रविवार, 19 मई 2013

Pits News Paper

Pits News Paper
LBT के विरोध में व्यापारियों का बंद जारी

मुंबई :  लोकल बॉडी टैक्स ( एलबीटी ) को हटाने पर सरकारकी बेरुखी को देखते हुए व्यापारियों ने अनिश्चितकाल तकआंदोलन का निर्णय लिया है। फेडरेशन ऑफ असोसिएशनऑफ महाराष्ट्र ( फाम ) के नेतृत्व में इस आशय का निर्णय ‘महासभा ‘ में हुआ , जिसका आयोजन दक्षिण मुंबई के आजादमैदान में हुआ। इसमें करीब 60,000 व्यापारियों ने भागलिया। उन्होंने घोषणा की कि जब तक सरकार एलबीटीवापस नहीं लेगी , तब तक वे कारोबार शुरू नहीं करेंगे। इस अनिश्चित बंद में थोक व्यापारी 18 दिन से और रिटेलर पांच दिन से शामिल हैं। अब इस बंद में ट्रांसपोर्ट ,हॉकर और मथाडी कामगार भी शामिल हो गए हैं , जिससे आंदोलन और व्यापक हो गया है। बंद से अब तकअरबों रुपयों का नुकसान व्यापारियों को हो चुका है। साथ ही बंद के कारण हो रही तकलीफ अब लोगों कीरोजमर्रा की जिंदगी और रसोई तक पहुंच गई है। फाम के दीपक शाह ने कहा कि आपात स्थिति में लोगों को भूखसे बचाने के लिए उन्होंने चीनी , गेहूं और चावल की सप्लाई की व्यवस्था की है। वेस्टर्न सबर्ब मर्चेंट असोसिएशनने शुक्रवार को कोरा केंद्र , बोरिवली में व्यापारियों की एक आम बैठक आयोजित की है। विरोध इतना ज्यादा उग्र है कि गुरुवार को व्यापारियों ने घाटकोपर से लेकर सायन तक मोटरसाइकिल रैलीनिकाली , जिससे सायन में कई घंटे ट्रैफिक जाम रहा। वहां व्यापारियों की पुलिस से झड़प भी हुई। मुंबई रुमालअसोसिएशन के प्रेजिडेंट आनंद प्रकाश गुप्ता के अनुसार , मुंबई का थोक रुमाल बाजार अनिश्चितकाल के लिए बंदहै और टैक्स वापस लेने के बाद ही खुलेगा। बॉम्बे बुलियन असोसिएशन के प्रेजिडेंट मोहित कंबोज ने भी एलबीटी को हटाने की व्यापारियों की मुहिम कासमर्थन करते हुए अपने सभी सदस्यों से इसमें सहयोग देने की अपील की है। गौरतलब है कि इस असोसिएशन केकरीब 500 बुलियन व्यापारी हैं , जो देश के कुल बुलियन कारोबार का 80 पर्सेंट हिस्सा हैं।

Read More »

धोनी के खिलाफ धार्मिक भावनाओं को 'आहत' करने का मामला दर्ज

बेंगलूर : भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी के खिलाफ कथित तौर पर एक हिंदू भगवान का 'अपमान' करने और हिंदुओं की धार्मिक भावनाओं को 'आहत' करने का मामला स्थानीय अदालत में दायर कराया गया है। अतिरिक्त मुख्य मेट्रोपोलिटन मजिस्ट्रेट सी खान ने सामाजिक कार्यकर्ता जयकुमार की शिकायत पर धोनी के खिलाफ भारतीय दंड संहिता की धारा 295 और 34 के तहत मामला पंजीकृत किया है।
जयकुमार ने अपनी शिकायत में कहा कि एक बिजनेस मैगजीन के विज्ञापन में भगवान विष्णु का रूप धारण करते हुए धोनी ने कई चीजें अपने हाथ में ले रखी थी जिसमें जूता भी शामिल था। जयकुमार का आरोप है कि ऐसा करके धोनी ने हिंदू भगवान का अपमान किया और हिंदुओं की भावनाओं को आहत किया। अदालत ने मामला पंजीकृत करते हुए शिकायतकर्ता का बयान दर्ज किया है।

Read More »

यूट्यूब देखने के लगेंगे पैसे!
भारत में महंगे फोन कॉल का दौर लौट रहा है। रिलायंस के प्रीपेड ग्राहकों के लिए मोबाइल कॉल महंगी हो कर दी है। दूसरी तरफ अब यूट्यूब पर वीडियों देखना-सुनना आसान नहीं है क्योंकि यूट्यूब अपनी साइट पर दिखाए जाने वाली वीडियो के लि‍ए अब नेट यूजर्स से सब्‍सक्रि‍प्‍शन लेगा।
सूत्रों के अनुसार यूट्यूब पर मौजूद तकरीबन 50 चैनलों को देखने के लि‍ए तकरीबन दो डॉलर या सवा सौ रुपए तक का सब्‍सक्रि‍प्‍शन लेगा। जो लोग यूट्यूब के सब्‍सक्राइबर्स होंगे केवल उन्हें ही एक्‍सक्‍लूसि‍व वीडि‍यो देखने को मि‍लेंगे। इसके अतिरिक्त कई सारे टीवी शो और फि‍ल्‍में भी इन चैनलों में देखने को मि‍लेंगी। पि‍छले साल अक्‍टूबर में यूट्यूब ने 60 पार्टनर चैनल लान्च कि‍ए थे।
हालांकि अभी तक इस बात की जानकारी नहीं मि‍ल पाई है कि यूट्यूब जि‍न चैनलों को पेड करने जा रहा है, उनमें कौन कौन से नाम शामि‍ल होंगे। इस योजना से जुड़े एक सदस्‍य के मुताबि‍क इन चैनलों पर आर्काइव तो मि‍लेगा ही, साथ ही एक्‍सक्‍लूसि‍व प्रीव्‍यू और क्‍लि‍प्‍स देखने को भी मि‍लेंगी। यूट्यूब ने अभी तक इस प्‍लान के बारे में कोई अधि‍कारि‍क सूचना नहीं दी है, लेकि‍न गूगल के प्रवक्‍ता ने बताया कि इस बारे में गंभीरता पूर्वक वि‍चार कर रहा है क्‍योंकि इससे यूट्यूब यूजर्स को पहले से कहीं ज्‍यादा आनंद मि‍लेगा।

Read More »

अब सस्ते आकाश टैबलेट पर पढ़े पुस्तकें

नई दिल्ली : बच्चों में पुस्तक पढऩे की आदत को बढ़ावा देने और शिक्षा सुलभ कराने के लिए किताबों को ई-माध्यम से सस्ते टैबलेट आकाश के जरिये पेश किए जा रहे हैं। इस उद्देश्य के लिए आकाश में नया एवं उन्नत साफ्टवेयर 'स्काईलैब' और 'आकाश पुस्तक' खंड जोड़ा गया है। इसके माध्यम से आकाश पर एनसीईआरटी, एनबीटी की पुस्तकें समेत अन्य शैक्षणिक सामग्री डाली जा रही है जिसके लिए अब तक छात्रों को गूगल, यूट्यूब का सहारा लेना पड़ता था।
सूचना संचार प्रौद्योगिकी के जरिये राष्ट्रीय उच्च शिक्षा कार्यक्रम (एनएमईआईसीटी) के सलाहकार प्रदीप शर्मा ने कहा कि आकाश के नए संस्करण में ऐसा साफ्टवेयर जोड़ा गया है जिससे छात्र वृहद ऑफ लाइन शिक्षा प्राप्त कर सकते हैं। उन्होंने बताया कि आकाश पर स्पोकेन ट्यूटोरियल के माध्यम से 18 भाषाओं में बच्चों को पठन-पाठन की सुविधा प्रदान की गई है।
उन्होंने बताया कि ई बुक पाठकों के लिए आकाश पुस्तक के जरिये एनसीईआरटी की 5000 किताबों को आकाश पर डाला जा रहा है ताकि स्कूली शिक्षा में इसका लाभ उठाया जा सके । इस पहल के तहत एनसीईआरटी की कई पुस्तकों को आकाश पर लोड कर दिया गया है। नेशनल बुक ट्रस्ट (एनबीटी) ने भी इस पहल को आगे बढ़ाया और अपनी पुस्तकों को ई-माध्यम से पेश करने का निर्णय किया है।

Read More »

काले धन को सफेद बना रहे हैं सरकारी बैंक : कोबरा पोस्ट
नई दिल्ली : कोबरा पोस्ट ने आज खुलासा किया है कि मनी लॉन्ड्रिंग मामले में कई सरकारी बैंक और बीमा कंपनियां भी शामिल हैं। पोस्ट ने आरोप लगाया कि एसबीआई बैंक, बैंक ऑफ इंडिया, केनरा बैंक, बैंक ऑफ बडौदा, आईडीबीआई, सेंट्रल बैंक और कॉरपोरेशन बैंक जैसे बैंक इस घोटाले में शामिल हैं।

पोस्ट ने आरोप लगाया कि दिल्ली के संसद मार्ग पर स्थित बैंक भी इस कारोबार में शामिल हैं। उन्होंने आरोप लगाया कि अगर कोई आम आदमी भी अपना काला धन लेकर बैंक में जाएगा, तो वे उसे सफेद बनाने के हथकंडे बता सकते हैं। हालांकि पोस्ट ने जिन बैंकों पर आरोप लगाया है उन बैंकों की ओर से अभी तक कोई प्रतिक्रिया नहीं मिली है।

Read More »

हेल्थ टिप्स – स्वाद के साथ रोग हरने में भी लाभदायी है जीरा

भारतीय घरों में जीरा खाने का स्वाद बढ़ाने का काम करता है, लेकिन जीरे की उपयोगिता केवल आपके रसोई घर तक ही सीमित नहीं है। कई रोगों में दवा के रूप में भी जीरे का उपयोग किया जा सकता है। सालों से जीरा आयुर्वैदिक तरीके से इस्तेमाल किया जाता रहा है। आइए जानते हैं सौंफ  की तरह दिखने वाले इस जीरे के बारे में कि यह किस तरह से हमारे रोगों को हरने में लाभदायक साबित हो सकता है।

जीरा खाने का लाभ
  •  जीरा आयरन का सबसे अच्छा स्त्रोत है, जिसे नियमित रूप से खाने से खून की कमी दूर होती है। साथ ही गर्भवती महिलाएं, जिन्हें इस समय खून और आयरन की जरूरत होती है, उनके लिए जीरा अमृत का काम करता है।

  •  जिन लोगों को पेट संबंधी रोग की शिकायत रहती है और खाना हज्म नहीं होता, उन्हें इसका सेवन जरूर करना चाहिए।
  •  एसिडिटी से तुरंत राहत पाने के लिए एक चुटकी क'चा जीरा लेकर मुंह में डाल कर खाने से फायदा मिलता है।

  •  इसमें एंटीसैप्टिक तत्व भी पाए जाते हैं, जो कि सीने में जमे हुए कफ  को निकाल कर बाहर करते हैं और सर्दी-जुकाम से राहत दिलाते हैं। यह गरम होता है इसलिए यह कफ  को बिल्कुल अच्छी तरह से सुखा देता है।

  •  ब्लड में शूगर की मात्रा को नियंत्रित करने के लिए आधा छोटा चम्मच पिसा जीरा दिन में 2 बार पानी के साथ खाएं। डायबिटीज रोगियों को यह काफी फायदा पहुंचाता है।

  •  कब्ज की शिकायत होने पर जीरा, काली मिर्च, सौंठ और करी पाऊडर को बराबर मात्रा में लें और मिश्रण तैयार कर लें। इसमें स्वादानुसार नमक डाल कर घी में मिलाएं और चावल के साथ खाएं। पेट साफ रहेगा और कब्ज से राहत मिलेगी।

  •  यदि आप नींद न आने की बीमारी से ग्रस्त हैं तो एक छोटा चम्मच भुना जीरा पके हुए केले के साथ मैश करके रोजाना रात के खाने के बाद खाएं।

Read More »

लाईफ स्टाइल – गर्मी में लगाइये होम मेड हेयर मास्क

अगर बालों को इस चिलचिलाती गर्मी में बचाना है तो उन पर हेयर मास्क का प्रयोग करें। हेयर मास्क सिर्फ बाजार में मिलने वाली सामग्री नहीं है, यह आराम से घर पर बनाई जा सकती है। हम यहां कुछ आसान से हेयर मास्क दे रहे हैं, जिन्हें आप अपनी सुविधा अनुसार बना कर अपने बालों में लगा सकती हैं।
एग मास्क
दो अंडे लीजिए और उसे 2 चम्मच पानी के साथ फैंट लीजिए। इस पेस्ट को अपने साफ  और गीले बालों पर लगा कर मसाज कीजिए। इसको अपने सिर पर 10 से 15 मिनट तक लगाए रखें और फि र किसी हल्के शैंपू से धो लें।

बनाना मास्क
एक पेस्ट तैयार करें, जिसमें एक पिसा केला लेकर उसमें एक अंडा फैंटें, तीन चम्मच शहद, तीन चम्मच दूध और पांच चम्मच ऑलिव ऑयल मिला लें। इस पेस्ट को अपने बालों में 15 से 30 मिनट तक के लिए लगाए रखें और इसके बाद किसी माइल्ड शैंपू से धो लें।
ऑलिव ऑयल एंड एग मास्क
पांच चम्मच ऑलिव ऑयल लेकर उसमें दो अंडों को मिलाकर झाग वाला पेस्ट बना लें। इस तेल से सिर की मसाज करें और सिर को किसी शॉवर कैप से 30 मिनट तक के लिए ढक लें, जिससे तेल अच्छी तरह से सिर में बैठ जाए। फिर बालों को शैंपू से अच्छी तरह से धो लें।

Read More »

'भारत और चीन को एकजुट होकर करना होगा काम'

बीजिंग : चीन के विदेश मंत्री वांग ली ने भारतीय विदेश मंत्री सलमान खुर्शीद की चीन यात्रा को महत्वपूर्ण बताते हुए कहा कि वर्तमान हालात में दोनों देशों को अपनी रणनीतिक एवं सहयोगपूर्ण साझीदारी को आगे बढाने के लिये एकजुट होकर काम करना पडेगा।
वांग ने आज यहां पहुंचे भारतीय विदेश मंत्री का स्वागत करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह की इस वर्ष प्रस्तावित चीन यात्रा और चीन के प्रधानमंत्री ली कु चिंयाग की इसी माह प्रस्तावित भारत यात्रा से दोनों देशों के संबंध और प्रगाढ होंगे। उन्होंने कहा कि दोनों देशों के प्रमुखों की यात्राओं से द्विपक्षीय संबंधों के विकास के नए मौके सामने आएंगे।
खुर्शीद ने चीनी विदेश मंत्री के साथ करीब दो घंटे तक चली बैठक में लद्दाख के दौलत बेग ओल्डी में चीनी सैनिकों की घुसपैठ के संबंध में भी बातचीत की। भारतीय विदेश मंत्री वांग के न्यौते पर यहां आए हैं। खुर्शीद चीन के अन्य नेताओं के साथ भी द्विपक्षीय, क्षेत्रीय संबंधों और वैश्विक मसलों पर चर्चा करेंगे।

Read More »

कर्नाटक में भाजपा की हार पर खुश हैं उद्धव ठाकरे
मुंबई : राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के सहयोगी दल शिवसेना को कर्नाटक में 'मराठी विरोधी' सरकार की पराजय पर खुशी है लेकिन उसने साथ ही यह भी कहा कि राजस्थान और मध्यप्रदेश में आगामी विधानसभा चुनाव में भाजपा अच्छा प्रदर्शन करेगी।  शिवसेना अध्यक्ष उद्धव ठाकरे ने संवाददताओं से कहा, ''किसी को भी कर्नाटक में कांग्रेस के जीतने की उम्मीद नहीं थी, लेकिन मैं व्यक्तिगत रूप से खुश हूं क्योंकि सीमावर्ती इलाकों के लोगों के साथ हमेशा नाइंसाफ करने वाली भाजपा सरकार सत्ता से अपदस्थ हो गई।''
उन्होंने साथ ही यह भी कहा, ''मेरा बयान किसी भी तरह से भाजपा की आलोचना नहीं है बल्कि किसी खास सरकार की निंदा है जिसने सीमावर्ती क्षेत्रों के लोगों की आकांक्षा को नजरअंदाज किया।'' कर्नाटक में मराठी भाषी लोगों के वर्चस्व वाले सीमावर्ती क्षेत्रों की स्थिति को लेकर महाराष्ट्र और कर्नाटक के बीच तनातनी है। उद्धव ने कर्नाटक में मराठीभाषियों के साथ गलत बर्ताव को लेकर कांग्रेस की भी आलोचना की।
उन्होंने यह कहकर भाजपा को तसल्ली देने की कोशिश की कि कर्नाटक चुनाव में भाजपा के प्रदर्शन का 2014 के लोकसभा चुनाव में कोई असर नहीं होगा।

Read More »

कर्नाटक में बीजेपी को लगा करंट, कांग्रेस की सरकार

बेंगलुरु : कर्नाटक का किला कांग्रेस ने जीत लिया है। विधानसभा चुनावों में बीजेपी को जहां शर्मनाक हार का सामना करना पड़ा, वहीं सात साल के अंतराल के बाद राज्य में कांग्रेस ने अपने दम पर सत्ता में वापसी की है। बीजेपी को एक ओर जहां पूर्व मुख्यमंत्री बी एस येदयुरप्पा का पार्टी छोड़ना भारी पड़ा, वहीं दक्षिण भारत में उसकी पहली सरकार के कार्यकाल में हुए भ्रष्टाचार ने जनता से उसका मोहभंग कर दिया। राष्ट्रीय स्तर पर कई घोटालों के आरोप झेल रही कांग्रेस ने 224 सदस्यीय विधानसभा में बहुमत के लिए जरूरी 113 सीटों से कहीं अधिक 121 सीटें हासिल कीं।
राज्य की 224 में से 223 सीटों के लिए 5 मई को मतदान हुआ था। बुधवार को हुई वोटों की गिनती में कांग्रेस को 121 सीटें मिलीं, जबकि बीजेपी सिर्फ 40 सीटों पर सिमट कर रह गई। पूर्व प्रधानमंत्री एच डी देवेगौड़ा की अगुआई वाले जनता दल (एस) ने 40 सीटें जीती हैं। समाजवादी पार्टी केवल एक सीट ही जीत पाई। अन्य ने 16 सीटें जीती हैं।
सत्ता विरोधी लहर का फायदा उठाते हुए कांग्रेस ने अपने पुराने दक्षिणी गढ़ में शानदार प्रदर्शन किया। बहुमत के लिए जरूरी 113 सीटों के जादुई आंकड़े को कांग्रेस ने पार कर लिया है। बीजेपी को येदयुरप्पा ने गहरा नुकसान पहुंचाया है। येदयुरप्पा की केजेपी ने 6 सीटों पर जीत हासिल की है। येदयुरप्पा की पार्टी ने जीत भले ही कम सीटों पर पाई है, लेकिन उसने बीजेपी को काफी जगहों पर नुकसान पहुंचाया है। बीजेपी को चुनावों में कितनी करारी हार मिली है, इसका अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि उप-मुख्यमंत्री के. एस ईश्वरप्पा समेत 12 मंत्री अपनी सीट नहीं बचा पाए।
कांग्रेस की जीत पर पार्टी अध्यक्ष सोनिया गांधी ने कहा कि हमें पहले से भरोसा था कि हम ही जीतेंगे लेकिन इस जीत पर मैं बहुत खुश हूं। केंद्रीय मंत्री नारायण सामी ने सोनिया गांधी, राहुल गांधी और प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह को जीत का श्रेय दिया। बीजेपी के कर्नाटक प्रदेश अध्यक्ष प्रह्लाद जोशी ने कहा कि हम अपनी हार स्वीकार करते हैं।

Read More »


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

fly