रविवार, 13 फ़रवरी 2011

डेरिवेटिव

  Derivative क्या मतलब है  ?
  एक सुरक्षा की कीमत पर निर्भर जिसका या एक या अधिक अंतर्निहित परिसंपत्तियों से ली गई है. खुद व्युत्पन्न केवल दो या अधिक दलों के बीच एक अनुबंध है.  इसकी कीमत अंतर्निहित परिसंपत्ति में उतार चढ़ाव से निर्धारित होता है.   सबसे आम अंतर्निहित परिसंपत्तियों स्टॉक, बॉन्ड, वस्तुओं, मुद्राओं, ब्याज दरों और बाजार indexes में शामिल हैं. अधिकांश डेरिवेटिव उच्च लाभ उठाने की विशेषता है.

 व्युत्पन्न बताते
 वायदा अनुबंध, आगे अनुबंध, विकल्प और स्वैप डेरिवेटिव का सबसे सामान्य प्रकार हैं.  डेरिवेटिव अनुबंधों रहे हैं और एक अंतर्निहित परिसंपत्ति के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है.  वहाँ भी बारिश की राशि या एक विशेष क्षेत्र में धूप के दिनों की संख्या के रूप में मौसम डेटा पर आधारित डेरिवेटिव.

 डेरिवेटिव आम तौर पर एक के लिए जोखिम से बचाव साधन के रूप में इस्तेमाल कर रहे हैं, लेकिन यह भी सट्टा उद्देश्यों के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है.   . उदाहरण के लिए, एक यूरोपीय निवेशक एक अमेरिकी कंपनी के शेयरों की खरीद से दूर एक अमेरिकी एक्सचेंज (अमरीकी डॉलर का उपयोग करते हुए ऐसा करने के लिए) के विनिमय दर जोखिम को उजागर किया जाएगा जब तक कि स्टॉक होल्डिंग.    इस जोखिम से बचाव, निवेशक मुद्रा वायदा खरीद करने के लिए भविष्य शेयर बिक्री और यूरो में मुद्रा रूपांतरण पीठ के लिए एक निर्धारित विनिमय दर में ताला सकता है.

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

fly