शुक्रवार, 7 अक्तूबर 2011

क्या यह अभी भी एक अच्छा समय सोने में निवेश करने के लिए?

सोने की कीमत रिकार्ड highs हर दिन को छू रहा है. गोल्ड की 34 प्रतिशत रैली इस साल अमेरिका और यूरो क्षेत्र ऋण के बोझ से अधिक निवेशक चिंताओं, और मुद्रा बाजार पर उनके प्रभाव के कारण किया गया है. सोने की कीमत में वृद्धि विश्वास और विश्वास सरकारों और उनके केंद्रीय बैंकों में निवेशकों की कमी को दर्शाता है. के रूप में सरकारों के लिए पैसे प्रिंट जारी, निवेशकों के लिए सोने की तरह कठिन मुद्राओं के लिए पलायन को मजबूर हैं.

सोने की कीमतों को अल्पावधि में फिर से रैली अगर अमेरिकी फेड मात्रात्मक सहजता (QE3) के दूसरे दौर के लिए चला जाता है. निवेशक तेजी से यूरोपीय नेताओं क्षमताओं के लिए क्षेत्रीय ऋण संकट के रूप में के रूप में अच्छी तरह से अमेरिकी सरकार अपनी अर्थव्यवस्था को धक्का करने की क्षमता से निपटने के unconvinced हैं, और मात्रात्मक सहजता के अधिक दौर की उम्मीद कर रहे हैं. एक धीमा वैश्विक विकास दर के लक्षण केंद्रीय बैंकों को प्रोत्साहन उपायों के कदम को मजबूर हो सकता है. QE3 है क्योंकि पैसे की आपूर्ति के ठहराव ब्याज दरों में जाने के लिए और बढ़ती ब्याज दरों का गला घोंटना होगा जो नवजात वसूली अमेरिकी अर्थव्यवस्था अब तक पड़ा है पैदा कर सकता है आवश्यक हो सकता है.



सुरक्षित ठिकाना

गोल्ड 'सुरक्षित हेवन' की स्थिति एक और बढ़ावा मिला जब स्विटज़रलैंड के केंद्रीय बैंक कितना स्विस फ्रैंक हासिल कर सकते हैं पर एक सीमा निर्धारित है. निवेशक स्विस फ्रैंक, जो वे एक संपत्ति के लिए वैश्विक वित्तीय उथलपुथल के बीच कुछ सुरक्षित स्थानों में से एक के रूप में देखने में पैसा डाला है. निवेशक यह एक और सुरक्षित हेवन के रूप में सोने के साथ देखा था. स्विस फ्रैंक मजबूत चिंता है कि इसके निर्यात प्रेरित अर्थव्यवस्था मुद्रा शक्ति से क्षतिग्रस्त हो जाएगा कारण.

यह खूंटी छुड़ाना निवेशकों के लिए यूरो होर्डिंग से दूर स्विस फ़्रैंक में उनके धन मुद्रा स्विस नेशनल बैंक मजबूर. आज, विश्लेषकों का कड़ाई से दो शिविरों में विभाजित हैं. पहली मानना ​​है कि सोने की एक तेज और उग्र तरीके से लामबंद है और इसलिए एक गहरी सुधार के लिए तैयार है. वे प्रतियोगिता है कि सट्टा खरीदने एक बुलबुला है कि फट करने के लिए की ओर अग्रसर है, जबकि अन्य लोगों का मानना ​​है कि लंबे समय के रूप में के रूप में मुद्रा बाजार उथलपुथल सोने में वृद्धि जारी रहेगी में सोने के बाजार धकेल दिया. वे राय है कि सोने के सुरक्षित हेवन स्थिति के लिए दावा कुछ समय के लिए जारी रहेगा के कर रहे हैं.



अमेरिकी फेड अध्यक्ष बेन Bernanke, विसंगत सोने की कीमत में वृद्धि पाता है. बर्नानके ने कहा कि वृद्धि मुख्य रूप से आंतरिक कुछ की वजह से 'परंपरा' के लिए नहीं की वजह से और. प्रसिद्ध अर्थशास्त्री पॉल क्रुगमैन ने कहा कि सोने की कीमतों को अल्पावधि में तेजी से जाना जाएगा, लेकिन बंद शंकु के रूप में लोगों को मुद्रास्फीति के खिलाफ एक संरक्षण के रूप में नहीं है, लेकिन क्योंकि निवेश के अन्य प्रकार किसी भी रिटर्न नहीं बेदखल कर रहे हैं सोने की खरीद कर रहे हैं.

रिटर्न कोण


यह हमारे रिश्तेदार तुलना के सिद्धांत के लिए लाता है है. मुद्दा विश्लेषकों का मानना ​​है, कि सोने की कीमत ऊपर जाने या नीचे जाएगा, नहीं है लेकिन कि सोने की कीमत वर्तमान में दूसरे निवेश की तुलना में सस्ता है या महंगा. निवेश पर प्रतिफल को एक रिश्तेदार के आधार पर कर रहे हैं. अगर शेयर और अचल संपत्ति सस्ते होते हैं, जबकि सोने की कीमत ऊपर जा रहा रखता है, निवेशकों को सोने की खरीद बंद करो और बेहतर महसूस बंद हो सकता है शेयर या अचल संपत्ति में निवेश करेंगे. इसलिए, निवेशकों के लिए सभी परिसंपत्ति वर्गों की कीमतों पर नजर रखने के निकट tipping बिंदु को खोजने के लिए जब सोने के एक कम आकर्षक निवेश अवसर है.


 अगर सोने की कीमत सामान्य करने के लिए वापस है, सरकारों, बेहतर ध्वनि पैसे नीतियों अभिनीत शुरू होगा. जब सोने के अंतिम निधन कागज मुद्राओं के रिटर्न में विश्वास आ जाएगा. जो निवेशक सोने में निवेश पहले अपने निवेश पर पकड़ जारी रख सकता है. हालांकि, इस मोड़ पर सोने में ताजा निवेश करने की सलाह दी जाती नहीं है.

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

fly