रविवार, 2 अक्तूबर 2011

आयु उपयुक्त घर का काम चार्ट

के लिए बाहर आंकड़ा बिल्कुल काम जो आप अपने बच्चों को करने के लिए उम्मीद कर सकते हैं कोशिश कर रहे हो? आप कितना भी छोटी बच्चों में सक्षम हैं द्वारा आश्चर्य हो सकता है. एक गाइड के रूप में उम्र उपयुक्त काम की इस सूची का प्रयोग करें, जब अपने बच्चों के लिए घर का काम चार्ट बनाने.

2 और 3 वर्ष

कई toddlers के लिए काम के साथ मदद करने के लिए उत्सुक हैं, और जबकि उनके "मदद" की सराहना नहीं हो सकता है हमेशा, उनके उत्साह और मदद जिंदा की आदत रखते हुए होना चाहिए. स्टीकर चार्ट मदद के बारे में उत्साहित toddlers के रखने के लिए एक महान तरीका है. उनके काम करने के लिए आप जिस तरह के हर कदम में मदद साथ पूरा किया जा सकता है, लेकिन तुम बच्चों है कि काम पाते हैं के लिए नींव बिछाने रहे हैं और जीवन का एक रास्ता मदद.

कुछ काम 2-3 वर्ष के बच्चों को कर सकते हैं ...
बिस्तर बनाने में मदद करें.
खिलौने और किताबें उठाओ.
कपड़े धोने का कमरा कपड़े धोने ले लो.
मदद पालतू जानवर फ़ीड.
मदद खराब करता पोछ लो.
अपने हाथों पर मोजे के साथ धूल.
मदद के साथ क्षेत्रों में एमओपी.

4 और 5 वर्ष

Preschoolers अभी भी एक रोमांचक उद्यम में मदद पाते हैं और आमतौर पर जब समय के लिए उन्हें नए काम सिखाने के लिए लिया जाता है रोमांचित हैं. वे लगातार पर्यवेक्षण के बिना कुछ काम करने के लिए तैयार हैं. इस उम्र में पुरस्कार बहुत प्रेरित कर रहे हैं. एक स्टीकर चार्ट है कि आप उससे भी बड़ा पुरस्कार के लिए का निर्माण करने के लिए अनुमति देता है उपयुक्त हो सकता है. कुछ preschoolers के लिए एक भत्ता के लिए काम बांधने एक बढ़िया विकल्प है और एक इनाम चुनने में स्वतंत्रता को बढ़ावा.

कुछ काम preschoolers के ऊपर वाले के अलावा में कर सकते हैं ...
साफ़ और मेज सेट.
धूल
खाना पकाने और भोजन की तैयारी में बाहर मदद करो.
भार उठाते और दूर किराने का सामान डाल.
6-8 वर्ष

ये स्कूल उम्र के बच्चों या उनके काम को पूरा करने के लिए बच्चों का सा उत्साह है हो सकता है अभी भी नहीं. वे क्या है, तथापि, एक भारी करने के लिए स्वतंत्र होने की इच्छा है. माता पिता और caregivers बच्चों को मार्गदर्शन करने के लिए अपने काम में स्वतंत्र हो सकते हैं और घर का काम चार्ट का उपयोग करने के लिए अपने दोनों पूरा और लंबित जिम्मेदारियों का ट्रैक रखने.

कुछ काम है कि वे ऊपर वाले के अलावा में सक्षम हैं ...
पालतू जानवर की देखभाल ले लो.
वैक्यूम और एमओपी.
कचरा बाहर ले लो.
मोड़ो और दूर कपड़े धोने डाल.

9-12 वर्ष

इस preteen उम्र में बच्चे की बढ़ती जिम्मेदारी जहां काम चिंतित हैं करने में सक्षम हैं. ध्यान रखें कि कई बच्चों को इस उम्र निरंतरता पर भरोसा करते हैं. खोजें एक प्रणाली है कि अपने परिवार के लिए काम करता है और इनपुट और लोगों को यह सीधे प्रभावित करता है के समर्थन के बिना इसे बदल नहीं. सुनिश्चित करें कि आप पुरस्कार और परिणामों में कारक है और अपने बच्चों के साथ उन मुद्दों को संबोधित. उन्हें पूरा काम, के रूप में के रूप में अच्छी तरह से अपनी जिम्मेदारियों को पूरा करने के लिए पुरस्कार नहीं करने के परिणाम पता है.

कुछ काम preteens ऊपर वाले के अलावा में सक्षम हैं ...
कार धोने में मदद करें.
बर्तन धोने के लिए जानें.
सरल भोजन तैयार करने में मदद करें.
बाथरूम साफ.
रैक पत्ते.
वॉशर और ड्रायर प्रचालन.

13-18 वर्ष

किशोर developmentally घर में लगभग किसी भी घर का काम संभालने के लिए तैयार हैं. एक ही समय में एक किशोर अनुसूची कभी कभी काफी व्यस्त हो जाते हैं, कर सकते हैं काम के लिए थोड़ा समय छोड़. सुनिश्चित करें कि आपके किशोरों के काम का बोझ प्रबंधनीय है.

कुछ काम किशोरों के ऊपर वाले के अलावा में सक्षम हैं ...
प्रकाश बल्ब और वैक्यूम क्लीनर बैग बदलें.
कपड़े धोने के सभी भागों.
खिड़कियों धो.
बाहर साफ रेफ्रिजरेटर और अन्य रसोई उपकरणों.
भोजन तैयार है.
किराने की सूचियाँ तैयार.

याद रखें कि बच्चों को अपनी गति से परिपक्व और सभी बच्चों को उन्नत काम करने में सक्षम नहीं है एक ही उम्र में हो सकता है, बस के रूप में कुछ बच्चों को और अधिक कठिन काम के लिए तैयार एक छोटी उम्र में हो सकता है. सबसे महत्वपूर्ण दिशा निर्देशों और अपने बच्चे की जरूरतों और क्षमताओं के पर्यवेक्षण मूल्यांकन कर रहे हैं.

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

fly