शनिवार, 10 सितंबर 2011

How is cancer staged?

कैसे ग्रीवा के कैंसर का मंचन किया जाता है?

बाहर कितनी दूर कैंसर फैल गया है खोजने की प्रक्रिया मचान कहा जाता है. परीक्षा और नैदानिक ​​परीक्षणों से सूचना ट्यूमर का आकार निर्धारित करने के लिए प्रयोग किया जाता है, कितना गहरा ट्यूमर के भीतर और उसके चारों ओर गर्भाशय ग्रीवा के ऊतकों पर आक्रमण किया है, और लिम्फ नोड्स या दूर अंगों (मेटास्टेसिस) प्रसार करने के लिए. यह एक महत्वपूर्ण प्रक्रिया है क्योंकि कैंसर की अवस्था सही उपचार योजना के चयन में महत्वपूर्ण कारक है.

एक कैंसर की अवस्था के समय के साथ बदल नहीं करता है, भले ही कैंसर की प्रगति. एक कैंसर है कि वापस या फैलता आता है अभी भी मंच दिया गया था जब वह पहली बार पाया गया था और निदान द्वारा निर्दिष्ट है, कैंसर की वर्तमान सीमा के बारे में केवल जानकारी है. एक व्यक्ति एक ही निदान मंच रहता है, लेकिन अधिक जानकारी के निदान के लिए जोड़ा जाता है वर्तमान रोग की स्थिति की व्याख्या

एक मचान प्रणाली कैंसर देखभाल टीम के सदस्यों के लिए एक तरीका है एक कैंसर के प्रसार की हद तक संक्षेप है. 2 गर्भाशय ग्रीवा के कैंसर, FIGO प्रणाली (प्रसूतिशास्र के इंटरनेशनल फेडरेशन और प्रसूति) और AJCC (कैंसर पर अमेरिकी संयुक्त समिति) TNM मचान प्रणाली, के सबसे प्रकार के मंचन के लिए इस्तेमाल प्रणाली बहुत समान हैं. दोनों प्रणालियों गर्भाशय ग्रीवा के कैंसर के 3 कारकों के आधार पर वर्गीकृत: ट्यूमर (टी) की हद तक कि कैंसर लिम्फ नोड्स (एन) के लिए फैल गया है और चाहे वह दूर साइटों (एम) में फैल गया है. नीचे वर्णित व्यवस्था सबसे हाल ही में AJCC प्रणाली है, जो जनवरी 2010 के प्रभाव में चला गया है. AJCC प्रणाली और FIGO प्रणाली के बीच कोई मतभेद पाठ में समझाया जाता है.

इस प्रणाली चतुर्थ के माध्यम से शून्य अवस्था में रोग वर्गीकृत. मचान शल्य चिकित्सा निष्कर्षों के बजाय नैदानिक ​​पर आधारित है. इसका मतलब यह है कि बीमारी की हद तक डॉक्टर शारीरिक परीक्षा और कुछ अन्य मूत्राशयदर्शन और proctoscopy जैसे कि कुछ मामलों में कर रहे हैं, परीक्षण द्वारा मूल्यांकन किया जाता है - यह सर्जरी में निष्कर्ष पर आधारित नहीं है.

यदि सर्जरी किया जाता है, यह दिखा सकते हैं कि कैंसर पहले सोचा था कि डॉक्टरों से अधिक फैल गया है. इस नई जानकारी के उपचार योजना बदल सकते हैं, लेकिन यह रोगी चरण परिवर्तन नहीं करता है.
ट्यूमर हद (टी)

तीस: कैंसर की कोशिकाओं को केवल गर्भाशय ग्रीवा (गर्भाशय ग्रीवा अस्तर कोशिकाओं की परत में) की सतह पर पाए जाते हैं, गहरी ऊतकों में बढ़ रही बिना. (तीस FIGO प्रणाली में शामिल नहीं है)

T1: गर्भाशय ग्रीवा के कैंसर की कोशिकाओं की सतह परत से गर्भाशय ग्रीवा के ऊतकों में गहरे हो गए हैं. कैंसर गर्भाशय के शरीर में भी बढ़ रही हो सकता है, लेकिन यह गर्भाशय के बाहर नहीं हो गया है.

T1A: कैंसर का एक बहुत छोटी राशि है, और यह केवल एक खुर्दबीन के नीचे देखा जा सकता है है.

    T1a1: कैंसर के क्षेत्र में कम से कम 3 मिमी (के बारे में 1/8-inch) गहरी और कम से कम 7 मिमी (के बारे में 1/4-inch) विस्तृत है.
    T1a2: कैंसर के आक्रमण के क्षेत्र में 3 मिमी और 5 मिमी (के बारे में 1/5-inch) गहरी और कम से कम 7 मिमी (के बारे में 1/4-inch) विस्तृत के बीच है.

T1B: इस चरण चरण मैं कैंसर है कि एक खुर्दबीन के बिना देखा जा सकता है है शामिल हैं. इस चरण में भी कैंसर है कि केवल एक खुर्दबीन के साथ देखा जा सकता है अगर वे गर्भाशय ग्रीवा के संयोजी ऊतक में गहरी की तुलना में 5 मिमी (1 / 5 इंच के बारे में) में फैला है या 7 मिमी से अधिक व्यापक हैं शामिल हैं.

    T1b1: कैंसर पर देखा जा सकता है है यह 4 सेमी (1 3 / 5 इंच के बारे में) से भी बड़ा नहीं है.
    T1b2: कैंसर और देखा जा सकता है 4 सेमी से भी बड़ा है.

टी 2: इस चरण में, योनि और गर्भाशय कैंसर से परे हो गया है, लेकिन श्रोणि की दीवारों या योनि के निचले हिस्से में फैल गया है नहीं है. कैंसर योनि के ऊपरी भाग में हो सकता है.

T2a: कैंसर गर्भाशय ग्रीवा (parametria कहा जाता है) के बगल में ऊतकों में नहीं फैल गया है.

    T2a1: कैंसर पर देखा जा सकता है है यह 4 सेमी (1 3 / 5 इंच के बारे में) से भी बड़ा नहीं है.
    T2a2: कैंसर और देखा जा सकता है 4 सेमी से भी बड़ा है.

T2B: कैंसर गर्भाशय ग्रीवा (parametria) के बगल में ऊतकों में फैल गया है

T3: योनि के निचले हिस्से या श्रोणि की दीवारों के लिए कैंसर फैल गया है. कैंसर मूत्रवाहिनी अवरुद्ध हो सकता है (ट्यूबों कि गुर्दे से मूत्र मूत्राशय ले).

T3A: कम योनि की तीसरी लेकिन नहीं श्रोणि की दीवारों के लिए कैंसर फैल गया है.

T3b: कैंसर के श्रोणि और / की दीवारों में हो गया है या एक या दोनों मूत्रवाहिनी (यह hydronephrosis कहा जाता है) अवरुद्ध.

टी -4: कैंसर मूत्राशय या मलाशय के लिए फैल गया है या यह श्रोणि के बाहर से बढ़ रहा है
लसीका नोड फैल (एन)

NX: आसपास के लिम्फ नोड्स मूल्यांकन नहीं किया जा सकता

N0: पास लिम्फ नोड्स के लिए नहीं फैल

N1: कैंसर पास के लिम्फ नोड्स में फैल गया है
दूर प्रसार (एम)

M0: कैंसर दूर लिम्फ नोड्स, अंगों या ऊतकों को नहीं फैल गया है

M1: कैंसर दूर (जैसे फेफड़े या जिगर के रूप में) छाती या गर्दन में लिम्फ नोड्स, और / या peritoneum (कोटिंग ऊतक पेट के अंदर) अंगों में फैल गया है.
स्टेज समूहीकरण

ट्यूमर, लिम्फ नोड्स, और किसी भी कैंसर फैल के बारे में जानकारी तो रोग की अवस्था को असाइन करने के लिए संयुक्त है. इस प्रक्रिया चरण समूहीकरण कहा जाता है. चरणों संख्या 0 और मैं से चतुर्थ रोमन अंकों का उपयोग वर्णित हैं. कुछ चरणों उप अक्षरों और संख्याओं द्वारा इंगित चरणों में विभाजित कर रहे हैं.

स्टेज (तीस, N0, M0) 0: कोशिकाओं में कैंसर की कोशिकाओं को केवल गर्भाशय ग्रीवा (गर्भाशय ग्रीवा अस्तर कोशिकाओं की परत) की सतह पर (हमलावर) गर्भाशय ग्रीवा के गहरे ऊतकों में बढ़ रहा है बिना कर रहे हैं,. इस चरण में भी बगल में कार्सिनोमा (सीआईएस) या ग्रीवा अंतःउपकला रसौली (CIN) के ग्रेड III (CIN III) कहा जाता है. इस चरण में FIGO प्रणाली में शामिल नहीं है.

स्टेज मैं (T1, N0, M0): इस चरण में कैंसर में वृद्धि हुई है (आक्रमण) गर्भाशय ग्रीवा, लेकिन यह गर्भाशय के बाहर नहीं बढ़ रहा है. कैंसर पास लिम्फ नोड्स (N0) या दूर साइटों (M0) के लिए नहीं फैल गया है.

स्टेज आइए (T1A, N0, M0): इस चरण मैं की जल्द से जल्द फार्म है कैंसर का एक बहुत छोटी राशि है, और यह केवल एक खुर्दबीन के नीचे देखा जा सकता है है. कैंसर पास लिम्फ नोड्स (N0) या दूर साइटों (M0) के लिए नहीं फैल गया है.

    IA1 स्टेज (T1a1, N0, M0): कैंसर के कम से कम 3 मिमी (के बारे में 1/8-inch) गहरी और कम से कम 7 मिमी (1/4-inch) के बारे में विस्तृत है. कैंसर पास लिम्फ नोड्स (N0) या दूर साइटों (M0) के लिए नहीं फैल गया है.
    IA2 स्टेज (T1a2, N0, M0): कैंसर के बीच 3 मिमी और 5 मिमी (के बारे में 1/5-inch) गहरी और कम से कम 7 मिमी (1/4-inch) के बारे में विस्तृत है. कैंसर पास लिम्फ नोड्स (N0) या दूर साइटों (M0) के लिए नहीं फैल गया है.

इस चरण चरण मैं कैंसर है कि एक खुर्दबीन के रूप में के रूप में अच्छी तरह से कैंसर है कि केवल एक खुर्दबीन के साथ देखा जा सकता है अगर वे गहरी की तुलना में 5 मिमी (इंच के बारे में 1 / 5) में फैला है के बिना देखा जा सकता शामिल हैं: स्टेज आईबी (T1B, N0, M0) गर्भाशय ग्रीवा के संयोजी ऊतक में या 7 मिमी से अधिक व्यापक हैं. ये कैंसर पास लिम्फ नोड्स (N0) या दूर साइटों (M0) नहीं फैला है.

    स्टेज IB1 (T1b1, N0, M0): कैंसर पर देखा जा सकता है है यह 4 सेमी (1 3 / 5 इंच के बारे में) से भी बड़ा नहीं है. यह पास लिम्फ नोड्स (N0) या दूर साइटों (M0) के लिए नहीं फैल गया है.
    स्टेज IB2 (T1b2, N0 M0): कैंसर और देखा जा सकता है 4 सेमी से भी बड़ा है. यह पास लिम्फ नोड्स (N0) या दूर साइटों (M0) के लिए नहीं फैल गया है.

स्टेज द्वितीय (टी 2, N0, M0): इस चरण में, योनि और गर्भाशय कैंसर से परे हो गया है, लेकिन श्रोणि की दीवारों या योनि के निचले हिस्से में फैल गया है नहीं है.

स्टेज आईआईए (T2a, N0, M0): कैंसर गर्भाशय ग्रीवा (parametria कहा जाता है) के बगल में ऊतकों में नहीं फैल गया है. कैंसर योनि के ऊपरी भाग में हो सकता है. यह पास लिम्फ नोड्स (N0) या दूर साइटों (M0) के लिए नहीं फैल गया है.

    स्टेज IIA1 (T2a1, N0, M0): कैंसर पर देखा जा सकता है है यह 4 सेमी (1 3 / 5 इंच के बारे में) से भी बड़ा नहीं है. यह पास लिम्फ नोड्स (N0) या दूर साइटों (M0) के लिए नहीं फैल गया है.
    स्टेज IIA2 (T2a2, N0 M0): कैंसर और देखा जा सकता है 4 सेमी से भी बड़ा है. यह पास लिम्फ नोड्स (N0) या दूर साइटों (M0) के लिए नहीं फैल गया है.

स्टेज IIB (T2B, N0, M0): कैंसर गर्भाशय ग्रीवा (parametria) के बगल में ऊतकों में फैल गया है. यह पास लिम्फ नोड्स (N0) या दूर साइटों (M0) के लिए नहीं फैल गया है.

स्टेज III (T3, N0, M0): कैंसर योनि के निचले हिस्से या श्रोणि की दीवारों में फैल गया है. कैंसर मूत्रवाहिनी अवरुद्ध हो सकता है (ट्यूबों कि गुर्दे से मूत्र मूत्राशय ले). यह पास लिम्फ नोड्स (N0) या दूर साइटों (M0) के लिए नहीं फैल गया है.

स्टेज IIIA (T3A, N0, M0): कैंसर कम योनि की तीसरी लेकिन नहीं श्रोणि की दीवारों में फैल गया है. यह पास लिम्फ नोड्स (N0) या दूर साइटों (M0) के लिए नहीं फैल गया है.

स्टेज IIIB (T3b, N0, M0, या T1-3, n1, M0): या तो:

    कैंसर के श्रोणि और / की दीवारों में हो गया है या एक या दोनों मूत्रवाहिनी (एक hydronephrosis की हालत कहा) अवरुद्ध है, लेकिन लिम्फ नोड्स या दूर के स्थानों में फैल गया है नहीं है.

या

    कैंसर श्रोणि (N1) में लिम्फ नोड्स में फैल गया है, लेकिन नहीं दूर साइटों (M0). ट्यूमर किसी भी आकार का हो सकता है और या श्रोणि (T1-T3) के योनि दीवारों के निचले हिस्से में फैल सकता है.

स्टेज चतुर्थ: यह गर्भाशय ग्रीवा के कैंसर का सबसे उन्नत चरण में है. कैंसर पास के अंगों या शरीर के अन्य भागों में फैल गया है.

स्टेज IVA (टी -4, N0, M0): कैंसर मूत्राशय या मलाशय, जो गर्भाशय ग्रीवा (टी -4) के लिए करीब अंग हैं फैल गया है. यह पास लिम्फ नोड्स (N0) या दूर साइटों (M0) के लिए नहीं फैल गया है.

स्टेज IVB (किसी भी टी, कोई एन, एम 1): कैंसर के श्रोणि क्षेत्र से परे दूर अंगों, जैसे फेफड़े या जिगर में फैल गया है.

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

fly