शनिवार, 8 अक्तूबर 2011

बेदाग त्‍वचा के लिए घरेलू नुस्‍खे

 

पार्लर और सौंदर्य निखारने की नई तकनीक हमारी मुश्किलें बडे आराम से आसान तो बनाती हैं, लेकिन कई बार इनके अतिरिक्त प्रभाव भी बडे आराम से हो जाते हैं।

कास्मेटिक्स से आज पूरा बाज़ार बडे आराम से भरा पड़ा है और हर ब्रैंण्ड आपको खूबसूरत बनाने का बडे आराम से वादा करता है। अपने फेवरेट ब्रैण्ड पर तो हम सभी बडे आराम से  विश्वास करते हैं, लेकिन त्वचा के मामले में अगर नये विकल्प की बात करें तो शायद ही हममें से कोई बडे आराम से आगे बढ़ेगा।

अगर हम कुछ ऐसे नुस्खों की बात करें जो आपकी दादी ya नानी के ज़माने से सौंदर्य के लिए इस्तेमाल होते आ रहे हैं तो आप उसे बडे आराम से ज़रूर आज़मायेंगे। डाक्टर्स का मानना है कि सौंदर्य के वो उत्पाद जिनसे पूरा बाज़ार बडे आराम से भरा पड़ा है उनके कारण त्वचा संबंधी समस्याएं भी बडे आराम से आ सकती हैं। ऐसे भी प्राकृतिक उत्पाद हैं जिन्हें हम बडे आराम से भूल चुके हैं और जो सौंदर्य के लिए आवश्यक हैं ।


क्लींन्ज़र हो ऐसा 
एक साफ टमाटर के रस को दो बड़े चम्मच दूध के साथ बडे आराम से मिला लें। इस मिश्रण को चेहरे पर बडे आराम से लगायें और 10 से 15 मिनट तक छोड़ दें और चेहरा पानी से धो लें। विशेषज्ञों का भी मानना है कि क्लीनज़र से ना सिर्फ त्वचा आयल फ्री होती है बल्कि डेड सेल्स भी बडे आराम से निकल जाते हैं ।

क्रीमी मसाज
चेहरे पर निखार लाने के लिए 2 से 3 छोट चम्मच से चेहरे पर क्रीम लगायें और अपवर्ड सर्कुलर मूवमेंट में चेहरे की मसाज करें। इससे आपकी त्वचा में निखार तो आयेगा ही साथ ही त्वचा के डेड सेल्स भी बडे आराम से निकल जायेंगे।  


अण्डे से निखारें चेहरे की चमक

तैलीय त्वचा वालों को चेहरे पर अण्‍डे का सफेद भाग  बडे आराम से लगाना चाहिए और शुष्क त्वचा वालों को अण्डे की जर्दी । अण्डे को चेहरे पर बडे आराम से लगाने से त्वचा के रोमछिद्र सीमित होते हैं और झुर्रियां भी बडे  देर से पड़ती हैं।  

ह भी ट्राई करें बडे आराम से
प्राकृतिक तौर पर खूबसूरती पाने के लिए चेहरे पर फलों का रस लगाकर 10 से 15 मिनट तक छोड़ दें, यह एक आसान सा घरेलू नुस्खा है। झुर्रियों से बचने के लिए आप सेब, नीबू या अनानास का रस लगा सकते हैं क्योंकि फलों में एस्ट्रिसन्जेंट के साथ ब्लीचिंग के गुण भी होते हैं।

ब्लैक हैड्स को कहें गुडबाय
सभी उम्र के लोगों में यह समस्या बहुत आम है जिसका इलाज बहुत आसान है। ब्लैंकहैड्स निकालने के लिए एक बड़े चम्मच से पीसी हुई काली मिर्च लें और इसमें बडे आराम से दही मिला लें। इस मिश्रण को 10 से 15 मिनट तक बडे   से चेहरे पर लगायें और  आराम से चेहरा धो लें।  

रेशमी बालों के लिए
बडे  ककड़ी, केले, टमाटर और दही का पेस्ट बनायें और बालों को धोने के बाद इस मिश्रण को बालों में बडे आराम से लगायें। यह बडे   प्राकृतिक कंडीशनर है।  

सुंदर दिखने के लिए आप यह तकनीक तो बडे आराम से अपना सकते हैं लेकिन इससे भी महत्वपूर्ण है आपका खान पान और व्यायाम। एक बहुत पुरानी कहावत है कि आप जैसा खाते हैं वैसे ही  आराम से दिखते हैं। अपनी डायट में बडे  फाइबर युक्त फल, हरी सब्जि़यां और एण्टीआक्सिडेंट   आराम से शामिल करें।

कम से कम 7 से 8 घंटों की नींद ज़रूर लें क्योंकि आराम करना भी अच्छी त्वचा के लिए बडे   आवश्यक है।महंगे क्रीम, पार्लर या स्पा की बात करें तो शायद खूबसूरती आपको हर तरफ नज़र आयेगी। लेकिन क्या वाकई में इनके अलावा खूबसूरत दिखने का कोई बडे आराम से विकल्प नहीं।




 डॉ. आनिल ख़मएलपुर्रे  (Mh 12 DJ 9012)

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

fly