कुछ विश्वासघाती उसके लिए लाया underlings आदेश दिया था, "जेल" जहाँ वे अत्याचार और मारे गए. यह भी कोलंबिया सरकार के लिए बहुत ज्यादा था, और योजना के लिए एक सामान्य जेल एस्कोबार हस्तांतरण किए गए थे. डर से वह प्रत्यर्पित किया जा सकता है, एस्कोबार बच और छुपा में चला गया. एक बड़े पैमाने पर तलाशी, संयुक्त राज्य अमेरिका की सरकार से मदद के साथ आयोजित किया गया था. सर्च ब्लॉक, एक विशेष, अमेरिका प्रशिक्षित कोलम्बियाई टास्क फोर्स, और "लॉस Pepes," एस्कोबार दुश्मनों के एक छायादार संगठन, अपने शिकार के परिवार के सदस्यों के बना और द्वारा वित्त पोषण: 1992 देर तक, वहाँ थे दो उसके लिए खोज संगठनों एस्कोबार मुख्य व्यवसाय प्रतिद्वंद्वी, कैली कार्टेल.
पंक्ति के अंत
2 दिसंबर, 1993 पर, कोलंबिया सुरक्षा बलों अमेरिका एस्कोबार मेडेलिन के एक मध्यवर्गीय अनुभाग में स्थित एक घर में छिपे प्रौद्योगिकी का उपयोग. सर्च ब्लॉक में चले गए, अपनी स्थिति triangulating, और उसे हिरासत में लाने का प्रयास किया. एस्कोबार वापस लड़ी, तथापि, और वहाँ एक मुठभेड़ था. एस्कोबार अंततः नीचे गोलियों से भून दिया गया था क्योंकि वह छत पर भागने का प्रयास किया. वह धड़ और पैर में गोली मार दी गई थी, लेकिन घातक घाव उसके कान के माध्यम से आया था, विश्वास है कि वह आत्महत्या कर ली कई प्रमुख, और कई अन्य लोगों का मानना ​​है कि एक कोलम्बियाई पुलिसकर्मियों की उसे मार डाला था.
साथ एस्कोबार चला गया, मेडेलिन कार्टेल जल्दी से अपने क्रूर प्रतिद्वंद्वी, कैली कार्टेल, जो प्रमुख बने रहे कोलंबिया सरकार तक यह 1990 के मध्य में बंद करने के लिए सत्ता खो दिया. एस्कोबार अभी भी एक परोपकारी के रूप में मेडेलिन के गरीब द्वारा याद किया जाता है. उन्होंने कई किताबें, फिल्में और वेबसाइटों की विषय किया गया है, और आकर्षण इस मास्टर आपराधिक, जो एक बार एक इतिहास में सबसे बड़ा अपराध साम्राज्य के शासन के साथ जारी है.

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

fly