मंगलवार, 13 सितंबर 2011

ड्राइंग में उत्कृष्टता के लिए....

मुझे पहली जगह में किसी भी छात्र की निराशा है जो चेहरे, पेड़, बादल, या ड्राइंग में उत्कृष्टता के लिए कम नहीं में कटौती, या किसी को कैसे आकर्षित करने के लिए पर "झुर्रियाँ" खोजने के विचार के साथ इस पुस्तक को खोलता है आशा परमिट हमारी दादी के ड्राइंग स्वामी के साथ इतना लोकप्रिय है और अभी भी नरमी से लोगों की एक बड़ी संख्या से प्यार चाल. अच्छा नहीं इस तरह के तरीकों के आने के लिए उत्कृष्टता के लिए कोई कम कटौती कर सकते हैं. लेकिन यह देने के लिए निम्नलिखित पृष्ठों के उद्देश्य है एक बहुत ही व्यावहारिक तरह की मदद, हालांकि यह इन विक्टोरियन तरीकों का प्रयास किया की तुलना में एक छात्र की खुफिया पर अधिक से अधिक कॉल करने के लिए आवश्यक हो सकता है.

यह कला के बारे में हमारी मुख्य स्कूलों की है कि लेखक ड्राइंग क्या वास्तव में मतलब के किसी भी विचार है दो में प्रशिक्षण के पाठ्यक्रम के माध्यम से पारित होने के बाद कुछ समय तक नहीं था. क्या सिखाया था वस्तुओं की एक श्रृंखला के वफादार नकल, cubes, शंकु, सिलेंडरों, और सी. के रूप में सरल रूपों के साथ शुरुआत (एक उत्कृष्ट प्रणाली के साथ शुरू कुछ उपेक्षा के खतरे में वर्तमान में), जो बाद पेरिस के प्लास्टर में और अधिक जटिल वस्तुओं का प्रयास किया, थे और अंत में मानव सिर और निलंबित एनीमेशन में उत्पन्न आंकड़ा की प्रतियां और ब्लॉकों द्वारा समर्थित, सी. अब तक के रूप में यह सही किया गया था, आंख और हाथ के सभी इस यांत्रिक प्रशिक्षण उत्कृष्ट था, लेकिन यह पर्याप्त नहीं था. और जब एक करीबी यांत्रिक viaccuracy लेखक महाद्वीप के दीर्घाओं का दौरा किया और पुराने स्वामी के चित्र का अध्ययन करने के लिए प्रशिक्षित आँख के साथ, यह जल्द ही स्पष्ट हो गया कि या तो अपने या अपने ड्राइंग के विचारों सब गलत थे. बहुत कुछ चित्र पर्याप्त पाया जा सकता है और महान विद्यालयों में वह था या तो पर पुरस्कार प्राप्त "मॉडल की तरह". सौभाग्य से वहाँ अभी पर्याप्त उसके लिए छोड़ दिया एहसास है कि संभवतः वे कुछ रहस्यमय तरीके से सही और कुछ रास्ते में अपने स्वयं के प्रशिक्षण की कमी में थे शील किया गया था. और इसलिए वह काम करने के लिए कोशिश करते हैं और लंबे चढ़ाई सड़क चढ़ाई है कि कलात्मक सटीक ड्राइंग से यंत्रवत् सटीक ड्राइंग अलग सेट.

अब इस यात्रा बहुत पहले किया गया है शुरू करना चाहिए, और शायद यह अपने ही मूर्खता है कि यह नहीं था की वजह से था, लेकिन यह ऐसे गलत-headedness से कुछ छात्रों को बचाने के एक अस्पष्ट विचार के साथ था, और संभवतः पथ के बाहर कुछ सीधे, कि वह निमंत्रण स्वीकार किए जाते हैं इस किताब को लिखने.

ऐसी कला के रूप में में अनुभव के किसी भी मामले पर लेखन में, गलतफहमी की संभावनाओं भारी रहे हैं, और एक shudders बातें है कि एक क्रेडिट के लिए नीचे रख सकते हैं, ऐसी गलतफहमी के कारण के बारे में सोच करने के लिए. यह चीनी के स्वाद के बारे में लिखने की तरह है, आप केवल करने के लिए उन है, जो पहले से ही स्वाद अनुभव किया है के द्वारा समझा जा की संभावना है, जो नहीं सोची व्याख्या अपने शब्दों पर डाल दिया जाएगा. लिखित शब्द जरूरी समझने की बातें करने के लिए सीमित है क्योंकि केवल समझ की भाषा में लिखा है, जबकि एक अलग मानसिक बनावट है, जो शब्द केवल अस्पष्ट सुझाव कर सकते हैं विचारों के साथ कला सौदों. हालांकि, वहाँ लोगों की एक बड़ी संख्या है जो, हालांकि वे नहीं viibe कर सकते हैं कला के किसी भी काम करता है एक पूर्ण भावना में अनुभव किया है ने कहा, बेशक impelling की इच्छा है जो एक छोटे से दिशा पर एक फुलर सराहना करने के लिए नेतृत्व कर सकते है. और यह कला पर ऐसी है कि पुस्तकों के लिए उपयोगी होते हैं. इसलिए कि हालांकि इस पुस्तक मुख्य रूप से काम कर रहे छात्रों को संबोधित किया है, यह आशा है कि यह लोग हैं, जो भीड़ और आधुनिक अस्तित्व के संघर्ष के साथ थक गया, कलात्मक बातों में ताज़गी की तलाश की है कि बढ़ती हुई संख्या के लिए ब्याज की हो सकता है. कई इस देश में आधुनिक कला में अभी भी एक बंद किताब है, देखने की अपनी बात की है कि वे कला के साथ लाया गया है से बहुत अलग है, कि वे इसके साथ कुछ भी इंकार कर दिया. जबकि, अगर वे ही मुसीबत ले लिया आधुनिक कलाकार के देखने के बिंदु से बाहर कुछ मिल, वे नई सुंदरियों वे थोड़ा संदेह की खोज करेंगे.

यदि किसी Claude Monet द्वारा एक रफएल के देखने के बिंदु से एक तस्वीर में दिखता है, वह कुछ भी नहीं लेकिन जंगली रंग स्ट्रोक का एक अर्थहीन शब्दजाल देखेंगे. और अगर किसी एक Claude Monet के देखने के बिंदु से एक रफएल पर दिखता है, वह, कोई संदेह नहीं है, केवल एक सुंदर वातावरण है कि हमेशा प्रकृति में देखा फार्म envelops के किसी से रहित स्थापित करने में मुश्किल है, टिनवाला आंकड़े देखें. तो व्यापक के अलावा चित्रकला में देखने के अंक में से कुछ कर रहे हैं. फार्म के उपचार में देखने के बिंदु में इन मतभेदों को काम में विशाल विविधता के लिए बनाते हैं. कि कोई माफी तो क्या आम तौर पर मात्र सिद्धांत के रूप में खारिज कर दिया है निम्न पृष्ठों में कब्जा अंतरिक्ष के बड़ी राशि के लिए होने की जरूरत है, लेकिन क्या वास्तव में ड्राइंग में किसी भी अच्छा अभ्यास के पहले आवश्यक है. यह क्या है आप करना चाहते का एक स्पष्ट विचार है करने के लिए, किसी भी सफल प्रदर्शन की पहली आवश्यकता है. लेकिन हमारे काम करता है कि दिखाने के लिए शायद ही कभी कैसे इस कला के मामले में है प्रदर्शनियों viiifull हैं. बहुत सरलता और क्षमता है, लेकिन कोई कलात्मक दिमाग दिखा वर्क्स, चित्र है कि स्कूल के अध्ययन, ध्यान से या लापरवाही की व्यवस्था ऑब्जेक्ट्स के प्रतिनिधित्व में अभ्यास है, लेकिन किसी भी कलात्मक इरादा ठंड से थोड़ा अधिक कर रहे हैं.

इस समय विशेष रूप से कुछ सिद्धांतों, और यह क्या है आप के लिए करने की कोशिश कर रहे हैं की एक स्पष्ट बौद्धिक समझ, की जरूरत है. हम कोई परंपराओं स्थापित किया है करने के लिए हमें गाइड. बार जब छात्र स्वीकार किए जाते हैं और अपने स्वामी की शैली और परंपराओं और आँख बंद करके उनका पीछा किया जब तक वह खुद को पाया, चले गए हैं. ऐसी स्थिति एक उम्र के थे जब ख़बर मुश्किल था, और जब कलात्मक क्षितिज एक ही शहर या प्रांत के लिए प्रतिबंधित किया गया था. विज्ञान है कि सब बदल दिया है, और हम स्थानीय रंग और अलग डिब्बों में कला के इस विकास के उद्देश्य के सिधाई के नुकसान पछतावा हो सकता है, लेकिन यह संभावना नहीं है कि इस तरह की स्थितियों फिर से घटित होगा. पारगमन और प्रजनन के सस्ते तरीकों के त्वरित साधन हमारे दरवाजे के लिए पूरी दुनिया की कला लाया है. पूर्व कहाँ छात्र के निपटान में कलात्मक भोजन उसके आसपास के क्षेत्र में कुछ चित्रों को प्रतिबंधित किया गया था और दूसरों के कुछ प्रिंट, अब वहाँ शायद ही दुनिया में ध्यान दें कि औसत छात्र को ज्ञात नहीं है की एक तस्वीर है, या तो व्यक्तिगत निरीक्षण से हमारे संग्रहालयों और ऋण प्रदर्शनियों पर, या उत्कृष्ट फ़ोटो प्रतिकृतियां से. न केवल यूरोपीय कला, लेकिन पूर्व, चीन और जापान की कला, प्रारंभिक प्रभाव है जिसके द्वारा वह घिरा हुआ है का हिस्सा है, प्रकाश और रंग के आधुनिक विज्ञान है कि तकनीक पर इस तरह के एक प्रभाव पड़ा है उल्लेख नहीं है. यह कोई आश्चर्य नहीं है कि कलात्मक अपच की अवधि में हम पर है. इसलिए छात्र ixof ध्वनि सिद्धांतों और अपनी कला के विज्ञान की एक स्पष्ट समझ की आवश्यकता है, अगर वह उन बातें हैं जो कलात्मक अभिव्यक्ति के लिए अपने स्वयं के भीतर की जरूरत के लिए जवाब सामग्री के इस जन से चयन करेंगे.

दिन की कला की स्थिति एक नदी है, जहां कई सहायक नदियों एक बिंदु पर बैठक की है कि तरह है, अचानक अशांति के लिए सतत प्रवाह बारी, कई धाराओं को एक दूसरे jostling और विभिन्न धाराओं के इधर - उधर खींच. एक समय के बाद इन नव बलों से मुलाकात खुद को बदल हालत के लिए समायोजित, और एक बड़ा, महीन धारा परिणाम हो. कुछ इस के अनुरूप कला में वर्तमान समय में हो रहा हो लगते हैं, जब सभी राष्ट्रों और सभी स्कूलों में अभिनय कर रहे हैं और एक दूसरे पर प्रतिक्रिया, कला और अपनी राष्ट्रीय विशेषताओं खो रही है. भविष्य की आशा है कि एक बड़े और गहरे कला, मानवता के बदल शर्तों के जवाब दे, परिणाम होगा.

वहाँ उन जो संघर्ष प्रभावों के इस दृश्य को छोड़ और दूर होगा कुछ नंगे पहाड़ शीर्ष आदिम एक नई धारा शुरू कर रहे हैं, सब कुछ खत्म हो फिर से शुरू. है लेकिन फिर भी आवश्यक यह करने के लिए कि सभी नए प्रवाह बाद में एक अधिक प्रमुख स्थान धाराओं के शुरू थे आदिम पहाड़ पानी देने के लिए किया जा सकता है, यह संभावना नहीं है कि बहुत किसी भी अशांत पानी छोड़ करने की कोशिश की आ सकता है, पीछे की ओर जाओ, और फिर से शुरू, वे केवल के बाद प्रवाह कर सकते हैं. अधिक स्पष्ट रूप से बात करने के लिए, आधुनिक कला को प्रभावित करती है की जटिलता यह है कि किसी भी काम में की दृष्टि खो कभी नहीं करना चाहिए अभिव्यक्ति की आदिम सिद्धांतों के लिए ध्यान कॉल करने के लिए आवश्यक है, लेकिन हो सकता है शायद ही कला में उन anarchists के दृष्टिकोण को सही ठहराते हैं जो विरासत उपहास होगा हम संस्कृति के अधिकारी और एक नई शुरुआत करने का प्रयास. इस तरह की लेकिन जब ईमानदारी से प्रयास कर रहे हैं दिलचस्प xand कुछ नए जीवन शक्ति के उत्पादक है, मुख्य धारा के वजन को जोड़ने हो सकता है. लेकिन यह मुख्य धारा के साथ हो सकता है, परंपरा के साथ सद्भाव में पंक्तियों के साथ करना चाहिए कि प्रमुख अग्रिम के लिए देखा जाना चाहिए.

यद्यपि यह आवश्यक महसूस की गई है एक सिद्धांत है कि सभी राष्ट्रों की कला के आधार पर कहा जा सकता है खोजने के प्रयास करने के लिए ज्यादा जगह समर्पित करने के लिए, प्रश्न के कार्यकारी पक्ष उपेक्षित नहीं किया गया है. और यह आशा है कि पंक्ति के दृश्य के दो विपरीत बिंदुओं से ड्राइंग और जन वकालत यहाँ के अध्ययन के लिए तार्किक पद्धति उपयोगी हो सकता है, कर सकते हैं और छात्रों को भ्रम की स्थिति कुछ से बचने के लिए मदद कि एक साथ इन विभिन्न गुणों का अध्ययन करने का प्रयास से परिणाम प्रपत्र अभिव्यक्ति की.

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

fly