सोमवार, 31 अक्तूबर 2011

विंडोज या मैक ओएस से नष्ट फ़ाइलों को पुनर्प्राप्त करें

फ़ाइलों को कैसे नष्ट कर रहे हैं

 


जब एक फ़ाइल को अपने कंप्यूटर से हटा दिया है यह वास्तव में नहीं नष्ट कर दिया है. यह बस फ़ोल्डर में फ़ाइलों की निर्देशिका से हटा दिया जाता है. यह एक किताब के सूचकांक से एक अध्याय का नाम हटाने की तरह एक सा है. हालांकि अब आप कोई फ़ोल्डर में फ़ाइल देख सकते हैं, इसकी सामग्री अभी भी इस बिंदु पर 100% बरकरार मौजूद है.

यदि आप Windows का उपयोग कर रहे हैं और आप Windows Explorer का उपयोग फ़ाइल को नष्ट कर दिया, फ़ाइल रीसायकल बिन में ले जाया गया होगा. यदि आप एक मैक प्रयोक्ता हैं, यह कचरा पेटी में ले जाया जाता है. के रूप में लंबे समय के रूप में एक फ़ाइल रहता है यह आसानी से कोई कठिनाई के साथ अपनी संपूर्णता में बहाल किया जा सकता है. तो पहली बात करने के लिए रीसायकल बिन / ट्रैश में देखो. यदि आपकी फ़ाइल है, तो पुनर्स्थापित विकल्प का उपयोग करें जो यह अपने मूल स्थान के लिए वापस कदम होगा.
Shift-नष्ट कर दिया फ़ाइलों

यदि आप बिन खाली कर दिया, का इस्तेमाल किया फ़ाइल का छुटकारा Shift-हटाएँ, यह एक आवेदन के भीतर से नष्ट कर दिया या इसे हटाने है कि नजरअंदाज बिन, तो यह अभी भी लगभग निश्चित रूप से वसूली योग्य है की कुछ अन्य विधि का इस्तेमाल किया. जब आप Recycle Bin खाली या किसी अन्य विधि का उपयोग फ़ाइल को हटाने, फाइल अभी भी नष्ट कर दिया है नहीं सच में. हालांकि फ़ाइल द्वारा कब्जा अंतरिक्ष अन्य फ़ाइलों के द्वारा पुनः उपयोग के लिए उपलब्ध हो जाता है, यह फिर से इस्तेमाल किया सीधे नहीं मिलता है तो डेटा यह निहित कुछ समय के लिए आने के लिए अपनी हार्ड ड्राइव पर रहेगी करता है और सॉफ्टवेयर का उपयोग कर बरामद किया जा सकता है कि जानता है कि क्या देखने के लिए.


पुनर्प्राप्ति की संभावना

क्योंकि ऑपरेटिंग सिस्टम को तुरंत नष्ट कर दिया फ़ाइलों से अंतरिक्ष पुनः प्रयोग नहीं करता, किसी फ़ाइल या बरामद किया जा सकता है unerased ठीक बाद और यह एक काफी समय के लिए चला गया बाद में. जल्दी ही आप अपने फ़ाइलें नष्ट, अधिक से अधिक सफलता के अपने अवसरों को ठीक करने की कोशिश. अब आप इसे कम मौका छोड़ आप डेटा वापस मिल रहा क्योंकि अंततः कुछ या सभी अंतरिक्ष कि आपके खो डेटा आयोजित किया जाएगा फिर से एक और फ़ाइल द्वारा इस्तेमाल की है.

वसूली की संभावना भी कैसे अपने कंप्यूटर की हार्ड ड्राइव पूर्ण है पर निर्भर करता है. विंडोज के लिए पुनः उपयोग डिस्क स्थान है कि हाल ही में रिहा किया गया है से बचने की कोशिश करता है, वसूली सॉफ्टवेयर काम करने का एक बेहतर मौका दे. लेकिन फुलर एक ड्राइव जल्दी है मुक्त अंतरिक्ष के लिए अन्य फ़ाइलों द्वारा इस्तेमाल किया जा रहा है.

यदि आप हार्ड ड्राइव defragmented फ़ाइल को नष्ट कर दिया गया था के बाद से तो यह गंभीर रूप से एक सफल वसूली की संभावना नुकसान होगा. वर्तमान फ़ाइलों को नष्ट कर दिया फ़ाइलों द्वारा छोड़ा मुक्त अंतरिक्ष में ले जाया जाएगा किया गया है क्रम में विखंडन को कम करने, यह बहुत कम संभावना है कि हटाना सॉफ्टवेयर के लिए उपयोगी कुछ मिल करने में सक्षम हो जाएगा बनाने.


Undelete software for Windows

 

Undelete software for Mac OS

 

ss 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

fly