शनिवार, 8 अक्तूबर 2011

पेट व कमर का आकार कम करने के लिए नुस्खे





भोजन में गेहूं के आटे की चपाती लेना  बडे आराम से बन्द करके जौ-चने के आटे की चपाती लेना शुरू कर दें। इसका ratio है 10 किलो चना व 2 किलो जौ। इन्हें मिलाकर पिसवा लें और इसी आटे की चपाती बडे आराम से खाएं। इससे सिर्फ पेट और कमर ही नहीं सारे शरीर का मोटापा बडे आराम से कम हो जाएगा।

प्रातः एक गिलास ठंडे पानी में 2 चम्मच शहद घोलकर पीने से भी कुछ दिनों में मोटापा बडे आराम से कम होने लगता है। दुबले होने के लिए दूध और शुद्ध घी का सेवन करना बन्द न करें। वरना शरीर में बडे आराम से कमजोरी, रूखापन, वातविकार, जोड़ों में दर्द, गैस ट्रबल आदि होने की शिकायतें पैदा होने लगेंगी। पेट व कमर का आकार कम करने के लिए सुबह उठने के बाद या रात को सोने से पहले नाभि के ऊपर के उदर भाग को 'बफारे की भाप' से बडे आराम से सेंक करना चाहिए।

इस हेतु एक तपेली पानी में एक मुट्ठी अजवायन और एक चम्मच नमक डालकर बडे आराम से उबलने रख दें। जब भाप उठने लगे, तब इस पर जाली या आटा छानने की छन्नी बडे आराम से रख दें। दो छोटे नैपकिन या कपड़े ठण्डे पानी में गीले कर निचोड़ लें और तह करके एक-एक कर जाली पर रख गरम करें और पेट पर रखकर बडे आराम से सेंकें। प्रतिदिन 10 मिनट सेंक करना पर्याप्त है। कुछ दिनो में पेट का आकार  बडे आराम से घटने लगेगा।

सुबह उठकर शौच से निवृत्त होने के बाद निम्नलिखित आसनों का बडे आराम से अभ्यास करें या प्रातः 2-3 किलोमीटर तक घूमने के लिए बडे आराम से जाया करें। दोनों में से जो उपाय करने की सुविधा हो सो बडे आराम से करें।

भुजंगासन, शलभासन, उत्तानपादासन, सर्वागासऩ, हलासन, सूर्य नमस्कार। इनमें शुरू के पाँच आसनों में 2-2 मिनट और सूर्य नमस्कार पांच बार करें तो पांच मिनट यानी कुल 15 मिनट लगेंगे।








 दुनिया की सबसे बड़ी फास्ट फूड कंपनी मैकडोनल्ड्स ने भी हरी सब्ज़ियों वाले सलाद और स्वास्थ्यवर्धक खाने को बढ़ावा देने के प्रयास शुरु किए हैं.

मैकडॉनल्ड्स ख़िलाफ़ इसके हैम्बर्गर से मोटे हुए बच्चों ने मुक़दमा दायर कर रखा है.

क्राफ़्ट फ़ूड्स कंपनी के प्रवक्ता माइकल मड का कहना है कि वे विशेषज्ञों की एक सलाहकार परिषद का गठन कर रहे हें जो यह सुझाव देगी कि किस प्रकार वह अपने उत्पादों में पौष्टिक तत्वों का इस्तेमाल करें.



शायद आपने पहले ना सुना हो कि मोटापे की दो श्रेणीयां होती हैं -- सेब जैसा तथा नाशपती जैसा।

जो मोटापा कमर से ऊपरी हिस्से में होता है उसे Apple-shaped obesity कहते हैं और जो मोटापा कमर से नीचे वाले हिस्से में जमा होता है उसे नाशपती जैसा मोटापा ( pear-shaped obesity) कहा जाता है। आप को अच्छी तरह से क्लियर हो जायेगा।  सेब के आकार वाला मोटापा नाशपती के आकार वाले मोटापे से ज़्यादा खतरनाक होता है क्योंकि नाशपती आकार मोटापे में जांघों एवं नितंबों पर जमा फैट कोशिकाओं की विशेषतायें सेब-आकार मोटापे में मौजूद फैट-कोशिकाओं से भिन्न होती हैं।
एक और बात का ज़िक्र करना ज़रूरी है कि जो लोग धूम्रपान करते हैं उन में मोटापा अकसर सेब आकार जैसा और दूसरे लोगों में यह नाशपती के आकार जैसा होता है।










अगर आप मोटापा घटानेवाली पिल ले रहे हैं
टास्क फोर्स ने मोटापा की ओर बढती समस्या
मोटापा घटाने वाली दवा 'सिबुट्रामाइन' पर
 बचपन का मोटापा न केवल एक महामारी  
मोटापा बढ़ाने वाले खाने के ख़िलाफ़
  महिलाओं में ब़ढ़ रहा मोटापा है।
मोटापा: कैसे करें वजन कम.
जो मोटापा कमर से ऊपरी हिस्से में होता है ... 
मोटापा दूर करने के टिप्स 

     सूर्य नमस्कार,
    बफारे की भाप,
    मोटापा करे कम


स्वास्थय के प्रतिबिंब...हमारे दांत इन से तो बच कर रहने में ही है बचाव तंबाकू का कोहराम इन्हें भी ज़रूर याद रखिये सैक्स ऐजुकेशन हैल्थ-न्यूज़ जब कलम अपने आप चल पड़ी बच्चों की सेहत मिलावट से सावधान हैल्थ-टिप्स बात है तो सोचने लायक.. मैडीकल टैस्टों को जानिये हैल्थ जानकारी मैडीकल रिसर्च जीवन नाम तंदरुस्ती का डायबिटिज़ को न बनने दें एक और महामारी ताकत की दवाईयां महिलायों का स्वास्थ्य हिंदी प्रिंट मीडिया में हैल्थ नियमित हैल्थ चैकअप स्वाईन-फ्लू अंग्रेज़ी अखबारों के हैल्थ कैप्सूल अंग्रेज़ी प्रिंट मीडिया में हैल्थ इंटरनेट लेखन के दांव-पेच गोलमाल है भई सब गोलमाल है बड़े काम की छोटी-छोटी बातें भ्रांतियों का भांडा फोड़ मेरी मरज़ी मोटापा कुछ आम समस्यायें कैसे रहें गुर्दे एकदम फिट एंड फाइन क्या यही विकास है .. डाक्टर सच्चे हैं....मरीज़ भी तो सच्चे हैं नेट पर हैल्थ जानकारी पानी रे पानी यौन रोग हैपेटाइटिस  प्रामाणिक उपचार ज़रा दूध के बारे में सोचिए तंबाकू का कोहराम नशा बुज़ुर्ग सूचना का अधिकार स्वाइन-फ्लू आज से टहलना शूरू कीजिए कुछ आम समस्यायें मलेरिया का प्रकोप कुछ बातें चमड़ी रोग की .. खौफ़नाक रिवाज गर्भावस्था में तंबाकू जीवनशैली ड्रग्स थायरायड की बीमारियों के बारे में पीलिया मधुमेह महामारी की दस्तक ---स्वाईन-फ्लू का प्रकोप मेरी स्क्रैप-बुक से मैडीसन मोटापे की महामारी मोटापे से बचिये वरिष्ट नागरिक स्पैशल सी.टी स्कैन अल्कोहल अवसाद आंखे हैं तो जहां है आईसीयू इंट्रावनिस फ्लूयड़ इंफैंट फार्मूला एंटीरिट्रोवॉयरल दवाईयां एचआईवी एचआई्व्ही एडस एड्स एनर्जी ड्रिंक्स एम्स  एलज़िमर्जड रोग एलाईज़ा एसटीडी रोग ऐंटीबॉयोटिक ओबिसिटि ओबेसिटि कचरा प्रबंधन कैनाबिस ख़तना गामा चाकू गामा नाइफ ग्लूकोज़ घरेलू दवाईयां चेतावनी छिपकली जंक फूड जच्चा बच्चा जटरोफ़ा जटरोफ़ा विष जटरोफा के बीज जांडस जी एम फूड्स जीवन-शैली जैनरिक दवा जैनेटिकली म़ॉडीफाईड क्राप्स टीबी टैटू ट्यूबरक्यूलोसिस डा बशीर की डायरी से डाक्टर की डायरी डाक्टरी नुस्खा डायबीटीज़ डिप्रेशन डिमैंशिया डिलिवरी डेट रेप ड्रग्स डॉयटिंग डॉयबीटिक फुट डॉयलेसिस ड्रग पालिसी तंदरूस्ती तंबाकू तपेदिक ताकत की दवाईयां दवा दवाईयां दही दाई दारू देशी दारू देसी उपचार धूम्रपान नकली दवाई नमक नलबंदी नवजात शिशु नसबंदी परमानैंट मेकअप परिवार कल्याण परिवार नियोजन पल्स पोलियो पीने वाला पानी पेय जल पैडीक्योर पोलियो पोलियो रविवार प्रसव प्रिंट मीडिया में हैल्थ प्रोबायोटिक ड्रिंक्स प्रोबॉयोटिक्स प्रोस्टेट ग्लैंड फिलिपींस फिल्म समीक्षा फूड सप्लीमैंट फैटनेस बच्चेदानी बलुवा पत्थर बाबा रामदेव स्पैशल बालों को रंग बिना चीरे के सुन्नत बिना टीके के सुन्नत बीएमआई इंडैक्स बीड़ी बुज़ुर्गो की सेहत बेबी फूड बॉथ साल्ट ब्रांडेड दवा ब्रेस्ट मिल्क ब्लड-टैस्ट भांग मदिरा मनोरोग मस्तिष्क रोग मिलावटी दवाई मिल्क पावडर मैडीकल आडिट मैडीकल विज्ञापनों की बखिया उधेड़ने के मूड में मैडीकल वेस्ट मॉय ओपिनियन यात्रा संस्मरण यूट्रस यौन संक्रमित रोग रोगों से बचाव के वैक्सीन रोबोटिक सर्जरी लैक्टोबेसीलाई वजन कम करना वेस्ट डिस्पोज़ल शक्कर रोग शराब शुगर शुगर रोग में पैर सप्लीमैंट सर्कमसिज़न सिगरेट सुन्नत सेब जैसा मोटापा सेहत सैंड-स्टोन स्तनपान स्वच्छ जल हास्पीटल इंफैक्शन हिंदी अखबार हिस्ट्रैक्टमी हुक्का हेयर कलर हेयर डाई हेयर डाई से एलर्जी हेयर ड्रैसर हैपेटाइटिस सी
 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

fly