सोमवार, 27 मई 2013

FeedaMail: Pits News Paper

feedamail.com Pits News Paper

भारत चीन बैठक में 8 मुद्दों पर लगी मुहर

नई दिल्ली : भारत यात्रा पर आए चीनी प्रधानमंत्री ली काचियांग और भारत के प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के बीच हैदराबाद हाऊस में दोनो देशों के बीच आठ कारोबारी समझौतों पर दस्तखत हुए हैं।

उन्होंने बताया कि भारत और चीन के आठ मुद्दों पर बात की गई है। मनमोहन ने बताया कि इस बैठक से दोनों देशों के बीच के रिश्तों को और मजबूती मिलेगी। प्रधानमंत्री ने बताया कि दोनों देश सीमा पर शांति चाहते हैं और सीमा मुद्दे को लेकर बातचीत जारी रहेगी।

उन्होंने कहा कि बैठक में दोनो देशों के मध्य रिश्तों को मजबूत करने पर ज़ोर दिया गया है और आपसी रणनीतिक सांझेदारी बढऩे की उम्मीद जताई जा रही है। मनमोहन सिंह ने चीन जाने का न्यौता स्वीकार करते हुए कहा कि भविष्य में वह भी चीन की यात्रा पर जाऐंगे। उन्होंने कहा है कि बैठक में मानसरोबर यात्रा पर भी समझौता किया गया है और दोनो देशों के जोडऩे वाली नदियों के बारे में बताते हुए उन्होंने कहा है कि ब्रहम्पुत्र नदी के बहाव के बारे में दोनो देशों के बीच जानकारियों को साझा किया जाएगा।

उधर बैठक के बाद चीन के प्रधानमंत्री ली काचियांग ने कहा है कि दोनो देशों के मध्य बातचीत काफी अच्छी रही। उन्होने कहा कि सीमा विवाद को लेकर काफी सकारात्मक बातचीत हुई है। उन्होंने यह उम्मीद जताई है कि दोनों देशो के बीच जो भी मतभेद है वह जल्द ही सुलझाए जाऐंगे। दोनों देशों के बीच तनाव की बात से इन्कार करते हुए उन्होंने कहा कि चीन ऐसा कोई काम नहीं करेगा जिससे दोनों देशो के बीच दरार पड़े।

उन्होंने कहा कि चीन भारत का एक अच्छा दोस्त है। आगे बोलते हुए उन्होंने कहा कि हम चाहते हैं कि दोनों देशोम के बीच अंतर्राष्ट्रीय मुद्दों पर भी बात हो। उन्होंने कहा कि बातचीत से ही कोई हल निकालना जुरूरी है और बातचीत से ही दोनो देशों के रिश्तों का एक नया अध्याय शुरु होगा। आगे जानकारी देते हुए उन्होंने बताया कि दोनो देशों के  विदेश मंत्रियों ने समझौतो पर दस्तखत किए है।

चीन के प्रधानमंत्री ली क्विंग ने कहा कि सीमा गतिरोध सहित समस्याओं का समाधान करने का भारत और चीन में ''विवेक'' है। उन्होंने कहा कि नदियों एवं व्यापारिक असंतुलन जैसे महत्वपूर्ण मुद्दों पर भारत की चिंताओं को दूर किया जाएगा।

भारतीय व्यवसायियों को संबोधित करते हुए ली ने क्षेत्रीय एवं वैश्विक भागीदार के रूप में काम करने की आवश्यकता पर जोर दिया और दोनों देशों के रिश्ते को मजबूत करने के संबंध में एक चीनी कहावत का उद्धरण दिया- दूर का रिश्तेदार उतना महत्वपूर्ण नहीं हो सकता जितना कि नजदीक का पड़ोसी। उन्होंने कहा कि मतभेदों से ज्यादा हमारे साझा हित हैं। उन्होंने कहा कि सीमा समस्या का परस्पर स्वीकार्य समाधान ढूंढने के लिए भारत और चीन में ''विवेक'' है।

उन्होंने कहा कि पिछले दो दिनों में प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह एवं अन्य भारतीय नेताओं के साथ ''स्पष्ट, खरा और लाभदायक'' वार्ता को लेकर वह ''संतुष्ट'' हैं जिस दौरान दोनों पक्षों ने ''सभी मुद्दों को उठाया।'' ली ने कहा कि भारत और चीन ''नैसर्गिक सहयोगी'' हैं। उन्होंने कहा, ''हमें एक दूसरे के विकास को अपने लिए बड़े अवसर के रूप में देखना चाहिए और हमारे पास मतभेदों से ज्यादा साझा हित हैं।''

उन्होंने कहा, ''चीन और भारत रणनीतिक सहयोगी हैं। इन बैठकों का सबसे महतवपूर्ण परिणाम रहा कि हमने परस्पर रणनीतिक विश्वास को बढ़ाया है और कई नए परिणामों पर पहुंचे हैं।''

Read More »

हेल्थ टिप्स – अड़ूसा ( वनस्पतियों में अमृत )

अड़ूसा एक अमृत समान औषधि है। इसका उपयोग विभिन्न रोगों को दूर करने में किया जाता है। इसका उपयोग करने के बाद इसका असर जल्दी होता है। यह वातकारक, स्वशोधक, कड़वी, कसैली, हृदय हितकारी, हल्की, शीतल और कफ, पित्त, रक्त विकार, प्यास, श्वास, खांसी, ज्वर, वमन, प्रमेह तथा क्षय का नाश करने वाली वन औषधि है।

विभिन्न भाषाओं में इसके नाम हैं जैस संस्कृत में वासक, हिन्दी में वासा अड़ूसा, मराठी में अडुलसा, गुजराती में अरडुसो, बंगाली में वासक। कन्नड़ में शोगा, शोडी मलट, तेलुगू में आदासरा, तमिल में एधाडड। इंगलिश में मलाबार नट और लैटिन में इसे अधाटोडा वासिका कहा जाता है।

इसके झाड़ीदार पौधे 4 से 8 फीट तक ऊंचे होते हैं और भारत के हर प्रदेश में पैदा होते हैं। इसके पत्ते लम्बे और अमरूद के पत्तों जैसे होते हैं। यह काला और सफेद दो प्रकार का होता है। फरवरी-मार्च में इसमें फूल लगते हैं। यह गांव के बाहर खेतों के पास, बाग-बगीचों के किनारे झुंड के रूप में उत्पन्न होता है। इसे बागवान, कृषक और बुजुर्ग लोग जानते-पहचानते हैं। इसके सूखे पत्ते कच्ची जड़ी-बूटी बेचने वाली दुकान से खरीदे जा सकते हैं।

अड़ूसा के उपयोग
इसका उपयोग कफ  प्रकोप और खांसी की चिकित्सा में किया जाता है। इससे बने आयुर्वेदिक योग वासावलेह, वासरिष्ट, वासाचन्दनादि तेल बाजार में मिलते हैं। इसके ताजे पत्तों का रस निकालकर अथवा सूखे पत्तों को पानी में उबालकर काढ़ा बना कर उपयोग में लाया जाता है।

अड़ूसा के घरेलू उपयोग
कफ  प्रकोप एवं खांसी में यह काफी कारगर है। इसके ताजे पत्ते मिल सकें तो उनका रस निकाल लें। एक चम्मच रस और एक चम्मच शहद मिलाकर सुबह, दोपहर और शाम को चाटने से कफ  पिघल कर ढीला हो जाता है और आसानी से निकल जाता है, जिससे कफ  प्रकोप शान्त होता है और खांसी में आराम मिलता है।

Read More »

लाईफ स्टाइल – फलों से दमके खूबसूरती

यह एक जाना-माना तथ्य है कि फल आपके शरीर के लिए अत्यंत स्वास्थ्यवर्धक होते हैं। क्या आप यह भी जानती हैं कि जब खूबसूरत और दमकती हुई त्वचा की बात आती है तो यह बहुत ही शानदार लाभ भी देते हैं। अपनी फलों वाली टोकरी को इन लाभदायक फलों से भरें और देखें कि आपकी त्वचा किस तरह आनंद के साथ मुस्कुरा उठती है।

संतरा
जब एजिंग से लडऩे तथा त्वचा को ताजा और स्वस्थ रखने की बात आती है तो यह सिट्रस फल आपका सर्वश्रेष्ठ मित्र हो सकता है। इनमें मौजूद प्राकृतिक तेल चेहरे की त्वचा तथा मांसपेशियों को रिलैक्स करने में मदद करता है और साथ ही चेहरे को दाग-धब्बों से रहित रखता है।

पपीता
यह एक प्राकृतिक एक्सफोलिएटर है। यह त्वचा को सुदृढ़ करने में शानदार है और एक बढिय़ा एंटी एजिंग मास्क है। विटामिन ए भरपूर इस फल से आप कई लाभ ले सकती हैं जिनमें  दाग-धब्बों, डार्क स्पॉट्स, ईवनिंग आऊट स्किन टोन से छुटकारा आदि शामिल हैं। इसके साथ ही यह आपके चेहरे पर एक बढिय़ा चमक लाता है।

सेब
एक सेब न सिर्फ डाक्टर को आपसे दूर रखता है बल्कि त्वचा की  झुर्रियों को भी आपके नजदीक आने नहीं देता। यह फल एक प्राकृतिक फेशियल क्लींकार के तौर पर शानदार काम करता है क्योंकि यह त्वचा में से अतिरिक्त तेल हटा देता है और मुहांसे, व्हाइट हैड्स तथा ब्लैक हैड्स होने से रोकता है।

Read More »

कट्टरवाद से है अमेरिका को असली खतरा: ओबामा

वॉशिंगटन : अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने अमेरिका के अंदर बढ़ रही आतंकी घटनाओं पर चिंता जाहिर की है। ओबामा ने कहा कि हमारे देश सबसे भारी खतरा कट्टरपंथ से है।

ओबामा ने पिछले साल विस्कॉन्सिन में एक गुरुद्वारे पर हुए हमले का जिक्र करते हुए कहा कि वस्कॉन्सिन के गुरुद्वारे में गोलीबारी भी इसी का नतीजा है। उन्होंने कहा कि अमेरिका ने अपने इतिहास में कई तरह के हिंसक चरमपंथ का सामना किया है जिसमें टेक्सास में एक विमान के इमारत से टकराने की घटना और ओक्लाहोमा शहर की फेडरल बिल्डिंग में कट्टरपंथियों के हाथों 168 लोगों की हत्या करने का मामला शामिल है।

ओबामा ने कहा कि अमेरिका के लिए यह एक गंभीर समस्या है और कट्टपंथियों से पैदा हुए खतरों को गंभीरता से लेने की जरूरत है। इसके बाद वाइट हाउस ने घरेलू कट्टरता की एक फैक्ट फाइल में कहा कि अमेरिका विदेश से खतरों के खिलाफ अपनी रक्षा करता है, लेकिन देश की सीमाओं के भीतर आतंकवाद की कड़ी चुनौती को नजऱअंदाज़ नहीं किया जा सकता।

ओबामा ने यह बातें राष्ट्रीय रक्षा विश्वविद्यालय में चुनिंदा श्रोताओं से आतंकवाद के खिलाफ नीति पर संबोधन करते हुए कहीं। उन्होंने कहा कि मानसिक रूप से असामान्य लोग बहुत नुकसान कर सकते हैं, खासकर तब जब वे हिंसक जिहाद के विचार से प्रेरित हों। ये लोग अकसर अमेरिकी नागरिक या यहां के कानूनी निवासी होते हैं। उन्होंने कहा कि एसा लग रहा है कि फोर्टहुड में गोलीबारी और बॉस्टन मैराथन में विस्फोट इसी कट्टरवाद का परिणाम हैं।

Read More »

'आप पार्टी' ने 12 असेंबली सीटों पर 44 उम्मीदवारों को शॉर्ट-लिस्ट किया

दिल्ली : फिक्सिंग के घमासान के बीच केजरीवाल की आम आदमी पार्टी ने 12 असेंबली सीटों के लिए अपने 44 उम्मीदवारों को शॉर्ट-लिस्ट कर कांग्रेस और बीजेपी को भारी झटका दिया है। समाजसेवी संस्था से राजनीतिक पार्टी में केजरीवाल पहले से ही चुनाव में भाग लेने का फैसला ले चुके हैं।

आज 44 उम्मीदवारों को शॉर्ट-लिस्ट कर उन्होंने दिल्ली की आम जनता को चुनाव के लिए तैयार रहने के लिए ऐलान किया है। केजरीवाल ने लोगों से अपील की है कि वे कांग्रेस और बीजेपी को सत्ता में वापिस न आने दें। केजरीवाल ने बिजली समस्याओं को लेकर पहले ही दिल्ली में शीला सरकार के नाक में दम किया हुआ है।

उनके द्वारा चलाई इस मुहीम में काफी लोग उनके समर्थन में खड़े हैं। विधानसभा चुनाव के पहले माहौल बनाने में जुटी आम आदमी पार्टी के कार्यकत्र्ताओं ने कुछ दिन पहले राजधानी दिल्ली में सभी 70 विधायकों के घरों का घेराव किया था।

Read More »

स्पॉट फिक्सिंग : विंदू के जरिए सट्टेबाजी करता था मयप्पन- क्राइम ब्रांच

मुंबई : मुंबई के किला कोर्ट में क्राइम ब्रांच ने गुरूनाथ मयप्पन की पेशी के दौरान जज को बताया है कि अभिनेता विंदू दारा सिंह की मदद से मयप्पन सट्टेबाजी करता था। क्राइम ब्रांच ने ये भी बताया कि जुपिटर की मदद से भी गुरू ने कई बार सट्टेबाजी की है। उन्होंने कहा कि पुलिस के पास बातचीत के रिकॉर्ड हैं लेकिन पुलिस अभी व्यॉइस सैंपल लेना चाहती है।

श्रीनिवासन के दामाद गुरुनाथ मयप्पन को मुंबई कोर्ट ने 29 मई तक पुलिस रिमांड पर दे दिया है। पुलिस की दलील थी कि उसे इस केस में और जानकारियां जुटाने के लिए गुरुनाथ से पूछताछ करनी है। मुंबई पुलिस पाकिस्तान के अंपायर असद रऊफ और गुरुनाथ के रिश्तों की जांच करना चाहती है। पुलिस को शक है कि यह मामला सट्टेबाजी से बढ़कर फिक्सिंग का भी हो सकता है। पुलिस यह भी जानना चाहती है कि क्या गुरुनाथ ने अपनी टीम की जानकारियां विंदू के जरिए सट्टेबाजों तक पहुंचाई थी? और अगर ऐसा वाकई था तो वे किस तरह की जानकारियां थीं।

मामले की जांच कर रही मुंबई पुलिस ने गुरुनाथ मयप्पन को शुक्रवार देर रात 3 घंटे तक चली पूछताछ के बाद अरेस्ट कर लिया था। मयप्पन सट्टेबाजी को लेकर मुंबई पुलिस के शक के घेरे में है। शुक्रवार को मुंबई पुलिस के जॉइंट कमिश्नर (क्राइम) हिमांशु रॉय ने कहा था, ‘हमारे पास मौजूद सूचनाओं के आधार पर हमने मयप्पन से पूछताछ की। हमें काफी सबूत मिले, जिनसे पता चला कि वे सट्टेबाजी से जुड़े हुए हैं। इसके बाद ही उन्हें अरेस्ट किया गया।’ पुलिस चाहती थी कि मयप्पन और विंदू को आमने-सामने बिठाकर पूछताछ की जाए, ताकि इस पूरे खेल का खुलासा हो सके।

Read More »

स्पॉट फिक्सिंग : कई बड़ी हस्तियों के नाम फिक्सिंग के महाजाल में आने की आशंका ?

चंदन पवार (मुंबई)Email:chandanpawar.pits@gmail.com

आईपीएल में फिक्सिंग के घोटाले के बाद पुलिस ने कई बड़ी गिरफ्तारियां की हैं जिनसे पूछताछ के दौरान पुलिस के हाथ कई सबूत लगे हैं। आईपीएल फिक्सिंग के मामले में एक मोड़ उस समय आया जब फिक्सिंग में सट्टा लगाने के आरोप में विंदू दारा की गिरफ्तारी हुई। इस गिरफ्तारी ने सब को चौंका दिया। लेकिन इस गिरफ्तारी के बाद पुलिस के सामने लगातार खुलासे हो रहे हैं।

विंदू दारा पूछताछ के दौरान लगातार एक के बाद एक खुलासा कर रहे हैं। विंदू की कॉल डिटेल की जांच करने के बाद ही पुलिस के शक के घेरे में चेन्नई सुपरकिंग्स के सीईओ मयप्पन का नाम आया था। इसके बाद ही मुम्बई पुलिस लगातार मयप्पन पर अपना शिकंजा कस रही है। मुम्बई क्राईम ब्रांच के अनुसार विंदू दारा ने पूछताछ के दौरान बताया है कि वह आईपीएल के इस सीकान के दौरान चेन्नई टीम के तीन खिलाडिय़ों के सम्पर्क में थे। विंदू ने बताया कि विराट कोहली और हरभजन के साथ उसके अच्छे रिश्ते हैं।

यही नहीं विदू ने पुलिस को बताया कि इस फिक्सिंग के पीछे आईपीएल फ्रैंचाइजी का एक बॉस भी शामिल जोकि इस सीजऩ में सट्टेबाजी में एक करोड़ रुपये भी गंवा चुका है। फिलहाल पुलिस इस जांच में जुटी है कि विंदू दारा के ब्यान में कितनी सच्चाई है। जॉइंट पुलिस कमिश्नर (क्राइम) हिमांशु रॉय ने बताया कि विंदू ने पूछताछ के दौरान कुछ और नाम लिए हैं जिनमें चेन्नई टीम के तीन खिलाड़ी भी शामिल हैं।

रॉय के मुताबिक चेन्नई टीम के जिन खिलाडिय़ों के नाम विंदू ने लिए हैं उन खिलाडिय़ों में से एक खिलाड़ी काफी सीनियर है। रॉय ने उन खिलाडिय़ों के नाम बताने से फिलहाल इनकार कर दिया है। रॉय ने बताया कि पुलिस इस बात की जांच कर रही है और अगर विंदू के दावों में सच्चाई मिली तो आईपीएल टीम के उस बॉस का यह कहकर बचना मुश्किल होगा कि उसका सट्टेबाजी या फिक्सिंग से कोई लेना-देना नहीं है।

पुलिस इस वक्त दो हालात पर विचार कर रही है। पहला तो यह कि जिस क्या आईपीएल टीम के बॉस का नाम विंदू ने पूछताछ के दौरान लिया है क्या वह विंदू के जरिए आईपीएल में सट्टा लगाता था? क्या उसने अपनी टीम पर भी सट्टा लगाया था?  क्या उस बॉस नेे विंदू से अपनी टीम की इन्फर्मेशन शेयर की, जिसके आधार पर विंदू ने सटोरियों से मिलकर सट्टा लगाया?

इन हालात में भी टीम के मालिक को फायदा होने की गारंटी नहीं है, क्योंकि रिजल्ट हमेशा उम्मीदों के मुताबिक नहीं रहता। इन दोनों ही हालात को सट्टेबाजी कहा जाएगा, न कि फिक्सिंग। ऐसे में इस केस में फिक्सिंग भी हुई थी या नहीं, यह बात साफ नहीं हो पाई है। ब्यानों में कितनी सच्चाई है और अहम सबूत मिलने पर ही उन खिलाडिय़ों के नाम सार्वजनिक किए जाऐंगे।

विंदू ने पुलिस को यह भी बताया कि उसके हरभजन सिंह, विराट कोहली और मनप्रीत गोनी के साथ अच्छे सम्बन्ध हैं। गोनी जोकि पहले चेन्नई के लिए खेला करते थे लेकिन अभी वह किंग्स इलेवन में हैं। पुलिस ने कहा कि अभी इस बारे में कोई जानकारी नहीं है कि इन तीन खिलाडिय़ों का सट्टेबाजी के रैकिट से रिश्ता है या नहीं। फिलहाल जिस तरह से विंदू पूछताछ में खुलासे कर रहे हैं उससे कई बड़ी हस्तियों के नाम फिक्सिंग के इस महाजाल में आने की आशंका है।

Read More »

सोनम की गुहार, पानी बचाओ!

बॉलीवुड की स्टाइलिश आइकन मानी जाने वाली सोनम कपूर हाल ही में जल संरक्षण के लिए चलाए जा रहे एक अभियान से जुड़ी। सोनम ने अपने दोस्तों, परिजनों और प्रशंसकों से जल को बचाने की अपील की।

इस अभियान का उद्देश्य देश में पानी के संरक्षण के प्रति लोगों को जागरुक करना है। इस दौरान सोनम ने कहा कि लोगों को घर में नल को खुला नही छोडऩा चाहिए और नहाने के लिए शॉवर के बजाए बाल्टी का इस्तेमाल करना चाहिए। इससे काफी मात्रा में पानी बच सकता है।

इसके अलावा सोनम ने ये बी कहा कि पानी मनुष्य का मूलभूत जरुरत है इसलिए हर संभव कोशिश करके इसको बचाना चाहिए। खैर, सोनम हमें उम्मीद है कि आपकी इन महत्तवपूर्ण सुझावों पर लोग जरुर अम्ल करेंगे।

Read More »

बच्चे गोद लेना चाहती हैं लियोना लेविस

लंदन : हॉलीवुड गायिका लियोना लेविस बच्चे गोद लेना चाहती हैं। उन्हें इसकी प्रेरणा अपनी मां के बचपन की कहानी से मिली है। कांटैक्ट म्यूजिक की खबरों के मुताबिक, 'ब्लीडिंग लव' की गायिका को यह मालूम नहीं है कि क्या वह अपने बच्चे को जन्म दे पाएंगी या नहीं। लेकिन वह किसी अनाथ बच्चे को अपने घर ला कर उसका लालन पालन करना चाहती हैं।

लेविस ने बताया कि वह अपनी मां मारिया को आदर्श मानती हैं जिन्होंने उन्हें अपने घर में ला कर शानदार माहौल दिया और पारिवारिक एकता का अहसास कराया। उन्होंने बताया 'मेरी मां मेरे लिए एक आदर्श हैं जिन्होंने मुझे परिवार के प्रति वफादारी के लिए मजबूत भावना का अहसास कराया। मैं निश्चित रूप से एक बच्चा गोद लूंगी।'

Read More »

ब्यॉयफ्रेंड के बच्चों को जन्म देना चाहती हैं लोपेज

लॉस एंजिलिस : हॉलीवुड गायिका-अभिनेत्री जेनिफर लोपेज अपने ब्यॉयफ्रेंड कैस्पर स्मार्ट के साथ अपना घर बसाने के लिए बेताब हैं। रडार ऑनलाइन की खबरों के मुताबिक, अपने पूर्व पति मार्क एंथनी से हुए जुड़वां बच्चों मैक्स और एमी का लालन-पालन कर रही 43 वर्षीय लोपेज ने कहा है कि वह स्मार्ट के साथ अपना परिवार शुरू करना चाहती हैं।

उन्होंने कहा कि उन्हें नहीं पता कि क्या यह उनके भाग्य में है। 'निश्चित रूप से यह आशीर्वाद से ही होगा।' लोपेज का एंथनी से तलाक हो गया है।

Read More »

अपने गुणगान में तिरंगे के रंग भूली सरकार!

नई दिल्‍ली : सरकार अपनी उपलब्धियों का बखान करना नहीं भूलती क्योंकि इसके लिए उसे ग्रेस माक्र्स मिलेंगे पर अपने ही तिरंगे के रंग अगर सरकार भूल जाए तो चलता है न भाई। जी हां यूपीए सरकार तिरंगे के रंगों को ही भूल गई जिसे बच्चे नर्सरी से या एल.के.जी से ही याद कर लेते हैं कि तिरंगे में तीन रंग केसरिया,सफेद और हरा होता है।

दरअसल सूचना मंत्रालय ने भारत निर्माण सीरीज के तहत आज जारी किए गए टीवी विज्ञापन में तिरंगे के एक रंग को गलत बता दिया। 2014 में होने वाले आम चुनाव के कारण भ्रष्टाचार के आरोपों को धोने में जुटी यूपीए सरकार अपनी छवि सुधारने के लिए भारत निर्माण एड कैंपेन में 180 करोड़ रुपए खर्च कर रही है।

सूचना मंत्रालय ने यह विज्ञापन ‘सद्भाव-आइडिया ऑफ इंडिया’ के नाम से जारी किया है और इस 1 मिनट 29 सेंकेड के विज्ञापन में एक स्कूली बच्ची को तिरंगे के रंगों के माध्यम से सद्भाव का संदेश दिखाई गई है। बच्ची तिरंगे के रंगों को अंग्रेजी में बोलती है- ऑरेंज, व्‍हाइट और ग्रीन।

जबकि तिरंगे में ऑरेंज नहीं बल्कि सैफरन यानी कि केसरिया रंग होता है। 22 जुलाई 1947 को संवैधानिक सभा की बैठक में तिरंगे को भारतीय झंडे के रूप में अपनाया गया था और राष्‍ट्रीय ध्‍वज तिरंगे में सबसे ऊपर केसरिया, बीच में सफेद और सबसे नीचे हरा रंग होता है।

Read More »

सोशल मीडिया किशोरों को बना रहा है एंटी सोशल

नई दिल्ली : आज के समय में जब महिलाओं और बच्चियों के सामूहिक बलात्कार और महिलाओं पर यौन हमलों, खुदकुशी और विभिन्न तरह की हिंसा की घटनाएं महामारी का रूप ले रही हैं। शोधकर्ताओं एवं मनोचिकित्सकों का मानना है कि समाज विरोधी ऐसी घटनाओं में इजाफे के लिए फेसबुक जैसी सोशल नेटवर्किंग साइटों का भी हाथ है।

इस विषय पर किए गए अनेक अध्ययनों से पता चलता है कि इन साइटों पर अधिक समय व्यतीत करने से आत्ममुग्धता, अंहकार और समाज विरोधी व्यवहार विकसित होते हैं। मनोचिकित्सकों का कहना है कि सोशल नेटवर्किंग साइटों की लत के कारण किशोरों में एकाग्रता में कमी, अनिद्रा, डिप्रेशन, बेचैनी और चिड़चिड़ापन की समस्यायें भी बढ़ रही है।

वरिष्ठ मनोचिकित्सक एवं दिल्ली साइकिएट्रिक सेंटर डीपीसी के निदेशक डॉ. सुनील मित्तल बताते हैं कि सोशल नेटवर्किंग साइटों पर अधिक समय रहने के अलावा अधिक समय तक टेलीविजन देखना बच्चों, किशोरों एवं युवाओं में डिप्रेशन एवं अनेक अन्य मनोवैज्ञानिक समस्यायें पैदा करते हैं। डॉ. मित्तल कहते हैं कि हालांकि आज सोशल मीडिया ने सामाजिक संवाद के तौर-तरीकों को बदल दिया है लेकिन इसने बच्चों, किशोरों एवं युवाओं पर कई तरह के नकारात्मक प्रभाव भी डाले हैं।

Read More »

देश में सोने की मांग गिरी

मुंबई : मौजूदा वर्ष की पहली तिमाही में सोने की मांग 13 प्रतिशत घटकर 963 टन रह गई है। विश्व स्वर्ण परिषद के आंकडों के अनुसार वैश्विक अर्थव्यवस्था की तेजी से बदलती परिस्थितियों के कारण गोल्ड एक्सचेंज ट्रेड फंड के जरिए भारी मात्रा में सोना देश से बाहर जा रहा है। इससे निवेशक मांग नगण्य रही है।

आंकडों के अनुसार वर्ष 2013 की पहली तिमाही में जेवराती सोने की मांग 19 प्रतिशत चढकर 185 टन रही है। इसी अवधि छड और सिक्कों की मांग में 22 प्रतिशत का इजाफा हुआ और यह 110 टन पर पहुंच गई। जनवरी से मार्च 2013 की अवधि में चीन में 294 टन जेवराती सोने की खपत हुई जोकि पिछले वर्ष की इसी अवधि से 22 प्रतिशत अधिक है।

Read More »

'30 सेकेंड में चार्ज करें मोबाइल'

मोबाइल फोन चार्ट करने के लिए आपको कई घंटों तक लंबा इंतजार करना पड़ता है। लेकिन अब आपकी इस समस्या को अमेरिका में रहने वाली भारतीय छात्रा ईशा खरे ने आसान कर दिया है। जी हां, ईशा ने मोबाइल फोन की बैटरी के अंदर फिट होने वाला एक ऐसा यंत्र बनाया है जो 20-30 सेकेंड में आपके फोन को चार्ड कर देगा।

18 वर्षीय ईशा को 'इंटेल फाउंडेशन यंग साइंटिस्ट अवॉर्ड' से सम्मान किया गया और 50,000 डॉलर की स्कॉलरशिप भी दी गई है। इनाम की घोषणा के बाद ईशा ने पत्रकारों से कहा, 'मैंने तो इस उपकरण पर काम करना इसलिए शुरू किया क्योंकि मेरे मोबाइल फोन की बैटरी बहुत जल्दी खत्म हो जाती थी, लेकिन अब इस जीत पर यकीन करना भी मुश्किल हो रहा है।'

Read More »
 
Delievered to you by Feedamail.
Unsubscribe

कोई टिप्पणी नहीं:

टिप्पणी पोस्ट करें

fly