शनिवार, 10 सितंबर 2011

कैंसर एक प्रसिद्ध घातक रोग है


 कैंसर एक प्रसिद्ध घातक रोग है कि कुछ uncontrollably बढ़ती कोशिकाओं को मरने की असमर्थता के कारण के कारण होता है. कैंसर के 100 से अधिक प्रकार की तारीख तक पहचान की गई है, शुरू प्रभावित कोशिका के प्रकार के आधार पर वर्गीकृत है.

कैंसर आमतौर पर कोशिकाओं है कि शरीर के तंत्रिका पाचन, और संचार प्रणालियों के साथ हस्तक्षेप और कभी कभी अवांछित हार्मोन को रिहा द्वारा कार्य बदल ट्यूमर रूपों. वे आम तौर पर सौम्य रहे हैं और एक क्षेत्र तक सीमित हैं. अधिक खतरनाक ट्यूमर के अन्य प्रकार है, घातक वाले अर्थात्. यह तब होता है जब एक कैंसर कोशिका संचार प्रणाली के माध्यम से शरीर भर में यात्रा और अपने रास्ते में स्वस्थ ऊतकों को नष्ट कर लेते हैं.

कैंसर आमतौर पर यह भूल जाते हैं मरने के सेल के जीन में उत्परिवर्तन के कारण विकसित करता है. सेल गुणा करने पर चला जाता है और करता है मरने के रूप में यह नहीं था. अंत में, यह एक मास के गठन शुरू होता है. ये परिवर्तन एक्स रे, विकिरण, विभिन्न रसायनों आदि जैसे कई अलग अलग उत्तेजनाओं की वजह से कर रहे हैं

मुख्य कारक है कि कैंसर के सफल इलाज को प्रभावित करता है पता लगाने के समय पर आधारित है. घातक रोग का जल्दी पता लगाने बहुत सफल उपचार के हालात में सुधार है. यानी प्रभावित ऊतक का एक नमूना प्राप्त करने और एक खुर्दबीन का उपयोग अध्ययन एक बायोप्सी, निदान का एकमात्र रास्ता है.

कैंसर तकनीक है कि सर्जरी शामिल हैं की एक संख्या का उपयोग कर इलाज किया जाता है, रसायन चिकित्सा, विकिरण, immunotherapy, जीन थेरेपी, हार्मोन थेरेपी आदि कि ऑन्कोलॉजी की श्रेणी में आते हैं.

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

fly