सोमवार, 5 सितंबर 2011

स्वास्थ्य बीमा मिथक. यह सच है ?

स्वास्थ्य बीमा मिथकों !!! यह सच है ?

क्या तुम यह विश्वास कर सकते हैं? वह इस क्षण में तुम क्या स्वास्थ्य बीमा के बारे में पता है की 80% शायद सच है या अपरिपक्व नहीं है? हाँ, यह सच है. मेरा विश्वास करो, स्वास्थ्य बीमा क्षेत्र भारत में ऐसी एक नई बात यह है कि लोगों का एक बहुत विभिन्न चीजों के बारे में मिथकों की और की वजह से दर्जनों है कि उन्हें लगता है कि इस पूरी बात इतनी जटिल है है. इस अनुच्छेद में, आप अपने स्वास्थ्य बीमा में चीजें हैं जो मदद मिलेगी आप सही उत्पादों का चयन और स्वास्थ्य बीमा पॉलिसियों से भी सही उम्मीदों का निर्माण एक बहुत कुछ के बारे में लंबी अवधि के मिथकों के कुछ फट जाएगा. 

मिथक # 1: 24 घंटे अस्पताल में भर्ती दावा बनाने के लिए आवश्यक है.

यह खंड हमेशा मुझे एक घटना की याद दिलाता है. एक छोटे से एक साल पहले, हम अपने साप्ताहिक बैठकों कर रहे थे, जब एक डॉक्टर दोस्त है जो मुंबई में एक अस्पताल के मालिक पागलपन हमें बुलाया. एक औरत इस दोस्त के अस्पताल में हंगामा कर रहा था, जोर दे डॉक्टरों को 24 घंटे के बाद ही उसके बेटे और छुट्टी के अस्पताल में भर्ती जारी है, उसे "सलाहकार" के रूप में उसे बताया था कि वे दावा सिर्फ अगर अस्पताल में भर्ती 24 घंटे से अधिक होता है. इस घटना के परिमाण प्रकाश में लाया और भ्रम ग्राहकों के स्तर पर स्वास्थ्य बीमा के बारे में है. सलाहकार, प्रतिनिधियों, Telemarketers, और यहां तक ​​कि अस्पतालों और ग्राहकों frazzled उनके गले 24 घंटे के खंड पर है, जबकि समझा या यहां तक ​​कि उत्पाद का उपयोग.

हालांकि, नीति के एक खंड के रूप में यह उल्लेख करता है, दावों की असली दुनिया में 24 नंबर कम महत्व रखती है. खंड, भावना में, अस्पताल में भर्ती अधिक "आवश्यक" से यह "24 घंटे" से अधिक होने की आवश्यकता है. यह विशुद्ध रूप से सामान्य समझ से किया गया था कि सबसे hospitalizations कम से कम 24 घंटे के बाहर मरीज (डॉक्टर की डिस्पेंसरी में इलाज) मानक मेडिक्लेम के तहत कवर नहीं के तहत इलाज कर रहे हैं. (मोतियाबिंद की तरह) hospitalizations, हालांकि 2-3 दिन पहले आवश्यक है, जो अब कर रहे हैं संभव है चिकित्सा विज्ञान के क्षेत्र में उन्नति के कारण कम से कम 24 घंटे में कवर कर रहे हैं, जबकि अपनी दिनचर्या नैदानिक ​​परीक्षण किया हो रही करने के लिए अधिक से अधिक 24 घंटे के लिए बीमा के द्वारा अस्पताल में भर्ती , जबकि कोई सक्रिय उपचार किए जा रहे हैं, मेडिक्लेम के तहत देय नहीं होगा.

    निष्कर्ष

    एक के अंगूठे का नियम है कि क्या एक का दावा देय है 24 घंटे अस्पताल में भर्ती है, लेकिन नहीं है कि क्या चिकित्सा अस्पताल में भर्ती किया गया था "आवश्यक" या नहीं?

मिथक # 2: आप पूर्व मौजूदा प्रतीक्षा अवधि की तुलना चाहिए, हमेशा.

यह एक खंड है कि ज्यादातर मेडिक्लेम के लिए देख रहे लोगों के बारे में भ्रमित कर रहे हैं (17 अधिकांश स्वास्थ्य बीमा में सवाल पूछा) है. मैं कई ग्राहकों की आवश्यकता जिसका मेडिक्लेम के साथ है कि वे पहले से मौजूद बीमारियों के लिए एक प्रतीक्षा अवधि नहीं करना चाहती के लिए बोलते हैं. यह पूरी तरह से उनके पूरे परिवार के बावजूद में किसी भी बीमारी के बिना फिट किया जा रहा है, जो भी,. किसी तरह, खंड फिर इतना लोकप्रिय ग्राहकों के लिए अपने स्वयं के भ्रम में लाया जा रहा है. हकीकत में, 4 साल बीमारियों पर अपवर्जन पूर्व मौजूदा नीति के लिए आवेदन करने के समय मौजूदा बीमारियों, किसी भी अन्य बीमारियों और नहीं के लिए लागू है. यदि आप किसी भी बीमारियों या परिस्थितियों का नहीं है, तो आप कोई पूर्व मौजूदा प्रतीक्षा अवधि है.

    निष्कर्ष

    जब मेडिक्लेम के लिए आवेदन, अगर आप पूरी तरह से स्वस्थ हैं, पूर्व मौजूदा अपवर्जन खंड आप के लिए लागू नहीं है

मिथक # 3: नकदहीन पर कॉल एक आपातकालीन सेवा है.

जब से यह एक मूल्य के अलावा मेडिक्लेम के रूप में पेश किया गया था, नकदहीन एक चर्चा शब्द रह गया है. एक स्तर है कि लोगों की एक बहुत कुछ के लिए, नकदहीन उपसर्ग बन गया, या, यहां तक ​​कि मेडिक्लेम पर्याय. नकदहीन अवधारणा लोकप्रिय हो रही है के लिए कारण स्पष्ट था, यह एक महान मूल्य जोड़ने है, जो ग्राहकों को दूर उनके बैंक खाते प्रलेखन पर बड़े भुगतान और पाठ्यक्रम के बोझ ज्वार में मदद दावा चेक के लिए इंतजार कर के तनाव था. हाँ, नकदहीन यह सब करते हैं, कर सकते हैं लेकिन यह काम करने के लिए जब वहाँ आपातकालीन अस्पताल में भर्ती के लिए आवश्यक धनराशि की उम्मीद बहुत अधिक के लिए पूछ रहा है.

आप को पता है क्यों यह आपात स्थिति के समय पर निर्भर नहीं किया जा सकता है की अवधारणा के रूप में नकदहीन तंत्र को समझना चाहिए. नकदहीन स्वास्थ्य बीमा कंपनी / टीपीए और अस्पताल है, जहां अस्पताल अनुबंध के तहत सहमत, अधिकृत दावों के खिलाफ बीमा कंपनी / टीपीए ऋण सुविधा देने के बीच एक व्यवस्था है. अधिकृत दावों के लिए ही इस तरह की एक व्यवस्था है, सभी दावों के लिए और नहीं. टीपीए / बीमा कंपनियों, इसलिए का आकलन करने के लिए हर दावा नीति नियमों और शर्तों के खिलाफ प्राप्त, भुगतान को प्राधिकृत करने के लिए की जरूरत है. इस तरह के एक प्राधिकरण के अतिरिक्त के रूप में के रूप में अच्छी तरह से जानकारी दस्तावेजों की आवश्यकता होती है और इसलिए समय के 4 से घंटे 2 दिनों के लिए कहीं भी ले जा सकते हैं सकता है. उनकी भूमिका में, टीपीए या बीमा कंपनी पर दावा टीम के दावे के मूल्यांकन की अपनी नौकरी करते हैं, चाहे कैसे तत्काल चिकित्सा प्रवेश या उपचार है. नकदहीन आप एक प्रतिपूर्ति दावे के प्रसंस्करण के बोझ को बचाने में मदद करेंगे, लेकिन यह आप पर कॉल आपातकालीन निधि की सुविधा नहीं प्रदान कर सकते हैं.

इसके अलावा, एक भी ध्यान दें, अस्पताल खजांची के विपरीत, अस्पतालों (जो नकदहीन दावों के लिए समन्वय) में बीमा डेस्क 10.00 काम घंटे तय 7,00 PM पर पोस्टेड AM चाहिए. नकदहीन प्रक्रिया और 07,00 बजे के बाद मंजूरी अस्पताल द्वारा अगले दिन संसाधित कर रहे हैं. इसलिए, हालांकि टीपीए 24 / 7 सेवा प्रदान करता है, नकदहीन प्रक्रिया ले जाने के लिए, एक बार नहीं अस्पताल उस पर काम करना बंद हो सकता है.

    निष्कर्ष

    पर कॉल एक आपातकालीन सेवा के रूप में काम नकदहीन उम्मीद करना मूर्खता है. आप अपने आपातकालीन चिकित्सा निधि योजना, के रूप में के रूप में अच्छी तरह से सुनिश्चित करना चाहिए आप अच्छा अप्रयुक्त क्रेडिट कार्ड की सीमा है, हमेशा.

मिथक # 4: आप कोई तुलना चाहिए. दिवस देखभाल कवर प्रकिया की

अधिकांश बीमा कंपनियों (विशेष रूप से निजी लोगों) 100 से अधिक दिवस देखभाल अपनी नीति के तहत कवर किया जा रहा है प्रक्रिया की एक बड़ी सूची दिखा. वास्तव में, यह अपने उत्पाद पिच का एक आकर्षण है. सच तो यह है इस तरह की संख्या की तुलना बहुत भ्रामक हो सकता है. एक कंपनी हर प्रक्रिया की सूची, जबकि एक अन्य मैक्रो स्तर उपचार पूर्व सूचीबद्ध प्रक्रियाओं सहित, सूची सकता सकता है. उदाहरण के लिए, एक व्यक्ति जो एक ओरिएंटल सुखी परिवार फ्लोटर है जो केवल 26 प्रक्रियाओं को शामिल किया गया है के साथ तुलना अपोलो म्यूनिख आसान स्वास्थ्य बीमा है जो 140 दिन देखभाल प्रक्रियाओं को शामिल किया गया है, महसूस होता है कि अपोलो दिवस देखभाल प्रक्रिया पर व्यापक कवर किया है. मेरा विश्वास करो, लेकिन यह वास्तव में रिवर्स हो सकता है. कैसे? ओरिएंटल करने के लिए अपने daycare सूची में नेत्र सर्जरी (एक व्यापक परिभाषा) एक अपोलो जो 15 विशिष्ट नेत्र उपचार, जो एक बड़ी संख्या में परिणाम की सूची कहते हैं की तुलना में, को कवर का वादा किया. अब, अगर बाहर किया जा रहा इलाज नेत्र शल्य चिकित्सा है, जो दिन लेकिन 15 विशिष्ट उपचार के एक भाग परवाह नहीं है, अपोलो या कई अन्य निजी खिलाड़ियों को भुगतान नहीं, जबकि ओरिएंटल के मामले में में भुगतान मिल जाएगा हो सकता है नेत्र शल्य चिकित्सा के व्यापक परिभाषा. उपचार के किसी मैक्रो क्षेत्र के बजाय सर्जरी की एक विशिष्ट सूची प्रदान करके, अपोलो के तहत कवरेज वास्तव में ओरिएंटल उपचार की एक विस्तृत क्षेत्र वार सूची की तुलना में लंबे समय में अधिक प्रतिबंधात्मक हो सकता है.

    निष्कर्ष

    प्रक्रियाओं की एक संक्षिप्त सूची एक लंबे समय से एक से अधिक व्यापक हो सकता है. कोई तुलना मत करो. दिवस देखभाल प्रक्रिया के.

मिथक # 5: आप नेटवर्क अस्पतालों की सूची की जाँच करनी चाहिए.

कई ग्राहकों, हम मांग अस्पताल नेटवर्क सूचियों के साथ बातचीत की है. वे मेडिक्लेम उत्पाद का चयन पर निर्भर करता है कि उनके पसंदीदा अस्पतालों कि बीमा कंपनी की सूची का हिस्सा हैं. वे एहसास विफल क्या है कि एक अस्पताल नेटवर्क कभी बदलते है. बीमा कंपनियों को नियमित रूप से दोषी अस्पताल काला सूची में डालना. अस्पताल काला सूची में डालना या विलंबित भुगतान के लिए कुछ बीमा कंपनियों / टीपीए के नकदहीन मना. क्या इस से स्पष्ट है कि वहाँ अस्पतालों की अपनी बीमा कंपनी और आप के बीच कोई निश्चित या अनुबंधित सूची है - जिसका अर्थ है वहाँ कोई आश्वासन नहीं है कि सूची में अस्पताल का नाम, जो आप निर्भर कर रहे हैं जब आप पॉलिसी खरीदने में मौजूद होगा है नेटवर्क जब आप एक का दावा है, 4 साल के समय नीचे का कहना है.

    निष्कर्ष

    अस्पतालों के नेटवर्क सूची या तय नहीं नीति शर्तों के माध्यम से अनुबंधित कर रहे हैं. नेटवर्क अस्पताल सूची पर निर्भर करने के लिए अपने परिवार के लिए एक उपयुक्त उत्पाद फैसला मत करो. सूची भी कल को बदलने के लिए, वास्तव में यह किसी भी पल बदल सकता है.

मिथक # 6: कक्ष बाइक किराए पर कैपिंग बुरा है:

सार्वजनिक क्षेत्र (पीएसयू) मेडिक्लेम उत्पादों और उनके वर्तमान नियमों और शर्तों के अनुभव और विश्लेषण से अधिक 20-25 साल में फैले दावों के लाखों से विकसित कर रहे हैं. अस्पताल के कमरे जनरल, साझा, निजी और डिलक्स कमरे की तरह विभिन्न श्रेणियों में वर्गीकृत कर रहे हैं. इससे पहले कमरे के किराए की सीमा, एक ही इलाज है, 1 लाख कहना रुपये का एक छोटा प्रीमियम भुगतान की बीमित राशि के साथ एक व्यक्ति के लिए बिना. 2000 में, जो 5 बार प्रीमियम भुगतान करता है, और एक रुपये लेता है एक व्यक्ति कमरे की एक ही श्रेणी में पहुँच के रूप में होता है. 5 लाख खुद के लिए कवर. मेडिक्लेम में 1% और 2% कक्ष किराए पर सीमाएं प्रीमियम एक भुगतान करता है और कमरे के पात्रता की तरह के बीच एक स्पष्ट सिंक लाया. ऐसे cappings के साथ, एक व्यक्ति जो एक उच्च प्रीमियम भुगतान करता है एक है जो एक ही इलाज है, जो उचित है के लिए एक छोटे प्रीमियम भुगतान करता है, की तुलना में एक बेहतर कमरा हो जाता है. श्रेणियों के साथ किसी भी अन्य उत्पाद की तरह है, भारतीय रेल की तरह, आप बेहतर सुविधाओं / सेवाओं प्रदान करने के रूप में आप कक्षा 2 से 3 एसी के लिए कदम 2 एसी और इतने पर. मेरी राय में, जल्दी या बाद में, बीमा कंपनियों को या तो कम राशि बीमाकृत के लिए प्रीमियम वृद्धि या किसी तरह की कैपिंग में लाना होगा. उदाहरण के लिए, आधुनिक स्वास्थ्य बीमा कंपनी मैक्स Bupa, चयनित बीमाकृत राशि के अनुसार एक "कोई कमरा किराए पर कैपिंग" सुविधा के बजाय कमरे के प्रकार पर प्रतिबंध है,.

    निष्कर्ष

    Cappings एक समुदाय निधि के रूप में स्वास्थ्य बीमा के लिए अच्छे हैं. Cappings वास्तव में लंबे समय में ग्राहकों के लिए मददगार हो सकता है.

मिथक # 7: स्वास्थ्य बीमा, जीवन बीमा कंपनियों द्वारा बेचा योजनाओं वही कर रहे हैं:

अत्यधिक विज्ञापित एलआईसी से स्वास्थ्य योजनाओं के लाभ स्वास्थ्य बीमा योजनाओं, "गारंटी भुगतान के साथ परेशानी मुक्त" विकल्प के रूप में बेचा निर्धारित कर रहे हैं. इन योजनाओं को मानक स्वास्थ्य बीमा योजनाओं जनरल इंश्योरेंस कंपनियों द्वारा बेचा के लिए एक विकल्प के रूप में में नहीं माना जाना चाहिए. इन योजनाओं नहीं के खिलाफ तय लाभ प्रदान करते हैं. अस्पताल में भर्ती और / या सर्जरी के दिनों की. इन योजनाओं स्वास्थ्य मुद्रास्फीति की देखभाल नहीं लेते. उदाहरण के लिए, 18-25% स्वास्थ्य मुद्रास्फीति, कहते हैं, रुपये पर एंजियोप्लास्टी के लिए एक निश्चित लाभ के साथ. 1,50,000 / - बुरी तरह 10 साल में कम गिर जाएगा. परिभाषित लाभ उत्पादों वास्तव में कर रहे हैं पूरक योजना है जो आय की हानि सहित अस्पताल के संबद्ध लागत पर एक कवर प्रदान करते हैं, यदि कोई हो, लेकिन इस तरह के उत्पादों को निश्चित रूप से अच्छा राजभाषा 'पारंपरिक मेडिक्लेम के लिए एक विकल्प नहीं हो सकता. अंतर के बारे में अधिक यहाँ पढ़ें.

    निष्कर्ष

    क्या आप खरीदने के खबरदार. एक पारंपरिक मेडीक्लेम पहला उत्पाद आप भविष्य के स्वास्थ्य व्यय के वित्तीय जोखिम को कवर करने के लिए खरीदते हैं होना चाहिए. परिभाषित लाभ उत्पाद पूरक हैं और पारंपरिक स्वास्थ्य बीमा के लिए विकल्प नहीं है.

मिथक # 8: स्वास्थ्य बीमा एक टैक्स सेविंग उपकरण है:

एक बड़ी हेल्थकेयर व्यय गंभीर रूप से भविष्य के लिए अपने वित्तीय नियोजन को प्रभावित कर सकते हैं. लक्ष्य है जब आप स्वास्थ्य बीमा खरीदने के लिए आर्थिक रूप में बड़े पैमाने पर स्वास्थ्य व्यय के खिलाफ अपने परिवार बीमा होना चाहिए. आँख बंद करके एक स्वास्थ्य बीमा उत्पाद खरीदना, 80 डी कर लाभ के लिए है, एक भ्रम व्यापक प्रसार है, जो एक बड़ी कोई छोड़ दिया है है. underinsured या उत्पादों जो उपयुक्त नहीं हैं साथ बीमा लोगों के. सबसे बुरा हिस्सा है उनमें से ज्यादातर इस से अनजान हैं.

    निष्कर्ष

    इसके मूल में स्वास्थ्य बीमा एक टैक्स सेविंग उपकरण नहीं है. यह आप अपने कर से अधिक बचा सकता है अगर आप बुद्धिमानी से निवेश.

# 9 मिथक: मेडिक्लेम मैं खरीदा के संदर्भ में कोई बदलाव नहीं किया जाएगा:

अपने उत्पाद में परिवर्तन, शब्दों की अपेक्षा करें. हैरान मत करो. स्वास्थ्य बीमा कंपनियों और भारत में अन्य हितधारकों एक मानसिकता को बदलने के माध्यम से जा रहे हैं. स्वास्थ्य बीमा में घाटा नहीं रह रहे हैं बीमा कंपनियों में प्रमुख हितधारकों द्वारा स्वीकार्य है. प्रीमियम में व्यवस्थित बनाने और सामान्य की एक बहुत, शर्तों, लाभ, और प्रक्रियाओं, जो पहले से ही शुरू कर दिया है अगले 5 वर्षों में उम्मीद है. समूह के उत्पादों महंगा है, और प्रतिबंधात्मक बारी होगी. माता पिता को सबसे प्रायोजित कर्मचारी मेडिक्लेम कवर के बाहर होगा. बड़े और छोटे tweaks के खुदरा / व्यक्तिगत उत्पादों और प्रक्रियाओं में की उम्मीद कर रहे हैं, विशेष रूप से नए और निजी खिलाड़ियों को जो तक प्रयोग कर रहे हैं और समझ कैसे बनाने के लिए भारतीय बाजार के लिए एक लंबे स्थायी उत्पाद (लाभदायक पढ़ें) शब्द से.

उदाहरण के लिए, पिछले साल, पीएसयू बीमा कंपनियों सूचना और प्रतिपूर्ति के दावों के प्रस्तुत करने की प्रक्रिया को कड़ा. ग्राहक जो इस तरह के बदलाव के बारे में पता नहीं थे दावों के खंडन की कठोर कार्रवाई का सामना करना पड़ा, और अच्छे पैसे खो दिया है.

    निष्कर्ष

    सुनिश्चित करें कि आप अपने मेडिक्लेम उत्पाद की शर्तों और प्रक्रियाओं में परिवर्तन के साथ अद्यतन कर रहे हैं. सुनिश्चित करें कि आप एक अच्छे सलाहकार जो रहती है आप इस तरह के बदलाव पर तैनात भर्ती है.

# 10 मिथक: मैं मेडिक्लेम नीतियां नष्ट कर एक बार वे समाप्त हो सकता है.

पता है आप में से कितने नवीकरण के समय में मनाया है, मत, लेकिन पीएसयू कंपनियों और उनके डिवीजनों उद्योग में वर्ष से अधिक उनके टीपीए साल बदलने के लिए कुख्यात रहे हैं. टीपीए दावों के संरक्षक होने के साथ, टीपीए में परिवर्तन निरंतर नवीकरण की साल भर में विभिन्न टीपीए के बीच बिखरे हुए दावों जानकारी में परिणाम सकता है. इसलिए, जब एक का दावा है, सभी संभावना में टीपीए के बारे में जानकारी तुम कितनी देर तक लगातार कवर कर रहे हैं, एक आवश्यक डेटा का दावा है, विशेष रूप से अनुमोदन इंगित करें, और उन उपचार जो नीति में प्रवेश के समय एक प्रतीक्षा अवधि था नहीं होगा. निरंतरता के मूल्यांकन के लिए टीपीए पिछले 3 से 4 वर्ष की नीति प्रतियां मांग कर सकते हैं. इसलिए, नीति प्रतियां नष्ट रिकॉर्ड कवर की निरंतरता को साबित करने में तनाव के कई ग्राहकों को बहुत लागत है. हाँ, हम जानते हैं कि यह बीमा कंपनी या अपने ग्राहकों से अपने रिकॉर्ड के लिए पूछने के प्रतिनिधि के लिए हास्यास्पद है, लेकिन फिर यह है कि यह कैसे होता है. एक अच्छे स्वास्थ्य बीमा सलाहकार जानबूझकर नीति के सभी प्रतियों की एक भंडार रखने के लिए, करने के लिए सुनिश्चित करें इस तरह के प्रश्नों बाधाओं एक चिकनी दावा निपटान में नहीं बना होगा.

    निष्कर्ष

    मौजूदा एक के अलावा, कम से कम 3 पिछले वर्ष नीति प्रतियों की प्रतियां रखो. सुनिश्चित करें कि आपके सलाहकार भी उन्हें रिकॉर्ड.

मिथक # 11: मेरे दोस्त, मेरा स्वास्थ्य बीमा सलाहकार

एजेंटों के लिए कोई अपराध है, लेकिन ग्राहकों के साथ हमारे बातचीत में, हम समय देखा है और फिर से, कि ज्यादातर ग्राहकों,, जो एक गलत स्वास्थ्य बीमा उत्पाद के साथ पाया गया इन एक दोस्त, एक दोस्त के रिश्तेदार, या एक रिश्तेदार, या एक से या तो खरीदा रिश्तेदार दोस्त. इन ग्राहकों के अधिकांश एक सलाहकार के चयन में काफी समय खर्च नहीं किया है, और शुद्ध संदर्भ पर भरोसा किया. इन चयनित एजेंटों के अधिकांश जीवन बीमा एजेंट थे, जो मेडिक्लेम उत्पादों की एक विस्तृत समझ नहीं किया, न तो थे वे दावों के समय में किसी भी असली विशेषज्ञ सहायता (रूपों की उठा, और टीपीए नहीं उपलब्ध कराने से परे.) प्रदान. चयनित सलाहकार क्षमता और इरादा निष्पक्ष सलाह प्रदान होना चाहिए, सलाहकार हमेशा के लिए उत्पाद वे तुम्हें बेच दिया ही चाहिए, और स्वास्थ्य बीमा सेवा चक्र भर में खरीद सहायता, अभिलेख प्रबंधन, सहायता और नवीकरण दावा सहित सेवाओं, प्रदान. एक अच्छा सलाहकार आप गतिशील परिवर्तन के माध्यम से पकड़ हाथ करने में सक्षम हो सकता है और होता है कि भारत में स्वास्थ्य बीमा उद्योग, साक्षी है अगले 2-3 वर्षों के लिए गवाह करने के लिए जारी रहेगा.

    निष्कर्ष

    वह प्रदर्शन गुण और सेवाओं पर एक सलाहकार का चयन करें, और बस के न केवल संदर्भ पर.



आप के लिए सबसे बड़ा और सबसे मूल्यवान इस लेख के बाहर सीखने क्या था? अपने मिथकों के कितने वास्तव में टूट गया है? यह टिप्पणी अनुभाग पर साझा करें.

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

fly