बुधवार, 30 नवंबर 2011

Foreign Direct Investment (FDI)

मैं प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (एफडीआई)
1 अतारांकित प्रश्न सं. रूपों में जो व्यवसाय भारत में एक विदेशी कंपनी द्वारा आयोजित किया जा सकता है क्या हैं?
उत्तर: एक विदेशी भारत सकते व्यापार के संचालन को स्थापित करने की योजना बना कंपनी:

    
कंपनी अधिनियम, 1956 के तहत एक कंपनी, एक संयुक्त उद्यम या एक पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक के रूप में शामिल.

    
एक सम्पर्क कार्यालय / कार्यालय प्रतिनिधि या एक परियोजना कार्यालय या विदेशी कंपनी है जो विदेशी मुद्रा प्रबंधन (भारत में शाखा कार्यालय या व्यापार के अन्य प्लेस की स्थापना) विनियम, 2000 के तहत अनुमति दी गतिविधियों का कार्य कर सकते की एक शाखा कार्यालय स्थापित.
प्रश्न 2. एक भारतीय कंपनी में विदेशी प्रत्यक्ष निवेश प्राप्त करने के लिए क्या प्रक्रिया है?
उत्तर: एक भारतीय कंपनी के दो मार्गों के रूप में दिया तहत प्रत्यक्ष विदेशी निवेश प्राप्त कर सकते हैं:
i. स्वत: अनुमोदित मार्ग
प्रत्यक्ष विदेशी निवेश के लिए 100 प्रतिशत जहां समेकित एफडीआई नीति के प्रावधानों, अनुच्छेद, समय - समय पर भारत सरकार द्वारा जारी किए गए 'निवेश के लिए प्रवेश मार्ग' पर आकर्षित कर रहे हैं को छोड़कर सभी गतिविधियों / क्षेत्रों में स्वत: मार्ग के तहत अनुमत है.
/ स्वचालित मार्ग के तहत अनुमत सीमा क्षेत्रों गतिविधियों में प्रत्यक्ष विदेशी निवेश या तो किसी भी सरकार या भारतीय रिजर्व बैंक के पूर्व अनुमोदन की आवश्यकता नहीं है.
ii. सरकार का
एफडीआई ऑटोमेटिक रूट के तहत कवर नहीं गतिविधियों में है जो विदेशी निवेश संवर्धन बोर्ड (एफआईपीबी), आर्थिक मामले विभाग, वित्त मंत्रालय द्वारा माना जाता है सरकार के पूर्व अनुमोदन की आवश्यकता है. आवेदन एफसी - आईएल फार्म है, जो http://www.dipp.gov.in से डाउनलोड किया जा सकता है में बनाया जा सकता है है. सादे कागज सभी प्रासंगिक जानकारी ले आवेदन भी स्वीकार किए जाते हैं. कोई शुल्क देय है.
भारतीय कंपनियों एफआईपीबी मार्ग के माध्यम से विदेशी निवेश अनुमोदन होने के आवक विप्रेषण और अनिवासी निवेशकों के लिए शेयरों की मुद्दे के लिए प्राप्त करने के लिए किसी भी भारतीय रिजर्व बैंक से आगे निकासी की आवश्यकता नहीं है.
भारतीय कंपनी एफडीआई प्राप्त होने के या तो स्वत: मार्ग के तहत या सरकार मार्ग एडवांस रिपोर्टिंग फ़ॉर्म इक्विटी साधन अर्थात के मुद्दे के लिए विचार की राशि की प्राप्ति के विवरण में रिपोर्ट करने की आवश्यकता है. शेयरों / पूरी तरह से और अनिवार्य परिवर्तनीय डिबेंचर / पूरी तरह से और अनिवार्य परिवर्तनीय वरीयता शेयरों के माध्यम से एक ई. श्रेणी मैं बैंक, कॉपी / गैर पर अपने ग्राहक को रिपोर्ट (केवाईसी) पता है के साथ साथ आवक विप्रेषण की प्राप्ति साक्ष्य एफआईआरसी के एँ के साथ साथ विदेशी बैंक से राशि remitting के निवेशकों निवासी आवक विप्रेषण की प्राप्ति की तारीख से 30 दिनों के भीतर क्षेत्रीय भारतीय रिजर्व बैंक के संबंधित कार्यालय को.
इसके अलावा, भारतीय कंपनी के आवक विप्रेषण या डेबिट एनआरआई / पीआईओ के मामले में एनआरई / एफसीएनआर (बी) खाते की प्राप्ति की तारीख से 180 दिनों के भीतर इक्विटी साधन, इस मुद्दे करने के लिए आवश्यक है.
/ पूरी तरह से और अनिवार्य परिवर्तनीय डिबेंचरों / पूरी तरह से और अनिवार्य परिवर्तनीय वरीयता शेयरों के शेयरों के मुद्दे के बाद, भारतीय कंपनी के क्षेत्रीय कार्यालय के जारी होने के 30 दिनों के भीतर भारतीय रिजर्व बैंक के संबंध के साथ प्रपत्र एफसी GPR के साथ आवश्यक दस्तावेज फाइल अनिवासी निवेशकों के लिए शेयरों.
फार्म भी निम्नलिखित पते पर रिजर्व बैंक की वेबसाइट से डाउनलोड किया जा सकता है:
 
http://www.rbi.org.in/Scripts/BSViewFemaForms.aspx
Q.3. जो स्वचालित मार्ग के तहत दोनों के रूप में के रूप में अच्छी तरह से सरकार का के तहत जहां प्रत्यक्ष विदेशी निवेश भारत में अनुमति नहीं है क्षेत्रों रहे हैं?
उत्तर: एफडीआई सरकार के रूप में के रूप में अच्छी तरह से निम्नलिखित क्षेत्रों में ऑटोमेटिक रूट रूट के तहत निषिद्ध है:
i) खुदरा व्यापार (एकल ब्रांड उत्पाद खुदरा बिक्री को छोड़कर)
ii) परमाणु ऊर्जा
iii) लॉटरी व्यापार
iv) जुआ और सट्टेबाजी
v चिट फंड के) व्यापार
vi) निधि कंपनी
vii) (फूलों की खेती, बागवानी, बीजों का विकास, पशुपालन, मछली पालन नियंत्रित परिस्थितियों और कृषि और संबद्ध क्षेत्रों से संबंधित सेवाओं के तहत और सब्जियों, मशरूम, आदि की खेती को छोड़कर) कृषि और बागान गतिविधियों (चाय बागानों के अलावा अन्य) (cf. अधिसूचना सं फेमा 94/2003-RB 18 जून, 2003 दिनांकित).
viii) आवास और रियल एस्टेट व्यापार (टाउनशिप के विकास के अलावा, अधिसूचना सं फेमा 136/2005-RB में निर्दिष्ट हद तक आवासीय / वाणिज्यिक परिसर, सड़कों या पुल के निर्माण दिनांक 19 जुलाई, 2005).
ix हस्तांतरणीय विकास के अधिकार में) ट्रेडिंग (टीडीआर).
x) सिगार, cheroots, cigarillos और सिगरेट, तम्बाकू या तम्बाकू विकल्प के विनिर्माण.
प्रश्न 4. बाद निवेश स्वचालित मार्ग के तहत या सरकार के अनुमोदन के साथ किया जाता है बाद की प्रक्रिया क्या है?
उत्तर: एक दो चरण रिपोर्टिंग प्रक्रिया का पालन किया जाना है:.
• शेयर आवेदन के पैसे की प्राप्ति में:
अनिवासी निवेशक से विचार के शेयर आवेदन / पैसे राशि की प्राप्ति के 30 दिनों के भीतर, भारतीय कंपनी के लिए भारतीय रिजर्व बैंक, क्षेत्राधिकार जिनके तहत अपने पंजीकृत कार्यालय स्थित है के संबंधित क्षेत्रीय कार्यालय को रिपोर्ट करने के लिए आवश्यक है, अग्रिम फॉर्म रिपोर्टिंग, निम्न विवरण युक्त:

    
विदेशी निवेशक / एस के नाम और पते;
    
धन की प्राप्ति की तिथि और रुपया बराबर;
    
और अधिकृत डीलर है जिनके माध्यम से धन प्राप्त किया गया है का नाम और पता;
    
सरकार के अनुमोदन का विवरण, यदि कोई हो, और
    
विदेशी बैंक remitting के प्रतिफल की राशि से अनिवासी निवेशक पर केवाईसी रिपोर्ट.
• अनिवासी निवेशकों के लिए शेयरों का मुद्दा होने पर:
शेयरों के मुद्दे की तारीख, प्रपत्र एफसी GPR - भाग में एक रिपोर्ट निम्नलिखित दस्तावेजों के साथ साथ भारतीय रिजर्व बैंक के संबंधित क्षेत्रीय कार्यालय के साथ दायर किया जाना चाहिए से 30 दिनों के भीतर.

    
भारत के बाहर निवासी है कि प्रमाणित व्यक्तियों से निवेश स्वीकार कंपनी के कंपनी सचिव से प्रमाण पत्र:

        
कंपनी के शेयरों के रूप में प्रत्यक्ष विदेशी निवेश योजना के तहत निर्धारित अधिसूचना सं फेमा 3 मई 2000 को, के रूप में समय - समय पर संशोधन 20/2000-RB में संकेत के रूप में जारी करने के लिए प्रक्रिया के साथ पालन किया है.

        
निवेश सेक्टोरल / रिजर्व बैंक के स्वचालित मार्ग के तहत सांविधिक छत अनुमेय टोपी के भीतर है और यह स्वचालित मार्ग के तहत निवेश के लिए नीचे रखी सभी शर्तों को पूरा, अर्थात्
) अनिवासी / इकाई एँ (व्यक्तियों के अलावा अन्य) के लिए जिसे यह शेयर जारी किया है मौजूदा संयुक्त उद्यम या एक ही क्षेत्र और शर्तों में प्रौद्योगिकी हस्तांतरण या भारत में व्यापार चिह्न समझौते समेकित एफडीआई नीति परिपत्र के 4.2 अनुच्छेद में निर्धारित भारत सरकार के साथ पालन किया गया है.

        
या
अनिवासी / इकाई एँ (व्यक्तियों के अलावा अन्य), जिसे यह जारी किया है के शेयरों में किसी भी मौजूदा संयुक्त उद्यम या प्रौद्योगिकी हस्तांतरण या एक ही क्षेत्र में भारत में व्यापार चिह्न समझौते नहीं है.
टिप्पणी - 'वही' फ़ील्ड के प्रयोजन के लिए, 4 अंक एनआईसी कोड 1987 प्रासंगिक होगा.
ख) कंपनी एक औद्योगिक उपक्रम विनिर्माण और छोटे क्षेत्र के लिए आरक्षित मदों नहीं है.

        
या
कंपनी के एक औद्योगिक उपक्रम विनिर्माण लघु उद्योग क्षेत्र के लिए आरक्षित पेड - अप पूंजी के प्रतिशत और 24 की निवेश सीमा आइटम देखा गया है / अपेक्षित अनुमोदन प्राप्त किया गया है.
ग) अधिकारों के आधार पर गैर निवासियों के लिए जारी किए गए शेयरों को भारतीय रिजर्व बैंक की अधिसूचना 6 विनियमन नहीं फेमा दिनांक 3 मई 2000 20/2000-RB, के रूप में समय - समय पर संशोधन के साथ अनुरूप हैं.

        
या
जारी शेयर बोनस शेयर हैं.

        
या
शेयरों और दो या दो से अधिक भारतीय कंपनियों या de विलय या अन्यथा एक भारतीय कंपनी है, विधिवत भारत में एक अदालत द्वारा अनुमोदित की के रास्ते से पुनर्निर्माण के विलय और एकीकरण की एक योजना के तहत जारी किए गए हैं.

        
या
शेयर ESOP के तहत जारी किए गए हैं और इस मुद्दे के बारे में स्थितियों को संतुष्ट किया गया है.• शेयरों SIA / एफआईपीबी अनुमोदन सं के मामले में जारी किए गए हैं --------------------- दिनांक -------------- ------
सांविधिक लेखा परीक्षक / सेबी पंजीकृत श्रेणी से प्रमाणपत्र - मैं मर्चेंट बैंकर / चार्टर्ड एकाउंटेंट का संकेत भारत के बाहर निवासी व्यक्तियों को जारी किए गए शेयरों की कीमत पर पहुंचने के तरीके.
Q.5. गैर निवासियों से मौजूदा शेयरों के हस्तांतरण के लिए निवासियों और गैर निवासियों के लिए या निवासियों के लिए दिशानिर्देश क्या हैं?
उत्तर: ए / पूरी तरह से और अनिवार्य परिवर्तनीय डिबेंचरों से अनिवासी निवास शेयरों के ट्रांसफर:
शब्द 'स्थानांतरण' फेमा के अंतर्गत "बिक्री, खरीद, अधिग्रहण, बंधक, प्रतिज्ञा, उपहार ऋण, या सही कब्जे, या ग्रहणाधिकार के हस्तांतरण के किसी अन्य रूप" {फेमा, 1999 की धारा 2 (ज़ी)} सहित के रूप में परिभाषित किया गया है.
फेमा विनियम विशिष्ट बिक्री और उपहार के रास्ते से हस्तांतरण यानी हस्तांतरण के निम्न रूपों को कवर की अनुमति दे. ये अनुमतियाँ नीचे चर्चा कर रहे हैं:
i. / बिक्री के माध्यम से शेयर और पूरी तरह से अनिवार्य रूप से परिवर्तनीय डिबेंचर के अंतरण:
भारत के बाहर एक व्यक्ति निवासी स्वतंत्र रूप से भारत में एक व्यक्ति निवासी बिक्री के रास्ते से शेयरों / पूरी तरह से और अनिवार्य परिवर्तनीय डिबेंचर के तहत के रूप में हस्तांतरण कर सकते हैं:

    
भारत से बाहर किसी भी व्यक्ति निवासी (एक अनिवासी भारतीय या एक तत्कालीन ओसीबी जा रहा है नहीं), बिक्री के माध्यम से स्थानांतरण / भारत या एक एनआरआई के बाहर किसी भी व्यक्ति निवासी शेयर और पूरी तरह से अनिवार्य रूप से परिवर्तनीय डिबेंचर बिक्री के माध्यम से स्थानांतरण / पूरी तरह से शेयरों सकता है और अनिवार्य परिवर्तनीय डिबेंचरों उसके द्वारा एक अन्य एनआरआई आयोजित ही प्रदान की है कि जिसे शेयरों को हस्तांतरित किया जा रहा है व्यक्ति केन्द्रीय सरकार की पूर्व अनुमति के शेयरों के अधिग्रहण अगर वह पिछले उद्यम है या शेयरों या डिबेंचरों में निवेश के माध्यम से भारत में टाई प्राप्त किया है या एक तकनीकी सहयोग या एक व्यापार चिह्न या जो भी नाम समान फ़ील्ड या संबद्ध क्षेत्र है जो में भारतीय कंपनी के शेयरों स्थानांतरित किया जा रहा है जिसका लगी हुई है में बुलाया द्वारा समझौते निवेश.

    
भारत से बाहर किसी भी व्यक्ति निवासी / पूरी तरह से शेयरों और फेमा विनियमों के अनुसार में अनिवार्य परिवर्तनीय डिबेंचर अधिग्रहीत बेचते हैं, भारत में किसी मान्यता प्राप्त स्टॉक एक्सचेंज पर एक दलाल के माध्यम से पंजीकृत कर सकते हैं.

    
भारत के बाहर किसी भी व्यक्ति के निवासी भी एक निवासी विषय या एक भारतीय कंपनी के शेयर और परिवर्तनीय डिबेंचर बेच सकते हैं पालन करने के लिए मूल्य निर्धारण दिशा निर्देशों, प्रलेखन और रिपोर्टिंग आवश्यकताओं के लिए के रूप में समय - समय पर निर्दिष्ट.

     
पोर्टफोलियो निवेश योजना के तहत अनिवासी भारतीयों और तत्कालीन ओसीबी द्वारा खरीदा भारतीय कंपनियों के शेयरों / परिवर्तनीय डिबेंचरों, बिक्री के निजी व्यवस्था के तहत जिस तरह से स्थानांतरित नहीं किया जा सकता है.
ii. / उपहार के माध्यम से शेयर और पूरी तरह से अनिवार्य रूप से परिवर्तनीय डिबेंचर के अंतरण:
उपहार के माध्यम से भारत के बाहर एक व्यक्ति निवासी आज़ादी / शेयर और पूरी तरह से अनिवार्य रूप से परिवर्तनीय डिबेंचर हस्तांतरण कर सकते हैं नीचे के रूप में भारत में एक व्यक्ति निवासी:

    
भारत से बाहर किसी भी व्यक्ति के निवासी (एक अनिवासी भारतीय या एक तत्कालीन ओसीबी जा रहा है नहीं), / शेयर और पूरी तरह से अनिवार्य रूप से परिवर्तनीय डिबेंचर भारत के बाहर किसी भी व्यक्ति के निवासी के लिए उपहार की तरह से हस्तांतरण कर सकते हैं;

    
एक एनआरआई उपहार के माध्यम से स्थानान्तरण हो सकता है, शेयरों / परिवर्तनीय डिबेंचरों उसके द्वारा एक और केवल एनआरआई के लिए आयोजित बशर्ते कि जिसे शेयरों को हस्तांतरित किया जा रहा है व्यक्ति को केन्द्रीय सरकार की पूर्व अनुमति के शेयरों का अधिग्रहण करने के लिए, अगर वह पिछले उद्यम है प्राप्त किया है, या भारत में शेयरों या डिबेंचरों या एक तकनीकी सहयोग या एक व्यापार चिह्न या जो भी नाम समान फ़ील्ड या संबद्ध क्षेत्र है जो में भारतीय कंपनी के शेयरों स्थानांतरित किया जा रहा है जिसका लगी हुई है में बुलाया द्वारा समझौते के निवेश में निवेश के माध्यम से टाई.

    
उपहार के माध्यम से भारत के बाहर किसी भी व्यक्ति निवासी / और पूरी तरह से अनिवार्य परिवर्तनीय डिबेंचर शेयर भारत में एक व्यक्ति निवासी को हस्तांतरण कर सकते हैं.
शेयरों / निवास से और पूरी तरह से अनिवार्य अनिवासी परिवर्तनीय डिबेंचर के बी स्थानांतरण:
i. अधिसूचना सं फेमा 20/2000-RB के नियमन के तहत 10 जनरल अनुमति दिनांक 3 मई 2000 - / शेयर बिक्री के माध्यम से पूरी तरह से और अनिवार्य परिवर्तनीय डिबेंचर के अंतरण
भारत में एक व्यक्ति निवासी बिक्री के माध्यम से भारत के बाहर एक व्यक्ति निवासी को हस्तांतरण कर सकते हैं किसी भी एक भारतीय कंपनी गतिविधियों जिसका (वित्तीय सेवा क्षेत्र activities1 के अलावा अन्य) प्रत्यक्ष विदेशी निवेश योजना के स्वचालित मार्ग के तहत गिरावट की / शेयर पूरी तरह से और अनिवार्य परिवर्तनीय डिबेंचर प्रदान पार्टियों सेक्टोरल एफडीआई सीमा, मूल्य निर्धारण दिशा निर्देशों, प्रलेखन और इस तरह के हस्तांतरण के लिए रिपोर्टिंग आवश्यकताओं, के रूप में भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा निर्दिष्ट किया जा सकता है समय समय पर, के साथ पालन चिंतित.
 
हालांकि, इसके बाद के संस्करण की सामान्य अनुमति जहां उपलब्ध नहीं है:
एक) / शेयर और पूरी तरह से अनिवार्य रूप से परिवर्तनीय डिबेंचर के हस्तांतरण सेबी (शेयरों और अधिग्रहण के लिए पर्याप्त अधिग्रहण) विनियम, 1997 के प्रावधानों के भीतर गिर जाता है, के रूप में समय - समय पर संशोधित.
ख) / शेयर और पूरी तरह से अनिवार्य रूप से परिवर्तनीय डिबेंचर के हस्तांतरण के एक मूल्य है जो समय के लिए मूल्य निर्धारण भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा निर्दिष्ट दिशा निर्देशों के पालन नहीं करता है समय पर
ग) भारतीय investee कंपनी की गतिविधि स्वचालित मार्ग के बाहर गिर जाता है और जहां उक्त हस्तांतरण के लिए एफआईपीबी अनुमोदन प्राप्त किया गया है.
Q.6. भारत हस्तांतरण सुरक्षा में भारत के बाहर एक व्यक्ति निवासी के लिए उपहार के माध्यम से व्यक्ति के निवासी कर सकते हैं?
उत्तर: भारत में एक व्यक्ति निवासी जो उपहार के माध्यम से भारत के बाहर एक व्यक्ति निवासी [] एक तत्कालीन ओसीबी की तुलना में अन्य के लिए सुरक्षा हस्तांतरण का प्रस्ताव विदेशी मुद्रा विभाग, भारत निम्नलिखित जानकारी प्रस्तुत की रिजर्व बैंक के केन्द्रीय कार्यालय के लिए एक आवेदन करेगा, अर्थात्:

    
और अंतरणकर्ता और प्रस्तावित बदली का नाम और पता

    
अंतरणकर्ता और प्रस्तावित बदली के बीच संबंध

    
उपहार बनाने के लिए कारण.

    
सरकार की दिनांकित प्रतिभूतियों, ट्रेजरी बिल और बांड, एक ऐसी प्रतिभूतियों के बाजार मूल्य पर एक चार्टर्ड एकाउंटेंट द्वारा जारी किए गए प्रमाण पत्र के मामले में.

    
घरेलू म्यूचुअल फंडों और मनी मार्केट म्युचुअल फंड, जैसे सुरक्षा के शुद्ध परिसंपत्ति मूल्य पर जारीकर्ता से एक प्रमाण पत्र की इकाइयों की इकाइयों के मामले में.

    
/ शेयर और पूरी तरह से अनिवार्य रूप से परिवर्तनीय डिबेंचर, भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (सेबी) या द्वारा जारी दिशा - निर्देशों के अनुसार ऐसी प्रतिभूतियों के मूल्य पर एक चार्टर्ड अकाउंट से एक प्रमाण पत्र के मामले में फ्री कैश डिस्काउंट के संबंध में नकदी प्रवाह विधि (डीसीएफ) सूचीबद्ध कंपनियों और गैर - सूचीबद्ध कंपनियों, क्रमशः.

    
भारतीय कंपनी चिंतित प्रमाणित है कि शेयरों / परिवर्तनीय डिबेंचरों की प्रस्तावित गैर निवासी निवासी से उपहार की तरह, के द्वारा, स्थानांतरण लागू सेक्टोरल टोपी / कंपनी में एफडीआई की सीमा नहीं भंग और है कि करेगा से प्रमाणपत्र शेयरों की प्रस्तावित संख्या / अनिवासी बदली द्वारा आयोजित किया परिवर्तनीय डिबेंचरों कंपनी की प्रदत्त पूंजी का 5 प्रतिशत से अधिक नहीं होगी.
उपहार के माध्यम से सुरक्षा के हस्तांतरण रिजर्व प्रदान बैंक द्वारा अनुमति दी जा सकती है:
(I) दान लेने वाला एक अनुसूचियों, 4 और 5 के तहत 3 मई, 2000 को अधिसूचना सं फेमा 20/2000-RB, के रूप में समय - समय पर संशोधन करने के लिए इस तरह के सुरक्षा पकड़ के लिए पात्र है.
(Ii) उपहार भारतीय कंपनी / डिबेंचरों की प्रत्येक श्रृंखला / प्रत्येक म्यूचुअल फंड योजना की चुकता पूंजी के 5 प्रतिशत से अधिक नहीं है
(Iii) लागू सेक्टोरल टोपी / भारतीय कंपनी में विदेशी प्रत्यक्ष निवेश की सीमा का उल्लंघन नहीं है
(Iv) दाता और दान लेने वाला रिश्तेदारों के रूप में कंपनी अधिनियम, 1956 की धारा 6 में परिभाषित कर रहे हैं.
(V) दाता द्वारा स्थानांतरित साथ किसी भी सुरक्षा के साथ किसी भी कैलेंडर वर्ष में उपहार के रूप में भारत से बाहर रहने वाले व्यक्ति को हस्तांतरित हो सुरक्षा के मूल्य 25,000 अमरीकी डालर के समतुल्य रुपए से अधिक नहीं करता है.
(Vii) इस तरह के अन्य शर्तों के रूप में जनता के हित में रिजर्व बैंक द्वारा आवश्यक माना जाता है.
Q.7. क्या होगा यदि अनिवासी निवासी से शेयरों का अंतरण उपरोक्त श्रेणियों के अंतर्गत गिर नहीं करता है?
उत्तर: मामले में हस्तांतरण ऊपर श्रेणियों में से किसी में फिट नहीं करता है या तो (निवासी) अंतरणकर्ता या बदली (अनिवासी) शेयरों के हस्तांतरण के लिए अनुमति के लिए रिजर्व बैंक को एक आवेदन कर सकते हैं. आवेदन निम्नलिखित दस्तावेजों के साथ साथ हो गया है:

    
एफआईपीबी अनुमोदन की एक प्रतिलिपि (यदि आवश्यक).

    
अंतरणकर्ता और स्पष्ट रूप से शेयरों की संख्या, investee कंपनी का नाम और कीमत है जिस पर स्थानांतरण करने के लिए प्रभावित किया जाना प्रस्तावित है संकेत बदली से सहमति पत्र.

    
भारतीय investee निवासियों और श्रेणी वार गैर निवासियों द्वारा इक्विटी भागीदारी दिखा कंपनी की वर्तमान / पोस्ट हस्तांतरण शेयर होल्डिंग पैटर्न.

    
भारत / अनुमोदन की रिजर्व बैंक की प्रतियां एफसी GPR की प्रतियां गैर निवासियों के मौजूदा जोत के साक्ष्य को स्वीकार किया.

    
यदि विक्रेता / transferors एनआरआई / ओसीबी हैं, रिजर्व बैंक के भारत के अनुमोदन की प्रतियां प्रत्यावर्तन / गैर - प्रत्यावर्तन आधार पर उनके द्वारा धारित शेयरों साक्ष्य.

    
ओपन ऑफर दस्तावेज सेबी के साथ दायर यदि अनिवासी द्वारा शेयरों के अधिग्रहण के सेबी टेकओवर विनियम के तहत है.

    
सेबी पंजीकृत श्रेणी मैं मर्चेंट बैंकर या चार्टर्ड एकाउंटेंट निम्नलिखित दिशानिर्देशों के अनुसार शेयरों के मूल्य का संकेत से साफ मूल्यांकन प्रमाणपत्र:
एक) जहां एक भारतीय कंपनी के शेयर भारत में किसी मान्यता प्राप्त स्टॉक एक्सचेंज पर सूचीबद्ध हैं, बिक्री के माध्यम से स्थानांतरित शेयरों की कीमत किस कीमत पर शेयरों का तरजीही आवंटन के सेबी के दिशानिर्देश के तहत बनाया जा सकता है है कम से कम के रूप में नहीं किया जा करेगा लागू, बशर्ते कि एक ही ऐसी अवधि के रूप में उसमें विनिर्दिष्ट के लिए निर्धारित है, प्रासंगिक तिथि है, जो या शेयरों की खरीद बिक्री की तारीख जाएगी पूर्ववर्ती.
(ख) जहां एक भारतीय कंपनी के शेयर भारत में किसी मान्यता प्राप्त स्टॉक एक्सचेंज, शेयरों के हस्तांतरण पर सूचीबद्ध नहीं हैं एक मूल्य पर किया जाएगा नहीं उचित मूल्य से सेबी में पंजीकृत श्रेणी के द्वारा निर्धारित किया जा कम - मैं - मर्चेंट बैंकर या डिस्काउंटेड फ्री कैश फ्लो (डीसीएफ) पद्धति प्रति के रूप में एक चार्टर्ड एकाउंटेंट.
Q8. निवासी और अनिवासी के बीच शेयरों के हस्तांतरण के मामले में रिपोर्टिंग दायित्वों क्या हैं?
उत्तर: एफसी - टीआरएस के फार्म का ई. श्रेणी के लिए प्रस्तुत द्वारा रिपोर्ट लेनदेन होना चाहिए - बैंक मैं / प्रतिफल की राशि की प्राप्ति एवं प्रेषण की तारीख से 60 दिनों के भीतर. दी गई समय सीमा के भीतर फार्म एफसी टीआरएस के प्रस्तुत करने की जिम्मेदारी भारत में निवासी, अंतरणकर्ता या बदली, पर हो सकता है जैसा भी मामला हो सकता है.
Q.9. भुगतान और प्रेषण / निवासी और अनिवासी के बीच शेयरों के हस्तांतरण के मामले में बिक्री आय के क्रेडिट की पद्धति क्या है?
उत्तर: भारत के बाहर एक व्यक्ति निवासी द्वारा खरीदे शेयरों के संबंध में बिक्री के विचार सामान्य बैंकिंग चैनलों के माध्यम से भारत को प्रेषित किया जाएगा. मामले में खरीदार एक विदेशी संस्थागत निवेशक (एफआईआई) है, इसकी विशेष रुपया अनिवासी खाता डेबिट द्वारा भुगतान किया जाना चाहिए. मामले में खरीदार एक एनआरआई है, भुगतान डेबिट के एनआरई / एफसीएनआर (बी) खातों के लिए अपने रास्ते से किया जा सकता है. हालांकि, अगर शेयरों एनआरआई द्वारा गैर प्रत्यावर्तन आधार पर अर्जित कर रहे हैं, विचार सामान्य बैंकिंग चैनल के माध्यम से भारत को भेजी जाएगी या एनआरई / एफसीएनआर (बी) / एनआरओ खातों में धारित निधियों के बाहर का भुगतान किया.
शेयरों की बिक्री से प्राप्त आय (करों के शुद्ध) भारत के बाहर एक व्यक्ति निवासी द्वारा बेचा) भारत से बाहर प्रेषित किया जा सकता है. एफआईआई के मामले में बिक्री आय अपने विशेष रुपया अनिवासी खाता में जमा किया जा सकता है. एनआरआई के मामले में, अगर बेचा शेयरों प्रत्यावर्तन आधार पर आयोजित की गई, बिक्री आय (करों के शुद्ध) अपने एनआरई / एफसीएनआर (बी) खातों में जमा किया जा सकता है और अगर बेचा शेयरों गैर प्रत्यावर्तन आधार पर आयोजित की गई, बिक्री आय अपने एनआरओ खाते करों के भुगतान के अधीन करने के लिए जमा किया जा सकता है. शेयरों की बिक्री से प्राप्त आय (करों के शुद्ध) एक भूतपूर्व ओसीबी द्वारा बेचा भारत से बाहर प्रेषित किया जा सकता है सीधे अगर शेयरों प्रत्यावर्तन आधार पर आयोजित किए गए थे और अगर बेचा शेयरों गैर प्रत्यावर्तन आधार पर आयोजित की गई, बिक्री आय इसके लिए जमा किया जा सकता है एनआरओ (वर्तमान) करों के भुगतान के लिए खाता विषय तत्कालीन ओसीबी खातों जिसका रिजर्व बैंक द्वारा अवरुद्ध किया गया है के मामले में छोड़कर.
10 अतारांकित प्रश्न सं. निवेश और मुनाफे भारत में अर्जित प्रत्यावर्तनीय है?
उत्तर: सभी विदेशी निवेश जहां मामलों में छोड़कर स्वतंत्र रूप से प्रत्यावर्तनीय (लागू करों के शुद्ध):
i) विदेशी निवेश के निर्माण और विकास परियोजनाओं की तरह एक क्षेत्र में है और रक्षा जिसमें विदेशी निवेश के एक ताला - अवधि के अधीन है, और
ii) अनिवासी भारतीयों गैर प्रत्यावर्तनीय योजनाओं के तहत विशेष रूप से निवेश करने के लिए चुनते हैं.
इसके अलावा, एक प्राधिकृत डीलर बैंक के माध्यम से लागू करों की शुद्ध विदेशी निवेशों पर घोषित लाभांश आज़ादी से प्रेषित कर सकते हैं.
Q.11. मुद्दे और मौजूदा कंपनियों के मामले में शेयरों के वैल्यूएशन पर दिशानिर्देश क्या हैं?
उत्तर: एफडीआई योजना के तहत भारत के बाहर निवासी व्यक्तियों को जारी किए गए शेयरों की कीमत से कम नहीं होगा:

    
कीमत सेबी के दिशानिर्देशों के अनुसार काम किया है, लागू के रूप में, जहां कंपनी के शेयर भारत में किसी मान्यता प्राप्त स्टॉक एक्सचेंज पर सूचीबद्ध है;

    
सेबी में पंजीकृत श्रेणी के द्वारा किया शेयरों का उचित मूल्यांकन - मैं मर्चेंट बैंकर या रियायती मुक्त नकदी प्रवाह विधि है, जहां कंपनी के शेयर भारत में किसी मान्यता प्राप्त स्टॉक एक्सचेंज पर सूचीबद्ध नहीं है प्रति के रूप में एक चार्टर्ड एकाउंटेंट, और

    
के रूप में मूल्य निर्धारण के दिशा - निर्देशों के अनुसार रिजर्व बैंक द्वारा समय समय है, है जहां शेयरों के मुद्दे तरजीही आवंटन पर रखी अनिवासी निवासी से शेयरों का अंतरण करने के लिए लागू के रूप में कीमत.
बी एक अनिवासी और इसके विपरीत के निवासी से स्थानांतरित शेयरों की कीमत के रूप में निर्धारित किया जाना चाहिए:
i) शेयरों के एक निवासी से एक अनिवासी स्थानांतरण:
एक कीमत है जो किस कीमत पर शेयरों का तरजीही आवंटन के सेबी के दिशा निर्देशों के तहत किया जाएगा कम से कम नहीं है पर सूचीबद्ध शेयरों के मामले में).
ख) असूचीगत शेयरों की एक कीमत है जो डिस्काउंट फ्री कैश फ्लो (डीसीएफ) सेबी में पंजीकृत श्रेणी मैं मर्चेंट बैंकर / चार्टर्ड एकाउंटेंट द्वारा निर्धारित किया जा विधि के अनुसार उचित मूल्य की तुलना में कम नहीं है मामले में.
ii) एक निवासी गैर निवासी से शेयरों के ट्रांसफर - कीमत न्यूनतम मूल्य जिस पर शेयरों के हस्तांतरण के एक निवासी से एक अनिवासी किया गया है बनाया जाएगा से अधिक नहीं होना चाहिए.
किसी भी मामले में, प्रति शेयर कीमत पर पहुंचे उपरोक्त विधि के अनुसार सेबी में पंजीकृत श्रेणी मैं मर्चेंट बैंकर / चार्टर्ड एकाउंटेंट द्वारा प्रमाणित होना चाहिए.
12 अतारांकित प्रश्न सं. भारतीय कंपनियों द्वारा एडीआर / जीडीआर के मुद्दा संबंधित नियमों क्या हैं?
उत्तर:

    
भारतीय कंपनियों को विदेशों में विदेशी मुद्रा संसाधनों एडीआर / जीडीआर के मुद्दे के माध्यम से कर सकते हैं विदेशी मुद्रा परिवर्तनीय बांड और साधारण शेयरों के मुद्दे के लिए योजना के साथ अनुसार योजना (डिपॉजिटरी रसीद तंत्र के माध्यम से), 1993 और भारत उसके अधीन बनाए सरकार द्वारा जारी दिशा - निर्देशों में बढ़ा समय - समय पर.

    
एक कंपनी के एडीआर / जीडीआर मुद्दा है, अगर यह करने के लिए प्रत्यक्ष विदेशी निवेश योजना के तहत भारत के बाहर निवासी व्यक्तियों को शेयर जारी करने के लिए पात्र है कर सकते हैं. हालांकि, एक भारतीय सूचीबद्ध कंपनी है, जो एक कंपनी है जो भारत के प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (सेबी) द्वारा प्रतिभूति बाजार तक पहुँचने से रोका गया है सहित भारतीय पूंजी बाजार से धन जुटाने के लिए पात्र नहीं है करने के लिए एडीआर / मुद्दा पात्र नहीं होगा जीडीआर.

    
असूचीबद्ध कंपनियों, पहले या एक साथ घरेलू बाजार में लिस्टिंग की आवश्यकता है जो अभी तक अंतरराष्ट्रीय बाजार में पूंजी जुटाने के लिए एडीआर / जीडीआर मार्ग नहीं पहुँचा है, जबकि में विदेशी उपकरणों जारी करने की मांग चाहते हैं. असूचीबद्ध कंपनियों, जो पहले से ही अंतरराष्ट्रीय बाजार में एडीआर / जीडीआर जारी करने के लिए लाभ बनाने पर या एडीआर / जीडीआर, जो भी पहले हो के ऐसे मुद्दे के तीन साल के भीतर घरेलू बाजार में सूची है.

    
एडीआर / जीडीआर के मुद्दे के बाद, कंपनी के लिए फॉर्म में वापसी डॉ के रूप में आरबीआई अधिसूचना सं. FEMA.20 / 2000 आरबी में संकेत को फाइल 3, 2000, के रूप में समय - समय पर संशोधित मई. कंपनी ने भी DR-तिमाही के रूप में आरबीआई अधिसूचना इबिद में संकेत फॉर्म में तिमाही रिटर्न फाइल करने की आवश्यकता है.

    
जीडीआर / एडीआर मुद्दे आय पर कोई अंत का उपयोग प्रतिबंध अचल संपत्ति और शेयर बाजार में निवेश पर एक व्यक्त प्रतिबंध के अलावा, कर रहे हैं.

    
पूर्व ओसीबी जो भारत और खरीदने निषिद्ध संस्थाओं में निवेश करने के लिए, बेचने या सेबी द्वारा प्रतिभूतियों में सौदा करने के लिए पात्र नहीं हैं करने के लिए भारतीय कंपनियों द्वारा जारी एडीआर / जीडीआर की सदस्यता के लिए पात्र नहीं होगा.

    
प्रायोजित एडीआर / जीडीआर सहित एडीआर / जीडीआर निर्गमों के मूल्य निर्धारण विदेशी मुद्रा परिवर्तनीय बांड और साधारण शेयरों के मुद्दे की योजना स्कीम (डिपॉजिटरी रसीद तंत्र के माध्यम से), 1993 और सरकार द्वारा जारी दिशा - निर्देशों के प्रावधानों के तहत एक निर्धारित मूल्य पर बनाया जाना चाहिए भारत और रिजर्व बैंक द्वारा जारी समय - समय पर दिशा - निर्देश के.
Q.13. प्रायोजित एडीआर और दो तरह एडीआर / जीडीआर के fungibility योजना से क्या मतलब है?
उत्तर: प्रायोजित एडीआर / जीडीआर: एक भारतीय कंपनी के एक लीड प्रबंधक द्वारा निर्धारित मूल्य पर अपने शेयरधारकों द्वारा धारित शेयरों के खिलाफ एक विदेशी निक्षेपागार के साथ एडीआर / जीडीआर के एक मुद्दा प्रायोजक सकता है. उसी के लिए ऑपरेटिव दिशानिर्देश ख़बरदार (DIR श्रृंखला) एपी परिपत्र No.52 23 नवंबर, 2002 को जारी किए गए हैं.
दो तरह fungibility योजना: सीमित fungibility दो तरह से योजना के तहत भारत में एक पंजीकृत दलाल तो एडीआर / जीडीआर में खरीदा शेयरों को कनवर्ट करने के उद्देश्य के लिए भारत के बाहर एक व्यक्ति निवासी की ओर से एक भारतीय कंपनी के शेयरों की खरीद कर सकते हैं. उसी के लिए ऑपरेटिव दिशानिर्देश ख़बरदार (DIR श्रृंखला) एपी परिपत्र No.21 13 फरवरी, 2002 को जारी किए गए हैं. योजना और एडीआर / जीडीआर है जो है जो वास्तव में बेचा में बाजार एडीआर / जीडीआर के आत्मसमर्पण पर उभर शेयरों की संख्या के बराबर या कम से कम कर रहे हैं में कई शेयरों के रूप में केवल फिर से रूपांतरण खरीदने के लिए प्रदान करता है. इस प्रकार, यह केवल एक सीमित fungibility दो तरह से है जिसमें घरेलू बाजार से शेयरों की ताजा खरीद के लिए उपलब्ध headroom परिवर्तित अनिवासी निवेशकों द्वारा घरेलू बाजार में बेच शेयरों की संख्या सीमित है. तो लंबे समय के एडीआर / जीडीआर घरेलू बाजार में शेयरों के मूल्य के डिस्काउंट पर उद्धृत कर रहे हैं, एक निवेशक अंतर्निहित शेयरों में परिवर्तित एडीआर / जीडीआर और उन्हें घरेलू बाजार में बेचने से लाभ होगा. एडीआर / जीडीआर प्रीमियम पर उद्धृत किया जा रहा है के मामले में, वहाँ रिवर्स fungibility के लिए मांग, घरेलू बाजार में शेयरों की यानी एडीआर / जीडीआर में फिर से रूपांतरण के लिए खरीद हो जाएगा. योजना और सेबी के तहत प्रतिभूतियों और शेयर दलालों के संरक्षक के माध्यम से प्रचालित है.
Q.14. भारतीय कंपनियों मुद्दे विदेशी मुद्रा परिवर्तनीय बांड (एफसीसीबी) कर सकते हैं?
उत्तर: एफसीसीबी विदेशी बाजार में भारतीय कंपनियों द्वारा विदेशी मुद्रा परिवर्तनीय बांड और साधारण शेयरों के निर्गम (डिपॉजिटरी रसीद तंत्र के माध्यम से) योजना, 1993 के लिए योजना के अनुसार जारी किया जा सकता है.
विदेशी मुद्रा परिवर्तनीय बॉण्ड एक ऋण सुरक्षा जा रहा है, मुद्दे को बाह्य वाणिज्यिक उधार दिशानिर्देशों, आरबीआई ख़बरदार अधिसूचना सं फेमा 3/2000-RB द्वारा जारी दिनांक 3 मई, 2000, के रूप में समय - समय पर संशोधन के अनुरूप करने की जरूरत है.
Q.15. एक विदेशी निवेशक अधिमानी शेयरों में निवेश कर सकते हैं? इस तरह के निवेश के मामले में लागू नियमों क्या हैं?
उत्तर: हां. वरीयता शेयरों के माध्यम से विदेशी निवेश प्रत्यक्ष विदेशी निवेश के रूप में व्यवहार किया जाता है. हालांकि, अनिवार्य और पूरी तरह से इक्विटी शेयरों में परिवर्तनीय वरीयता शेयरों शेयर पूंजी के भाग के रूप में प्रत्यक्ष विदेशी निवेश के तहत गिना जाने एक निर्दिष्ट समय के भीतर होना चाहिए. वरीयता शेयरों के अन्य रूपों में निवेश के लिए ईसीबी मानदंडों के अनुपालन की आवश्यकता है.
Q.16. प्रत्यक्ष विदेशी निवेश के एक भाग के रूप में एक कंपनी के मुद्दे डिबेंचरों कर सकते हैं?
उत्तर: हां. जो पूरी तरह से और एक निर्दिष्ट समय के भीतर अनिवार्य इक्विटी में परिवर्तनीय डिबेंचर एफडीआई नीति के तहत इक्विटी के हिस्से के रूप में गिना होगा.
Q.17. शेयरों कर सकते एकमुश्त शुल्क रॉयल्टी, और ईसीबी के खिलाफ जारी किए गए?
उत्तर: एक भारतीय कंपनी के पात्र एफडीआई नीति और विषय के तहत शेयर मूल्य निर्धारण के रूप में रिजर्व बैंक के समय - समय पर द्वारा निर्दिष्ट दिशा निर्देशों के लिए, इस मुद्दे को भारत के बाहर एक व्यक्ति निवासी शेयर जारी कर सकते हैं:

    
प्रौद्योगिकी / तकनीकी जानते हैं कि कैसे की एक प्रदाता जा रहा है, रॉयल्टी / एकमुश्त भुगतान के लिए कारण फीस के खिलाफ है, और

    
बाह्य वाणिज्यिक उधार (ईसीबी) (आयात के अलावा अन्य देय राशि भारतीय रिजर्व बैंक के दिशा - निर्देशों के अनुसार ईसीबी या व्यापार क्रेडिट के रूप में समझा) के खिलाफ.
परंतु, कि कंपनी में विदेशी इक्विटी, इक्विटी में / रॉयल्टी एकमुश्त शुल्क / ईसीबी के रूपांतरण के बाद, सेक्टोरल अधिसूचित टोपी के भीतर है, यदि कोई हो.
Q.18. शेयरों के मुद्दों जिसके लिए सामान्य अनुमति आरबीआई अधिसूचना सं फेमा 20 दिनांक 3 मई, 2000 के तहत उपलब्ध है के अन्य साधनों क्या हैं?
उत्तर:

    
ESOP के तहत अपने कर्मचारियों या उसके संयुक्त उद्यम के कर्मचारियों या पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक विदेश जो भारत के बाहर निवास कर रहे हैं सीधे भारतीय कंपनियों द्वारा या कंपनी की प्रदत्त पूंजी का 5% करने के लिए एक ट्रस्ट के माध्यम से शेयर जारी करना.

    
अंक और शेयरों के विलय या de-विलय या भारतीय कंपनियों का समामेलन के बाद गैर - निवासियों द्वारा अधिग्रहण.

    
अंक शेयर भारत के बाहर एक व्यक्ति निवासी या वरीयता या किसी भारतीय कंपनी द्वारा शेयर अधिकार के आधार पर परिवर्तनीय डिबेंचर.
Q.19. एक विदेशी निवेशक भारत में एक असूचीगत कंपनी द्वारा जारी शेयरों में निवेश कर सकते हैं?
उत्तर: हां. विनियमों / भारतीय रिजर्व बैंक / भारत की सरकार द्वारा जारी दिशा - निर्देशों के अनुसार, एक असूचीगत भारतीय कंपनी द्वारा जारी शेयरों में निवेश किया जा सकता है.
20 अतारांकित प्रश्न सं. एक विदेशी भारत में एक चिंता का विषय है / भागीदारी स्वामित्व का अभिप्राय सेट कर सकते हैं?
उत्तर: सं केवल अनिवासी भारतीयों / पीआईओ गैर प्रत्यावर्तन आधार पर भारत में साझेदारी / स्वामित्व का अभिप्राय चिंताओं को सेट करने के लिए अनुमति दी जाती है.
Q.21. एक विदेशी निवेशक राइट्स एक डिस्काउंट पर एक भारतीय कंपनी द्वारा जारी किए गए शेयरों में निवेश कर सकते हैं?
उत्तर: राइट्स एक भारतीय कंपनी द्वारा एक डिस्काउंट पर जारी किए गए शेयरों में निवेश के लिए फेमा के अंतर्गत कोई प्रतिबंध नहीं हैं, अधिकार इतनी जारी शेयरों प्रदान निवासियों और गैर निवासियों के लिए एक ही कीमत पर की पेशकश की जा रही है. भारत के बाहर निवासी व्यक्तियों के लिए सही आधार पर प्रस्ताव किया जाएगा:

 
(क) के भारत में किसी मान्यता प्राप्त स्टॉक एक्सचेंज पर सूचीबद्ध, एक कीमत पर के रूप में कंपनी द्वारा निर्धारित कंपनी के शेयरों के मामले में, और
(ख) एक कीमत है जो कीमत है जिस पर सही आधार पर प्रस्ताव निवासी शेयरधारकों के लिए बनाया है से कम नहीं है पर भारत में किसी मान्यता प्राप्त स्टॉक एक्सचेंज पर सूचीबद्ध नहीं है, कंपनी के शेयरों के मामले में.
द्वितीय. विदेशी प्रौद्योगिकी सहयोग करार
चाहे विदेशी प्रौद्योगिकी सहयोग समझौते 'के मामले में भुगतान प्राधिकृत डीलर बैंक (ई.) द्वारा बनाया जा सकता है?
उत्तर: हाँ, आरबीआई अधिकार दिए है, रॉयल्टी के लिए भुगतान करने के लिए, प्रौद्योगिकी और विदेशी प्रौद्योगिकी सहयोग समझौते के मामले में ट्रेडमार्क / ब्रांड नाम के उपयोग के लिए भुगतान के हस्तांतरण के लिए एकमुश्त शुल्क ई. के लिए अपने विदेशी भागीदारों के साथ भारतीय कंपनी द्वारा दर्ज किया गया, विदेशी मुद्रा प्रबंधन के प्रावधानों (चालू खाता लेनदेन) नियम, 2000 के साथ अनुपालन के अधीन बैंकों. इसके अलावा, भारतीय रिजर्व बैंक के क्षेत्रीय कार्यालय के साथ समझौते के पंजीकरण की आवश्यकता के साथ भी किया गया है दूर किया.
III. विदेशी पोर्टफोलियो निवेश
Q.1. सेबी पंजीकृत विदेशी संस्थागत निवेशकों (एफआईआई) द्वारा पोर्टफोलियो निवेश के संबंध में नियम क्या हैं?
उत्तर:

    
सेबी पंजीकृत विदेशी संस्थागत निवेशकों द्वारा निवेश सेबी (एफआईआई) विनियम, 1995 और 5 फेमा अधिसूचना दिनांक 3 मई, 2000 No.20 के विनियमन (2) के तहत नियंत्रित किया जाता है, के रूप में समय - समय पर संशोधन है. एफआईआई आस्ति प्रबंधन कंपनियों, पेंशन फंड, म्युचुअल फंड, निवेश ट्रस्ट के रूप में नामित कंपनियों, शामिल / संस्थागत पोर्टफोलियो प्रबंधकों या अटार्नी धारकों के अपने पावर, विश्वविद्यालय फंड, बंदोबस्ती मूलाधार, चैरिटेबल ट्रस्ट और चैरिटेबल सोसायटी शामिल हैं.

    
सेबी ने एफआईआई के पंजीकरण में नोडल बिंदु के रूप में कार्य करता है. भारतीय रिजर्व बैंक सेबी पंजीकृत एफआईआई के लिए सामान्य अनुमति दी गई है करने के लिए पोर्टफोलियो निवेश योजना (पीआईएस) के तहत भारत में निवेश.

    
सेबी पंजीकृत एफआईआई और उसके उप खातों के द्वारा निवेश भारतीय कंपनी की चुकता पूंजी के 10per प्रतिशत से अधिक नहीं कर सकते हैं.

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

fly