शनिवार, 16 अप्रैल 2011

HDTV वास्तव में क्या है?

 
सबसे मुश्किल बात न्याय करने के लिए जब एक टीवी के लिए शॉपिंग है कितना अच्छा चित्र दिखता है. अच्छा एक व्यक्तिपरक शब्द है, तो समीक्षक के निर्णय पर निर्भर नहीं मिल सकता है आप वास्तव में आप क्या करना चाहते है. तो फिर, कई समीक्षक चित्रों की तरह है कि दुकान में टीवी वालों को प्रभावित करने में उपहास. इस खंड में, हम कैसे एक अधिक समझदार दर्शक बनने के लिए और क्या बाकी हिस्सों से अच्छी तस्वीरें अलग पर कुछ सुझाव पेश करेंगे.

1. प्रदर्शन संकल्प

कम से कम 720p संकल्प के साथ टीवी HD-संगत के रूप में माना जाता है.
HDTVs 720p के प्रदर्शन संकल्प (विवरण के 720 लाइनों) या / p (विवरण के 1080 लाइनों) 1080i में आते हैं. एक मानक परिभाषा टी वी (एसडी) 480 है. 'पी' को स्कैन प्रगतिशील, जिसमें चित्र फ़्रेम जो प्रकट होता है के प्रत्येक लाइन से लाइन तैयार की है ऊपर से स्क्रीन पर नीचे करने के लिए, परदे को सहज प्रकट कार्रवाई के कारण संदर्भित करता है. Interlaced के लिए खड़ा है "मैं", जिसका अर्थ है कि एक तस्वीर के हर दूसरी पंक्ति अनुक्रम में दर्शाया गया है.

गैर मानक संकल्प के साथ वे मॉडल आने वाले वीडियो के लिए उपलब्ध फोटो फिट संकेत पैमाने पर, दूर फेंक जानकारी अगर वे कम पिक्सल और जानकारी interpolating है अगर वे स्रोत से अधिक पिक्सल है.

मूल प्रस्ताव

आमतौर पर कहा

उच्च def की परिभाषा से मिले?

आवृत्ति
ठेठ वी प्रकार
1920 x 1080 हाँ बढ़ता मानक 1080p, विशेष रूप से 32 इंच और बड़ा टीवी फ्लैट पैनल एलईडी, एलसीडी और प्लाज्मा के लिए
1366 x 768 768p हाँ इन दिनों कम आम हो रही है, एलसीडी के लिए मुख्य रूप से छोटे और टीवी Flat-पैनल एलसीडी, 50 इंच प्लाज्मा
1280 x 720 720p हाँ रियर प्रक्षेपण में आम है, लेकिन नहीं फ्लैट DLP, एलसीडी, और LCOS प्रक्षेपण पैनलों
1024 x 768 XGA कोई मानक प्लाज्मा संकल्प 42 इंच के प्लाज्मा

HDTVs कि 1080p सामग्री प्रदर्शित HD दुनिया में मानक हो रहे हैं. उन्होंने कहा कि कर रहे हैं टीवी के लिए सबसे अच्छा देखने के बाद से वे प्रगतिशील के स्कैन चिकनी चित्र और संकल्प के 1080 लाइनों की कुशाग्रता गठबंधन किया जाना है.


2. पहलू अनुपात

देशी HD सामग्री widescreen प्रारूप में गोली मार दी हैं.
फिल्मों विज्ञापनों में, और टीवी HD में फिल्माया दिखाता है एक व्यापक उनके समकक्षों की तुलना में SD पहलू अनुपात (एक स्क्रीन ऊंचाई की चौड़ाई का अनुपात है). HD प्रदर्शन अपनी ऊंचाई से विभाजित चौड़ाई के रूप में 16:09 है एसडी 4:3 अनुपात के साथ तुलना में चिह्नित है. शुद्ध परिणाम एक आयताकार, सभी HDTV पैनल और सामग्री के लिए widescreen प्रारूप है.

अधिक बार नहीं, anamorphic फिल्में विभिन्न अल्ट्रा चौड़ा मूलतः cineplexes और सिनेमाघरों में प्रदर्शन के लिए इच्छित स्वरूपों में उत्पादित कर रहे हैं. ये आम तौर पर ऊपर और नीचे काली सलाखों में परिणाम जब HDTVs पर वापस खेला, एक टोंटी जो आंशिक रूप से inbuilt पहलू अनुपात सेटिंग्स के साथ दूर किया जा सकता.

3. एच.डी. tuner

DVB-टी और DVB-सी व्यापक रूप से एशिया में हैं यहां अपनाया.
'पेट विस्तार मोड़ में सीएसआई अपराध नाटक श्रृंखला या ग्रे की शारीरिक रचना चिकित्सा श्रृंखला के चेहरे पर freckles गिनती'सीबीएस के विकृत शव देख डाली करने के लिए एक HDTV, HD settop बॉक्स और बाहरी एंटीना की आवश्यकता है. एक HD tuner एकीकृत टीवी या एकीकृत डिजिटल टीवी (IDTV) केवल एक बाहरी एंटीना की आवश्यकता है. आप भी अपने को इन कार्यक्रमों में प्राप्त देश में एक HD प्रसारण प्रदाता के साथ साइन अप करने की आवश्यकता होगी.

HD प्रसारण के कई अलग अलग flavors व्यापक रूप से एशिया में अपनाया जाता है. ज्यादा लोकप्रिय हैं में स्थलीय डिजिटल वीडियो प्रसारण में (DVB-टी), केबल (DVB-सी) और उपग्रह (DVB-एस) विकल्प है. एक और वितरण प्रौद्योगिकी इंटरनेट प्रोटोकॉल टेलीविजन (आईपीटीवी), जो एक ब्रॉडबैंड सेवा के माध्यम से वेब से उद्धार कार्यक्रमों की है.

प्लाज्मा बनाम एलसीडी बनाम एलईडी
बड़ा टेलीविजन प्रौद्योगिकी क्रांति के बाद से रंग, फ्लैट पैनल टीवी पसंद के प्रत्यक्ष देखने टीवी के रूप में ट्यूबों की जगह ले रहे हैं. तुम छत पर या एक ट्रॉफी हिरन के स्थान पर पोशिश ऊपर दीवार पर फ्लैट सेट, लटका कर सकते हैं. फ्लैट स्क्रीन खेल में तीन प्रमुख खिलाड़ियों प्लाज्मा, एलसीडी और एलईडी हैं, तो हम प्रत्येक प्रकार पर अलग से जाना होगा.


प्लाज्मा

सैमसंग C7000 श्रृंखला प्लाज्मा टीवी
प्रचार कीमतों पर एस $ 599 (US $ 466.29), शुरू करने के साथ एक प्रतिष्ठित प्लाज्मा टीवी अधिकांश दुकानदारों की पहुंच के भीतर है. लेकिन अब है कि तुम सिर्फ S के लिए एक 42 इंच के एलसीडी $ 200 (US $ 155.69) और अधिक प्राप्त कर सकते हैं plasmas के अलावा अन्य मूल्य कारकों पर निर्भर उनके एलसीडी nemeses के खिलाफ प्रतिस्पर्धी बने रहने की है.

तस्वीर की गुणवत्ता के विभिन्न ब्रांडों के बीच में बहुत भिन्न होता है, तो सुनिश्चित करने के लिए समीक्षाएँ पढ़ें से पहले आप अपने नकद plonk. अधिकांश CRT plasmas गुणवत्ता वाले अश्वेतों के पास उत्कृष्ट रंग और देखने कोण के साथ, उत्पादन कर सकते हैं. उस ने कहा, कुछ इसी तरह के आकार LCDs और एल ई डी भी उच्च संकल्प किया है, अधिक जानकारी और चिकनी खेल ग्राफिक्स दे रहे थे.

बर्न में: यह तब होता है जब एक छवि - जैसे एक नेटवर्क लोगो या letterbox सलाखों के रूप में - स्थायी रूप से स्क्रीन पर etched हो जाता है क्योंकि यह एक ही स्थान में बहुत लंबा बैठता है. हमारे अनुभव में, इस मुद्दे को बहुत अतिरंजित कर दिया गया है. जोखिम में उपयोग के 100 घंटे पहले या ऐसा है, जो समय के दौरान आप इसके विपरीत कम (50 प्रतिशत से भी कम) रखना चाहिए और एक समय में घंटे के लिए स्थिर चित्र दिखाने से बचने के दौरान बड़ी जला है. कई plasmas भी जला को कम सुविधाओं में इस तरह के स्क्रीनसेवर और पिक्सेल की परिक्रमा, या कार्य करने के लिए इलाज के रूप में जलाने में एक बार इसे करने के लिए सभी सफेद स्क्रीन जाने के कारण के रूप में होता है,.

प्लाज्मा उम्र: अधिकांश प्लाज्मा निर्माताओं आज दर प्रदर्शन से पहले तक 100000 घंटे के एक उम्र होने के रूप में अपने नवीनतम मॉडल आधा चमक को fades. औसत पर, कि 17 से अधिक वर्षों के लिए बाहर काम करता से पहले सेट आधा चमक तक पहुँचता है.

नकारात्मक पहलू: पूर्वानुमान उल्टा:
बहुत अच्छा सबसे अच्छा उदाहरण में घर थिएटर छवि गुणवत्ता; चौड़े कोण को देखने सर्वश्रेष्ठ काले स्तरों. चिंतनशील स्क्रीन; जला में करने के लिए थोड़ा सा कम संभावित समान आकार प्रवेश स्तर के मॉडल के लिए और LCDs एल ई डी से मूल प्रस्ताव. और 50 इंच और बड़े पूर्ण HD मॉडल आते हैं, videopiles और उत्साही के बीच एक पसंदीदा के रूप में प्लाज्मा जगह जोड़नेवाला.


2. एलसीडी

Panasonic एक्स सीरीज एलसीडी टीवी
फ्लैट LCDs बेहद 47 इंच नीचे स्क्रीन आकार में लोकप्रिय हैं, उनके व्यापक उपलब्धता और विशाल चयन के लिए धन्यवाद. बड़ी LCDs - के रूप में बड़े रूप में 70 इंच - अधिक प्लाज्मा की तुलना में महंगे बने हुए हैं, लेकिन महत्वपूर्ण 40 में - 42 इंच के आकार की सीमा को, एलसीडी कीमतों precipitously बिक्री के दौरान के रूप में एस के रूप में $ 799 (US $ 621.98) कम करने के लिए गिरा दिया है.

एलसीडी चित्र गुणवत्ता ऐतिहासिक गरीब काले के स्तर से पीड़ित है, लेकिन नवीनतम संस्करण बहुत सुधार कर रहे हैं. ऐसा इसलिए है क्योंकि LCDs सच काला हासिल नहीं के बाद से वहाँ हमेशा कुछ पिक्सल के माध्यम से लीक कर रहा है प्रकाश कर सकते हैं. इस संबंध में, रंग संतृप्ति के रूप में भी अच्छी तरह से प्रभावित है.

कोण देख रहे हैं: यह एक एलसीडी प्लाज्मा की तुलना में कमजोरी है. कुछ चमक और रंग परिवर्तन दिखाई दे सकता है जब हम एक कोण है कि मिठाई जगह सही से दूर टीवी के सामने (दोनों ओर से, ऊपर और नीचे) है से देख सकते हैं. उच्च अंत स्विचिंग प्रौद्योगिकी (आईपीएस) विमान और सुपर आईपीएस और अल्फा आईपीएस जैसे डेरिवेटिव में जाना जाता है पर आधारित मॉडल नाटकीय रूप से इस विभाग में बेहतर प्रदर्शन करने के लिए.

गति प्रजनन: एलसीडी कल्पना चादरें अक्सर प्रतिक्रिया समय के बारे में बात करते हैं, लेकिन हमारे अनुभव में, लगभग सभी नए LCDs पर्याप्त प्रतिक्रिया करने के लिए तेज गति से निपटने के लिए समय है. छवि को और अधिक तरलता को बढ़ावा देने, कई विक्रेताओं भी 800Hz गति इंजन के लिए है 100Hz की शुरुआत की. उनमें से कुछ फ्रेम प्रक्षेप और / या backlight प्रसंस्करण स्कैनिंग कार्यान्वित उपयोग कर रहे हैं.

नकारात्मक पहलू: पूर्वानुमान उल्टा:
तुलनीय आकार के plasmas से उच्च संकल्प, आम तौर पर सस्ती काले स्तर backlighting के कारण के रूप में प्लाज्मा के रूप में नहीं अच्छी गुणवत्ता; जला में से कोई खतरा अपेक्षाकृत संकरा देखने के कोण, तेजी से मॉडल और आकार में सीमित है. फ्लैट पैनल एलसीडी के लिए एक लोकप्रिय HDTV प्रौद्योगिकी होना जारी है, लेकिन यह प्रवेश स्तर के सीमा में सबसे अधिक ब्रांडों के लिए इस्तेमाल के लिए relegated करने के लिए उम्मीद है.
  

3. एलईडी
एलजी LX9500 सीरीज एलईडी-backlit टी वीएलईडी टीवी एलसीडी पैनल के एक सबसेट हैं. बजाय पारंपरिक ठंडा कैथोड फ्लोरोसेंट लैंप का उपयोग करें (CCFL) को एलसीडी बॉलीवुड रोशन, वे काम छोटे प्रकाश diodes emitting. वहाँ दो प्रमुख पारंपरिक (एलईडी-backlit) पीछे और नवीनतम (एलईडी-edgelit) सड़क एस में 1599 $ (यूएस $ 1,244.75) शुरू की कीमतों के साथ किनारा प्रकाश व्यवस्था पर आधारित विक्रेताओं द्वारा इस्तेमाल किया प्रकार हैं.
उच्च अंत एलईडी टीवी भी स्थानीय dimming समारोह जो स्वतंत्र रूप से बॉलीवुड के विभिन्न समूहों illuminates समर्थन करते हैं. इस समवर्ती काले और चमकदार के रूप में वैश्विक मानक मॉडल में इस्तेमाल किया dimming के लिए विरोध के विवरण के साथ दृश्य में प्लाज्मा की तरह अश्वेतों पैदा करता है. उस ने कहा, एलईडी edgelit पैनलों कम डायोड, जो slimmer टीवी और उच्च शक्ति की बचत के लिए अनुमति देने के काम पर.
ऊर्जा दक्षता: एक एलईडी टीवी 40 से अधिक प्रतिशत की एक पर्याप्त ऊर्जा बचत एक पारंपरिक दीपक आधारित एलसीडी मॉडल के साथ तुलना के साथ सभी HDTVs के बीच कम से कम बिजली की खपत. प्रकाश उत्सर्जक डायोड का उपयोग कर के अन्य प्रमुख लाभ एक विस्तारित पैनल जीवन, कम गर्मी उत्सर्जन और बेहतर पर्यावरण के मित्रता शामिल हैं. बाद के इन ऊर्जा कुशल बल्बों के पारा मुक्त डिजाइन के कारण है.
Ultraslim डिजाइन: बढ़त प्रकाश का एक और लाभ यह है कि यह स्क्रीन है, जो significally bezel गहराई कम कर देता है, ultraslim चौड़ाई में 9 मिमी के रूप में पतली के रूप में मापने पैनलों के एक परिवार को जन्म देने के पीछे स्थान को मुक्त कर देते. एक तरफ "वाह" कारक लाना, ये हल्के प्रदर्शित करता है बहुत स्थापित करने के लिए आसान कर रहे हैं. कुछ भी एक विशेष इस्पात के तार दीवार बढ़ते किट पर निलंबित कर सकते हैं एक फोटो फ्रेम की तरह है.
नकारात्मक पहलू: पूर्वानुमान उल्टा:एलसीडी फायदे के अधिकांश के शीर्ष पर प्लाज्मा की तरह अश्वेतों, उच्च ऊर्जा दक्षता, ultraslim डिजाइन. सभी HDTVs के बीच priciest; अपेक्षाकृत संकरा देखने के कोण. एलईडी टीवी अंततः मुख्यधारा बन जाएगा, हालांकि यह एलसीडी और प्लाज्मा पैनलों पर एक मामूली प्रीमियम कमांड होगी.

मूल्य प्राचलHDTVs अपेक्षाकृत महंगी जानवरों जो अलग बनाता है और क्षमताओं में आते हैं. यह लगभग असंभव है नीचे की तुलना के लिए हर एक मॉडल की सूची है, लेकिन वे कुछ सामान्य रूप से विभिन्न स्क्रीन आकार के अलग मूल्य श्रेणियों में आते हैं.
यहाँ एक पत्र है कि बेहतर मदद कर अपने बैंक खाते की वास्तविकता के साथ अपने सपनों के सेट पंक्ति में हूँ धोखा.
अस्वीकरण:कृपया ध्यान दें कि इन कीमतों नवीनतम औसत सड़क दिखती है और निर्माताओं 'इस लेखन के रूप में सिफारिश की खुदरा कीमतों. वे आगे सूचना के बिना परिवर्तन के अधीन हो सकता है.


आकार और अपने कमरे

आम तौर पर, 32 इंच और छोटे सेट बेडरूम या मेहमान के कमरे के लिए महान है, लेकिन बहुत मुख्य कमरे में रहने के लिए छोटे हैं. बड़ी स्क्रीन टीवी के साथ पूरा करने के लिए आनंद लेने के परिवार के लिए काफी बड़े हैं और शायद भी सबसे छोटे बेडरूम के लिए बहुत कुछ किया जाएगा.

यदि आप एक मनोरंजन केंद्र के अंदर सेट बढ़ते हैं, यकीन है कि यह हर आयाम में फिट बैठता है. इसके अलावा, सभी पक्षों पर एक या दो इंच छोड़ दें तो टीवी पर्याप्त वेंटिलेशन है. आप एक बड़ा सेट हो रही है, तो आप एक समर्पित स्टैंड पर विचार करना चाहते हो सकता है. कई टीवी निर्माताओं खड़ा है कि उनकी भारी बक्से के कलापक्ष की अपील बढ़ाने मिलान बेचते हैं.


Widescreen डीवीडी HDTVs upscaled दिखा रहा है और उच्च संकल्प Blu-किरण भी नियमित रूप से सेट की तुलना में बेहतर देखो, तुम करीब बैठने के लिए और एक अधिक immersive, थियेटर की तरह तस्वीर अनुभव की इजाजत दी.

ऐसे पैनलों के साथ, आप के रूप में बंद 1.5 गुना है स्क्रीन विकर्ण माप और सूचना नहीं pixelation छवि के रूप में बैठा जा सकता है, जबकि अधिक से अधिक तीन बार स्क्रीन आकार की दूरी बैठे मतलब है कि आप immersive लग रहा है और बेहतर जानकारी पर याद की संभावना हो . यहां न्यूनतम और अधिकतम का एक ठहरनेवाला है widescreen सेट देखने के लिए दूरी की सिफारिश की.

विकर्ण स्क्रीन आकार HDTV
(इंच में)

मिन. दूरी को देखने
(मीटर में)

मैक्स. दूरी को देखने
(मीटर में)
26 1.1 2.2
32 1.4 2.7
37 1.6 3.1
42 1.8 3.5
46 1.9 3.8
50 2.1 4.2
60 2.5 5

मुख्य विशेषताएंसुविधा सुविधाओं, मूल्य वर्धित कार्य, और यहाँ तक कि ध्वनि प्रणाली सभी के लिए अपने अगले टीवी खरीद में कारकों पर विचार कर रहे हैं. कई टीवी निर्माताओं addons के सभी प्रकार शामिल करके अपने कदम अप संस्करणों से आधारभूत मॉडल अलग है, तो हमारी सूची की जाँच करने के लिए मदद पता लगाएँ कि क्या है कि "लोड" सेट तुम सच में विचार कर रहे हैं सुविधाओं की है कि बात.1. जहाज पर मल्टीमीडिया प्लेबैक
यह क्या है: एक जहाज पर कार्ड रीडर और / या एक यूएसबी पोर्ट के माध्यम से लागू है, यह आप फिल्मों / तस्वीरें देखने के लिए अनुमति देता है और मेमोरी कार्ड, thumbdrives, आदि पर रहने वाले संगीत सुनता है टीवी पर सीधे. इस अव्यवस्था minimizes और बाहरी एक / वी उपकरण के लिए एक बुनियादी आवश्यकता के बिना मीडिया प्लेबैक सक्षम बनाता है. कुछ भी बुनियादी संपादन कार्य, स्लाइड शो प्रस्तुतियों और बढ़ाया प्लेबैक के लिए zooming क्षमता के साथ आते हैं. इस मूल्य वर्धित सुविधा जल्दी उनके प्रवेश स्तर के 2009 मॉडल के लिए भी है HDTVs के कई ब्रांडों के लिए एक मानक बन गया.
यह एक पूर्ण मीडिया प्लेयर है कि आपके कंप्यूटर या स्वसंपूर्ण एक / वी डेक की जगह ले करने में सक्षम है नहीं है: यह क्या नहीं है. जबकि नवीनतम iterations के कुछ नए एच.डी. डिवएक्स, MKV और AVCHD जैसे HD स्वरूपों का समर्थन, वे अभी भी समग्र कम उपर्युक्त की तुलना में व्यापक. इसके अतिरिक्त, वहाँ कुछ सीमाएँ कम प्लेबैक संकल्प, वीडियो फ्रेम दर और soundtracks समर्थन के रूप में किया जा सकता है.
2. DLNA और वेब स्ट्रीमिंग समारोह
यह क्या है: उपर्युक्त मल्टीमीडिया प्लेबैक के एक एक्सटेंशन, जुड़ा टीवी धारा फाइल करने के लिए घर भी मीडिया के माध्यम से तार सर्वर और वायरलेस मतलब से कार्य और DLNA compliancy नेटवर्किंग से लैस हैं. एक इंटरनेट कनेक्शन के साथ, नवीनतम टीवी में से कुछ भी यूट्यूब, Facebook और Skype जैसे मुफ्त ऑनलाइन सामग्री, साथ ही साथ एक इंटरनेट ब्राउज़र तक पहुँचने के लिए Apps के साथ आते हैं.
उस ने कहा, सामग्री उपलब्ध देश पर निर्भर है तो आप दुनिया के दूसरे हिस्से भी अगर एक समान टीवी मॉडल प्रयोग किया जाता है से किसी के रूप में एक ही मल्टीमीडिया सामग्री नहीं देख सकते हैं.
मौजूदा जुड़े टीवी में से कोई भी पूरा इंटरनेट एक पीसी के लिए इसी तरह का अनुभव प्रदान कर सकते हैं: ऐसा नहीं है क्या. सभी implementations एक अलग लग रहे हैं और मूल वेब साइट से लग रहा है और उपयोगकर्ता इंटरफ़ेस और खोज की सुविधा है कि कम नीचे विशिष्ट सामग्री को सीमित करने में प्रभावी हो सकता है सरल.
3. एकीकृत डिजिटल टीवी
यह क्या है: एकीकृत डिजिटल (IDTVs) टीवी की सुविधा डिजिटल टी वी tuners एकीकृत करने के लिए उच्च गुणवत्ता वाले डिजिटल कार्यक्रमों प्राप्त करते हैं. अपने नियमित रूप से स्थानीय प्रस्तुतियों से उच्च परिभाषा वीडियो और Dolby डिजिटल में हॉलीवुड की फिल्मों से चयन पर्वतमाला ध्वनि चारों ओर. एक इलेक्ट्रॉनिक प्रोग्राम गाइड (EPG) आमतौर पर, है भी शामिल है, स्टेशन कार्यक्रम का एक आसान अवलोकन प्रदान हालांकि यह अपने ऑपरेटर पर निर्भर है. आम एशिया में डिजिटल प्रसारण मानकों में से कुछ यूरोप उन्मुख DVB-टी, DVB-सी और DVB-एस शामिल हैं.
यह केवल सिंगापुर, हांगकांग और कोरिया प्रस्ताव डिजिटल टीवी सेवाओं के रूप में एशियाई देशों का एक मुट्ठी के बाद से एनालॉग प्रसारण के लिए एक विकल्प नहीं है: यह क्या नहीं है. यहां तक ​​कि अगर यह आपके देश में उपलब्ध है, वहाँ की क्षमता के रूप में अच्छी तरह से कवरेज का स्वागत गुणवत्ता के लिए संकल्प मुद्दों हो सकता है.
4. टी वी ध्वनि संवर्द्धन
यह क्या है: लगभग हर आज बेचा वी स्टीरियो एक 10W एक्स 2 स्टीरियो एम्पलीफायर के द्वारा संचालित वक्ताओं है. अधिक ध्वनि झुका सेट समर्पित tweeters और subwoofers को तिहरा और बास प्रजनन को बढ़ावा देने के साथ आते हैं. कुछ नए ऑडियो वृद्धि प्रौद्योगिकियों बाहर देखने के लिए एसआरएस TheaterSound और Audyssey EQ शामिल करने के लिए. पूर्व में multichannel प्रभाव चारों ओर बहलाना बनाया गया है, जबकि बाद सॉफ्टवेयर समकारी के माध्यम से सीमित टीवी वक्ता प्रतिक्रिया के लिए compensates.
क्या यह नहीं है: नहीं टी वी एक समर्पित ऑडियो सिस्टम के साथ प्रतिस्पर्धा कर सकते हैं. तो भी अगर आपके निर्धारित वाट के बहुत सारे है और नकली ध्वनि चारों ओर, आप अधिकतम प्रभाव के लिए एक घर थिएटर ऑडियो सिस्टम पर विचार करना चाहिए. यदि आप एक ऐसी प्रणाली है, टीवी ध्वनि एक विवादास्पद मुद्दा बन जाता है.
5. दूरस्थ Multifunctional
यह क्या है: बहुत सारे टीवी की अब इन बहुमुखी remotes कि अन्य एक / वी गियर नियंत्रण कर सकते हैं साथ आओ. आमतौर पर, वे एक केबल या उपग्रह बॉक्स के साथ काम करते हैं, और बहुत से भी डीवीडी खिलाड़ियों, VCRs और भी घर थिएटर सिस्टम आदेश कर सकते हैं. अगर तुम अंधेरे में फिल्में देखने की तरह, तुम backlit या चमक बटन के साथ एक दूरदराज के लिए दिखना चाहिए.
क्या यह नहीं है: नहीं हर सुदूर सब कुछ नियंत्रण कर सकते हैं. कुछ, unibrand remotes के रूप में जाना जाता है, टीवी के रूप में ही केवल उपकरण का एक ही ब्रांड नियंत्रित कर सकते हैं. अधिकांश कोड का एक सेट की सूची के साथ preprogrammed हैं, और कोड अपने पुराने बंद या ब्रांड गियर मेल नहीं खाते, तो तुम भाग्य से बाहर रहे हैं. कुछ मॉडल है कि अपने अन्य remotes से IR कोड को स्वीकार कर सकते हैं और इस प्रकार गियर के किसी भी तरह नियंत्रण सीख रहे हैं.


इनपुट और आउटपुट कुर्सियां
शायद एक टीवी कल्पना पत्रक पर सबसे भ्रामक मद इनपुट और आउटपुट अन्य उपकरणों के लिए सेट को हुक करने के लिए इस्तेमाल कुर्सियां ​​के वन है. नए प्रकार दोषरहित डिजिटल इंटरफ़ेस प्रदान करते हैं, जबकि उनके अनुरूप 'समकक्षों प्रदर्शन गुणवत्ता स्पेक्ट्रम के एक छोर से दूसरे से भिन्न हो सकते हैं.
breadcrumbs के बाद निशान, वीडियो की गुणवत्ता के क्रम में व्यवस्था की है, सही रास्ते पर कनेक्टिविटी आपकी मदद कर रखना चाहिए.
जैक
केबल
नाम
ठेठ का उपयोग
का स्तरवीडियो की गुणवत्ताआरएफउर्फ ऐन्टेना; रेडियो आवृत्ति केबल; पेंच प्रकार; F-पिन एंटीना, VCRs, केबल और उपग्रह बक्से निम्नतमसमग्र वीडियोउर्फ पीला वीडियो, वीडियो, एक / वी (जब ऑडियो जैक के साथ संयुक्त) केबल और उपग्रह बक्से, VCRs, डीवीडी प्लेयर, खेल लो शान्तिप्रगतिशील घटकउर्फ घटक, वाई, Pb, पीआर, वाई, सीबी, सीआर-डीवीडी खिलाड़ियों स्कैन प्रगतिशील, खेल मध्यम शान्तिआरजीबीकनेक्शन भी आरसीए या BNC connectors के प्रकार के माध्यम से किया जा सकता है और एडेप्टर उन सभी के बीच उपलब्ध हैंउर्फ वीजीए, 15 डी पिन-उप, RGB-HV कंप्यूटर, कुछ HDTV रिसीवर, वीडियो प्रोसेसर और उच्च प्रोजेक्टरHDMIउर्फ उच्च मल्टीमीडिया इंटरफ़ेस HDTV रिसीवर परिभाषा और डीवीडी खिलाड़ियों उच्चतम (डिजिटल)यहाँ स्विचन के बारे में एक जल्दी ध्यान दें है: यदि आप एकाधिक अपने टीवी, एक ए / क्षमताओं स्विचन वास्तव में परेशानी कम कर सकते हैं के साथ वी रिसीवर में जा रहा स्रोत है. सबसे अधिक सुविधाजनक विकल्प के लिए छोड़ अपने टीवी एक इनपुट करने के लिए सेट और रिसीवर है कि इनपुट में अन्य सभी स्रोतों स्विच है.
कई रिसीवर है एक फीचर वीडियो upconversion है, जो अक्सर उन्हें हर स्रोत भेजने के लिए अनुमति देता है बुलाया है, चाहे वह सम्मिश्र, घटक वीडियो या HDMI निर्गम के माध्यम से HDMI, है. यदि आप गियर के एक बहुत कुछ है, वे और अधिक सुविधाजनक सूत्रों के बीच स्विच कर सकते हैं.
तस्वीर की गुणवत्ता को देखते हुएक्या तुमने कभी एक अनूठे नए टीवी तुम बस खरीदी के गरीब चित्र गुणवत्ता द्वारा निराश किया गया है, खासकर के बाद से यह दुकान पर इतना शानदार देखा है? यहाँ है कि कैसे ठीक से megastores से कम एक HDTV का मूल्यांकन.1. पैनलों की दीवार
अधिकांश इलेक्ट्रॉनिक्स भंडार एक बड़ी दीवार, वही वीडियो संकेत से तंग आ गया पर उनके HDTVs प्रदर्शन एक सौ बार विभाजित. चमकदार रोशनी, संदिग्ध salespeople, और दूरदराज के नियंत्रण की कमी शायद किसी भी तस्वीर की गुणवत्ता निर्णय मुश्किल कर देगा, हालांकि यहां कुछ बातें कर रहे हैं करने के लिए दीवार पर देखने के लिए.
चमक के लिए गिरने मत करो: लगभग बिक्री मंजिल पर हर टीवी प्रतिभाशाली चित्र सेटिंग्स पर सेट है, तो टीवी के लिए आप तुलना कर रहे हैं के नियंत्रण को कम करने के विक्रेता की कोशिश. जरूरी नहीं कि नियंत्रण - - आप चित्र चाहते हैं कि मोटे तौर पर चमक, इसके विपरीत है और रंग में बराबर होना.
प्रकाश से बाहर जाओ: कुछ रहने वाले कमरे के रूप में अच्छी तरह से बिक्री मंजिल के रूप में जलाया है, तो देखने के लिए कि विक्रेता चित्र पर चमक प्रकाश की मात्रा को कम कर सकते हैं. यदि और कुछ नहीं, छाया करने के लिए स्क्रीन की कोशिश अगर प्रकाश सीधे उस पर चमक रहा है.
परीक्षण सामग्री: यदि आप एक डीवीडी या Blu-रे कि आप के साथ परिचित हैं, देखो अगर तुम इसे टीवी संकेत है कि सामान्य रूप दिखाया गया है के बजाय का उपयोग कर सकते हैं. HDTV है, जो बहुत पोर्टेबल समय नहीं है के अलावा, इन सबसे अच्छा चित्र है कि एक टीवी प्रदर्शित कर सकते हैं प्रदान करते हैं, तो यह एक अच्छा संदर्भ जिसमें से न्याय करने के लिए बनाता है.
कई मूवी और खेल जैसे कई चित्र presets है, जो मौलिक प्रभावित कैसे छवि प्रकट होता है के साथ आ सेट: सभी चित्र मोड की कोशिश करें. के बाद आप मैन्युअल रूप से समायोजित चित्रों सोचना, अलग presets और विधियों को देखने के लिए कौन सा सबसे अच्छा दिखने की कोशिश करते.
2. सुविधाओं है कि तस्वीर की गुणवत्ता बढ़ाने के लिए
सामान्य में, वहाँ कुछ प्रमुख कारक है कि तस्वीर की गुणवत्ता को प्रभावित कर रहे हैं. इन सुविधाओं या विशेषताओं के लिए देखो और दूसरों की है कि ध्वनि सतह पर अच्छा उपेक्षा लेकिन अभी ploys विपणन वास्तविकता में हैं. स्वाभाविक रूप से, वहाँ अन्य महत्वपूर्ण हम यहाँ कवर नहीं है, लेकिन यह मिलना चाहिए तुम शुरू कर सकते हैं कारक हैं.
वीडियो प्रोसेसर: यह चिप है कि प्रक्रियाओं अपने मानक परिभाषा वीडियो स्रोतों अपने HDTV के मूल प्रस्ताव मैच के लिए है. कम अंत मॉडल के लिए वीडियो कलाकृतियों परिचय जैसे दांतेदार रूपरेखा और इसी प्रकार के कंप्यूटरों पर expolated तस्वीरें करने के लिए नरम छवियों जाते हैं. सबसे अच्छा दृश्य प्रदर्शन के लिए, Faroudja दिशात्मक सहसंबंध deinterlacing जैसे videophile ग्रेड के समाधान के लिए एक तलाश रखना. यह सामान्य ब्रोशर और विनिर्देशों शीट में एक DCDi लोगो द्वारा पहचाना जाता है.
कंघी फिल्टर: यदि एक टेलीविजन एक कंघी फिल्टर नहीं है, उसके समाधान के बारे में आधे डीवीडी की पूरी क्षमता के लिए सीमित हो जाएगा. कंघी फिल्टर के साथ सबसे सेट डीवीडी के संकल्प के सभी प्रदान कर सकते हैं. कंघी फिल्टर के प्रकार आप के क्रम में देखने के लिए, विज्ञापित जाएगा कम उच्च गुणवत्ता के लिए, दो लाइन, तीन लाइन, डिजिटल, और 3 डी YC किस्में शामिल हैं. वे प्रदर्शन में सुधार एक वृद्धिशील बात कर रहा है सिर सूट कोट जैसे इंद्रधनुष है कि ठीक विस्तार में प्रदर्शित कर सकते कम करने में, विशेष रूप से प्रदान करते हैं. कंघी फिल्टर केवल समग्र, वीडियो या आरएफ कनेक्शन (देखें निविष्टियाँ और Outputs) प्रभावित करते हैं.
रंग तापमान जमाव: कई टीवी रंग तापमान, जो मूल रूप से ग्रे का रंग है के लिए presets है. एक तटस्थ ग्रे आदर्श है, लेकिन ज्यादातर टीवी एक बहुत ही ग्रे नीले रंग के लिए तस्वीर की दुकान में उज्जवल बनाना है. रंग तापमान presets के साथ टीवी तुम ग्रे रंग का चयन करने के लिए अनुमति देते हैं. आमतौर पर, आप reddest या कम उपलब्ध की स्थापना करना चाहता हूँ.
रंग विकोडक: ज्यादातर 'टीवी रंग decoders के लिए भी प्रतिक्रिया नीले रंग तापमान ऊपर वर्णित लाल होना तय है. टीवी निर्माताओं नहीं सही रंग decoders का विज्ञापन है, तो आप अपने आप के लिए जज या किसी समीक्षक भरोसा करना होगा. दुकान में, पीली त्वचा टन है कि बहुत प्रकट नहीं प्लावित है और लाल है कि दूसरे रंग में नहीं खून बहाना या अन्यथा अधिक पैलेट के बाकी की तुलना में तीव्र लगता है के लिए देखो.


3. जांच करना
आप अक्सर देखने CNET समीक्षाएँ अंशांकन या इमेजिंग साइंस फाउंडेशन (ISF) का उल्लेख होगा. हमारे समीक्षकों ठीक धुन एक इष्टतम NTSC मानकों के अनुसार विन्यास के लिए पैनल के लिए एक कम्प्यूटरीकृत अंशशोधक जैसे विशेष उपकरणों का उपयोग. ISF एक प्रोग्राम है कि पेशेवरों के लिए गाड़ियों टीवी जांचना है, और कुछ सौ डॉलर के लिए, आप एक ISF अपने टीवी समायोजित पेशेवर संलग्न कर सकते हैं.
वैकल्पिक रूप से, आप डीवीडी एक अंशांकन उपयोग करने के लिए मदद से आप अपने टीवी समायोजित कर सकते हैं. तालियाँ है सॉफ्टवेयर Avia, जो है केन वीडियो अनिवार्य है, और ध्वनि व विजन होम थियेटर ट्यून अप के रूप में इन डिस्क,, तुम्हें दिखाने के लिए कैसे अनुकूलित मानक प्रयोक्ता सुलभ मेनू की सीमाओं के भीतर अपने निर्धारित किया है.
सामान और वारंटीकिसी भी बड़ी खरीद के साथ, से आग्रह करता हूं भारी हो सकता है accessorize करने के लिए. यहाँ कुछ विचार करने के लिए addons, साथ ही वारंटी चिंताओं के बारे में कुछ शब्द हैं.
1. सामान
केबल आवश्यकताओं: दुकान में, आप शायद एक विक्रेता के लिए आपको बता अतिरिक्त केबलों पाने सुनेंगे. महंगी केबल वीडियो प्रदर्शन में एक वृद्धिशील बढ़ावा देने, विशेष रूप से हस्तक्षेप को कम करने में होगा, लेकिन सबसे अधिक दर्शकों का अंतर नहीं बता सकते हैं. डिजिटल HDMI कनेक्शन के साथ, आप केवल जरूरत के लिए अब चलाता लिए मुख्य रूप से विशेष केबल पर विचार करेगी. 2m लिए और तारों के नीचे, भी सामान्य मॉडल 1080p संकेतों के लिए ठीक काम करेगा.
वृद्धि रक्षक: हम निश्चित रूप से अपनी वृद्धि रक्षक के कुछ प्रकार के साथ टीवी निवेश परिरक्षण सलाह देते हैं. प्रचार है कि एक बेहतर रक्षक किसी भी तरह वीडियो की गुणवत्ता में सुधार होगा, लेकिन समाक्षीय इनपुट और अपने केबल या एंटीना के लिए outputs के साथ एक मॉडल का चयन करते हैं पर विश्वास मत करो.
फर्नीचर: कई टीवी निर्माताओं उनके बड़े टीवी के लिए खड़ा मिलान का उत्पादन. यदि आप अपनी शैली पसंद है, वे आम तौर पर एक बहुत आसान टी वी सेटिंग में बना. ऐसा इसलिए है क्योंकि आप अपने सोफे से आराम से देखने के लिए टीवी जा रहा है या सही ऊंचाई समर्थन कर रहा है खड़े के बारे में चिंता नहीं होगी.
दूसरे कमरे उपचार: दिन के उजाले में टी वी एक थका हुआ चित्र में देखा जा रहा परिणाम होगा. हमारा सुझाव है कि किसी को देखने के कमरे में पर्दे या अन्य विंडो उपचार है कि बाहर दिन के दौरान कुछ प्रकाश ब्लॉक कर सकते हैं के साथ सुसज्जित किया और कहा कि टीवी स्क्रीन चेहरा खिड़की से दूर. करने के लिए स्क्रीन पर प्रतिबिंबित से कमरे में प्रकाश व्यवस्था रखने की कोशिश करें. एक कम वाट क्षमता एक अन्यथा अंधेरे कमरे में टीवी के पीछे रखा प्रकाश एक आदर्श वातावरण को देखने बना सकते हैं.
2. विस्तारित वारंटीअंतिम सवाल आपसे पूछा जा सकता है जब एक टीवी खरीदने के आम तौर पर है हूँ, "तुम उस के साथ एक विस्तारित वारंटी करना चाहते हैं?" अधिकांश इलेक्ट्रॉनिक्स सामान्य बुद्धि खरीदार एक घुटने कोई झटका के साथ जवाब देंगे. टीवी एक अपवाद हैं, लेकिन. नए कई टीवी प्रौद्योगिकियों उपलब्ध बनने और HDTVs के उच्च मूल्यों के साथ, यह अक्सर करने के लिए सही कुछ सौ अपने निवेश पर सुरक्षा बढ़ा डॉलर खर्च करते हैं समझ में आता है. आप अभी भी समझौते की शर्तों को ध्यान से पढ़ना चाहिए - विस्तारित वारंटी कम से कम सब कुछ कवर है कि निर्माता की वारंटी एक लंबी अवधि के लिए ही करता है, चाहिए, और निवारक अनुरक्षण और मुफ्त या कम लागत मरम्मत के रूप में अतिरिक्त लाभ प्रदान कर सकता है.
सबसे विस्तारित वारंटी खरीद की तारीख से शुरू होगा और इसलिए निर्माता की वारंटी के साथ ओवरलैप हो सकता है. जब तय है कि खरीद या नहीं बढ़ाया कवरेज, अंतिम निर्णय है कि क्या लागत कवरेज है कि वारंटी जोखिम जो कुछ भी आप की उम्मीद टीवी के लिए किया जा अधीन करने के खिलाफ प्रदान करता है लायक है. कि एक ही आप कर सकते हैं फैसला है.
3. निर्माता वारंटीमानक वारंटी भागों और परिश्रम एक से तीन वर्ष से लेकर शामिल हैं. दूरदराज के नियंत्रक जो अक्सर एक वर्ष के लिए कवर किया जाता है - जैसे कुछ निर्माता वारंटी के सामान के लिए अलग समय फ्रेम किया है. वहाँ भी अन्य विक्रेताओं है कि अधिक महंगा है और बड़ा मॉडल जो मुश्किल से जहाज पर ऑनसाइट सेवा प्रदान करते हैं.
     

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

fly