बुधवार, 16 फ़रवरी 2011

शेयर कीमतों में गणना कैसे की जाती हैं?

आदेश में निर्धारित करने के लिए कि एक कंपनी एक लाभदायक शेयर लाभ प्रदान करेगा, चीजों की एक संख्या को ध्यान में रखा जाना चाहिए. कंपनी के प्रबंधन, सेवाओं, उत्पादों, वित्तीय स्थिति, मूल्य, और लोकप्रियता अपने सभी स्टॉक के परिणाम में एक भूमिका निभाते हैं. स्टॉक की कीमतों के निर्धारण के लिए एक आसान बात नहीं है और अलग अलग गणना के एक नंबर के माध्यम से गणना की थी.

जब पहली बार शेयर कीमतों की गणना, वहाँ कई ध्यान में रखना बातें हैं. पहले निर्धारण कारक ईपीएस है. इस प्रति शेयर आय के लिए खड़ा है और संकेत करता है कि कैसे लाभदायक एक कंपनी या संगठन है. यह संख्या कंपनी की शुद्ध आय में से एक निश्चित स्टॉक के लाभांश को घटाकर, और तब बकाया के शेयरों की संख्या से यह संख्या विभाजित करके गणना की है. यह शायद शेयर का एक शेयर की कीमत निर्धारित करने में सबसे महत्वपूर्ण कारक है.

वहाँ ईपीएस निर्धारित करने में अन्य कारकों की एक जोड़ी है, जिनमें से एक पसंदीदा लाभांश है. इस कंपनी की आय का एक भाग का वितरण है, और आम तौर पर दिखाया गया आंकड़ा डॉलर की राशि है कि प्रत्येक शेयर एक बार मिलता है इसे बेचा या कारोबार किया.

यहां प्रति शेयर आय का निर्धारण करने का एक उदाहरण है: कहते हैं कि एक कंपनी 25 करोड़ डॉलर का शुद्ध आय की है. यदि कंपनी तो बाहर का भुगतान एक पसंदीदा लाभांश में दस लाख डॉलर और वर्ष की एक और आधा दूसरे आधे के लिए 15 लाख शेयरों के लिए 10 लाख शेयरों की थी, तो ईपीएस 1.92 $ (24/12.5) होगा. इसे तोड़ने के नीचे से, हम देखते हैं 1 करोड़ डॉलर की शुद्ध आय पहले से कटौती की जाती है के लिए 24 करोड़ डॉलर मिलता है. फिर एक भारित औसत के शेयरों कि बकाया कर रहे हैं की संख्या में मिल लिया जाता है (0.5 x 0.5 x 10M + 15M = 12.5M).

को शेयर कीमतों की गणना कैसे निर्धारित करने में कुछ अन्य महत्वपूर्ण कारकों आय अनुपात है, जो शेयर के बाजार मूल्य इंगित करने के लिए मूल्य रहे हैं. यह प्रति शेयर अपनी आय द्वारा शेयर की बंद कीमत विभाजित करके गणना की है. एक अन्य उपयोगी आंकड़ा पी / एस है इस संख्या में बिक्री मूल्य अनुपात करने के लिए इंगित करता है और प्रति शेयर आय से बंद शेयर की कीमत विभाजित करके लगा.

शेयर कीमतों की गणना पास पर किया जाता है और प्रत्येक दिन बाजार के खुले. हालांकि, यह नोट करना महत्वपूर्ण है कि यह कीमत हमेशा रात कंपनी के बंद भाव के रूप में ही नहीं है इससे पहले, घंटे के रूप में भी समय कंपनी है शेयर अगले दिन के उद्घाटन के मूल्य को प्रभावित कर सकते जारी खबर के बाद व्यापार. बाद बाजार व्यापार तब होता है जब निवेशक बाजार पर 9:30 की सामान्य व्यापार घंटे के बाद स्टॉक और बांड व्यापार 4:00 पूर्वी समय के लिए हूँ. बार बार, खरीद और बाद में घंटे या तो व्यापार या कम है शेयर खोलने की कीमत अगले दिन बढ़ा सकते हैं के दौरान बिक्री की गतिविधि. इन कीमतों के उतार चढ़ाव विशेष रूप से स्टॉक है कि व्यापारिक गतिविधियों को सीमित किया है के लिए सही हैं. इसके अलावा, के बाद बाजार के कारोबार के दौरान कुछ शेयरों की कीमतें आम तौर पर कर रहे हैं कारणों की एक संख्या के लिए 'शेयरों की कीमतों में नियमित नहीं चिंतनशील. कर में यह परिणाम है की गणना करने के लिए और 'स्टॉक की कीमतों का अद्यतन करें.

गणितीय समीकरण और अनुसंधान और कंपनियों और उनके लाभ के अध्ययन का एक बड़ा सौदा के माध्यम से, शेयर कीमतों की गणना कर रहे हैं और निवेशकों, दलालों और जनता के लिए प्रकाशित किया.

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

fly